How to sell Old coins in international market: ऑनलाइन पुराने सिक्के कैसे बेचे, देखिए यहां जानकारी

How to sell Old coins in international market
How to sell Old coins in international market

आज के इस आर्टिकल में हम आपको बताने वाले हैं कि How to sell Old coins in international market? आज हम आपको एक ऐसे काम के बारे में बताने वाले हैं जिसके जरिए आप घर बैठे हुए हैं काफी अच्छी कमाई कर सकते हैं यदि आप भी घर बैठे ही हजारों लाखों रुपए कमाना चाहते हैं तो हम आपको यहां पर शानदार आईडिया देने वाले हैं. जिसके माध्यम से आप काफी अच्छी कमाई कर सकते हैं. यदि आप भी ऑनलाइन पैसे कमाने के तरीकों के बारे में सर्च कर रहे हैं तो यहां हम आपको पूरी जानकारी देने वाले हैं कि आप घर बैठे हैं ऑनलाइन पैसे कैसे कमा सकते हैं. यदि आप भी इस बारे में जानना चाहते हैं तो इस आर्टिकल को अंत तक ध्यान पूर्वक पढ़ते रहें ताकि कोई भी महत्वपूर्ण जानकारी आप से ना छूटे. 

How to sell Old coins in international market

बहुत सारे लोगों का सवाल आता है कि हम घर बैठे हैं ऑनलाइन पैसे कैसे कमा सकते हैं. तो हम आपको जानकारी देना चाहेंगे कि अंतरराष्ट्रीय बाजारों में पुराने सिक्के और नोटों की डिमांड दिनों दिन बढ़ती ही जा रही है. जिस वजह से इन पुराने दुर्लभ सिक्के और नोटों की कीमतें बढ़ रही है. यदि आपके पास भी किसी प्रकार का कोई पुराना नोट या सिक्का है जो बहुत ही दुर्लभ और अद्वितीय है तो आप उसे नोट या सिक्के के बदले काफी अच्छी कमाई कर सकते हैं. यदि आपके घर में भी किसी प्रकार का पुराना सिक्का या नोट है तो आप उसके बदले लाखों रुपए कमा सकते हैं. तो आज हम आपको कुछ ऐसे ही सिक्कों के बारे में बताने वाले हैं जिनकी कीमत अंतरराष्ट्रीय बाजारों में काफी अच्छी है. इस प्रकार के सिक्के यदि आपके पास मिल जाते हैं तो आप उनके जरिए मालामाल हो सकते हैं.

Join

International website to sell old coins

आपको बताना चाहते हैं कि यदि आपके पास ₹2 वाला ऐसा कोई सिक्का है जिसके पीछे की तरफ भारत का नक्शा और उस नक्शे में भारत का झंडा बना हुआ है तो आप इस प्रकार के नोट के बदले ₹500000 तक कमा सकते हैं. ऑनलाइन दुर्लभ सिक्के और नोट सेल करने वाली वेबसाइट के मुताबिक इस प्रकार के ₹2 वाले सिक्के की कीमत ₹500000 तक लगाई गई है. यदि आप इस प्रकार का पुराना सिक्का नोट मिल जाता है तो आप उसके बदले काफी अच्छी कमाई कर सकते हैं. इसके अलावा आपके पास ₹5 वाला या ₹10 वाला ऐसा कोई सिक्का है जिसके पीछे की तरफ माता वैष्णो देवी की तस्वीर बनी हुई है तो आप इस सिक्के के बदले भी ₹300000 तक की कमाई कर सकते हैं. यहां से का भी काफी लोगों द्वारा ऊंची ऊंची कीमतों पर खरीदा जाता है. 

इन्हें भी पढ़ें-

How to sell Old coins in international market Overview

Coin or NoteBoth
IdentificationRare and Unique
Year2022
LocationAll Over India
CurrencyINR
Selling ModeOnline
Official Websitewww.olx.com

 

How to sell Old coins in international market
How to sell Old coins in international market

Old coin selling market

आपको बताना चाहेंगे कि दुनिया में ऐसे बहुत सारे लोग होते हैं जिन्हें पुराने सिक्के और नोटों को खरीदने का शौक होता है जोकि अपने पास इन दुर्लभ सिक्के और नोटों का संग्रहण करके रखते हैं. वही ऐसे बहुत सारे लोग भी होते हैं जिन्हें पुराने सिक्के और नोट पर अध्ययन करना होता है ऐसे लोग भी इन पुराने दुर्लभ सिक्के और नोटों को ऊंची ऊंची कीमतों पर खरीद सकते हैं. इस तरह आप इन पुराने दुर्लभ सिक्के और नोटों को बेच सकते हैं. इसके अलावा अब बात आती है कि आप अपने पास रखे हुए दुर्लभ सिक्के और नोटों को कैसे बेचेंगे तो हम आपको यहां पर पुराने दुर्लभ सिक्के और नोट बेचने की पूरी प्रक्रिया बताने वाले हैं जिसके माध्यम से आप आसानी से अपने सिक्के और नोट बेच सकते हैं. तो आइए जानते हैं कि आप घर बैठे आसानी से अपने पास पड़े हुए दुर्लभ सिक्के और नोट कैसे बेचेंगे.

How can i sell my old coins for cash

  1. अपने पुराने दुर्लभ सिक्के और नोट बेचने के लिए सबसे पहले आपको पुराने नोट के सिक्के बेचने वाली वेबसाइट पर जाना होगा.
  2. ऑफिशियल वेबसाइट www.olx.com पर जाने के बाद आपको होम पेज दिखाई देगा.
  3. होम पेज पर आपको लॉगइन और रजिस्ट्रेशन का बटन दिखाई देगा जिसमें आपको रजिस्ट्रेशन के बटन पर क्लिक करना है.
  4. रजिस्ट्रेशन के बटन पर क्लिक करने के बाद आपके सामने एक पेज ओपन हो जाएगा यहां पर मांगी गई सभी आवश्यक जानकारियां दर्ज करनी है.
  5. जानकारियां दर्ज करने के बाद आपको यहां पर सबमिट के बटन पर क्लिक करना है इस तरह आप आसानी से इस प्लेटफार्म पर अपना अकाउंट बना लेंगे.
  6. अकाउंट बनाने के बाद आपको अपनी सभी जानकारियों को वेरीफाई करना होगा.
  7. अब आप अपने पास पड़े हुए पुराने सिक्के और नोट की फोटो खींचकर यहां अपलोड कर दें.
  8. इसके बाद आपको यहां पर अपने दुर्लभ सिक्के और नोट के बारे में डिस्क्रिप्शन लिख देना है.
  9. इस तरह आप आसानी से अपने पास पड़े हुए दुर्लभ सिक्के और नोट को बेच सकते हैं.

FAQs Related to How to sell Old coins in international market

Q1. What is the value of old Indian currency notes?

Ans. आपके पास पड़े हुए पुराने सिक्के या नोट की कीमत इस बात पर डिपेंड करती है कि उसकी मांग ऑनलाइन बाजार में कितनी है.

Q2. How can I sell my old Indian currency notes?

Ans. ऊपर बताई गई प्रक्रिया के माध्यम से आप आसानी से इंडियन करेंसी नोट बेच सकते हैं.

PH Home PageClick Here

About Touseef 3659 Articles
Tauseef was born in Deharadoon, Uttarakhand. He began writing in 2021, and has contributed to the educational and finance content. He lives in Nainitaal.