How to sell old 20rs note- अगर आपके पास हैं कोणार्क चक्र का 20 रुपए का नोट तो आप लखपति

How to sell old 20rs note – हेल्लो दोस्तों आपको पता होगा पुराने जमाने में जितने भी सिक्के जारी किए जा चुके हैं और जो भी सिक्के घोषित किए गए सिक्के अभी आज भी लोगों के पास रखे हुए हैं और कई लोगों ने तो इसे बहुत ही ज्यादा संभाल कर और छुपा कर रखा हुआ है। लेकिन अब वक्त आ चुका है कि वह इन सिक्कों की नीलामी शुरू करें। आप लोगों को जानकर बड़ी हैरानी होने वाली है कि यह जो सिक्के हैं – यह भारत के कई नागरिकों ने अपने पास रखा हुआ है l और वह लोग इसी बात के इंतजार में थे कि कब इन सिक्कों की कीमत बढ़ेगी और इनका भविष्य कैसे बदलेगा।

How to sell old 20rs note

तो आज वह वक्त आ गया है अब जिन नागरिकों के पास भी इस तरह के सिक्के हैं चाहे वह ₹1 का सिक्का हो या ₹2 का या 10 का सिक्का, इन सभी सिक्कों के बदले में उन नागरिकों को जिनके पास यह सिक्के मौजूद है, उन्हें करोड़ों रुपए दिला सकते हैं, अगर आपके पास आपके रिश्तेदारों या दोस्तों के पास इस तरह के सिक्के पाए जाते हैं, तो उन्हें यह पोस्ट जरूर शेयर करें ताकि वह इसके बारे में जानकर इसका फायदा उठा सकें और अपना भविष्य बदल सकें।

इस पोस्ट में हम आपको बताएंगे – बैठे-बैठे किस प्रकार मूल्यवान सिक्के अगर आपके पास हो, तो उसे घर बैठे बेचकर करोड़ों रुपए एक बार में कमा सकते हैं, जी हां, दोस्तों अगर आपके पास भी है – कोई पुराना जमाने का सिक्का, तो आप भी घर बैठे बन सकते हैं करोड़पतिl तो दोस्तों आपको करना क्या होगा इन सिक्कों के बदले में किस तरह से आप करोड़पति बन सकते हैं, इन सब के बारे में हमने नीचे बताया हुआ है तो पोस्ट पूरा पढ़ें और इसे तमाम दोस्तों के साथ शेयर जरूर करेंl

इन्हें भी पढ़ें – 

How to sell old 20rs note Overview

sell All coins, notes
currency Indian rupee
country india
Old note 20 rupees
years 2022
Old note 5rs, 20rs, 50rs, 100rs, 500rs, 1000rs
Old Coin 1rs, 2rs, 5rs,
Official Website ebay
Official Website coinbazzar

 

How to sell old 20rs note
How to sell old 20rs note

 

Join

₹20 note price in international markets

दोस्तों अंतरराष्ट्रीय बाजारों में भारत के सिक्कों के अलावा जो ₹20 के पुराने जमाने के नोट थे उनकी भी नीलामी की अगर आपके पास भी ₹20 का पुराना वाला नोट है और वह 6 सीरियल यानी अच्छी कंडीशन में रखा हुआ है तो उस नोट के बदले आग लाखों रुपए ले जा सकते हैं l इन नोटों के बदले अंतरराष्ट्रीय मार्केट में बहुत पैसा दिया जाता है, जिसे आप बहुत आसानी से प्राप्त कर सकते हैं। आपको यह जानकर बहुत खुशी होगी कि आपने जिस नोट को बहुत दिन से रखा है, उसकी कीमत आज बहुत ज्यादा हो गई है।

₹20 note price (786)

दोस्तों जिन लोगों में 786 अंक पाए जाते हैं मैं बहुत ही शुभ माने जाते हैं इन सिक्कों को नाम शुभ माना जाता है, मुस्लिम के अलावा और भी धर्म के लोग किस नंबर वाले ने नोट को कलेक्ट करने का शौक रखते हैं l एक अच्छी कंडीशन का ₹20 का नोट दिखाओ आदमी को ₹300000 का मालिक बना सकता है, अगर आपके पास भी है ₹20 के पुराने नोट तो किस तरह बेच  सकते हैं, यह सब जानकारी हमारे द्वारा इस पोस्ट में आसान भाषा में दी गई है, तो कृपया इस पोस्ट को ध्यानपूर्वक पढ़ें।

How to sell 20rs notes

दोस्तों यदि आपके पास भी है ₹20 का नोट और आप बनना चाहते हैं लखपति तो आपको भी जानना तो जरूरी होगा कि किस तरह से आप ने नोट को देख सकते हैं l नोट को भेजने के लिए आप इस नोट को ebay लिस्ट कर सकते हैं, ऑनलाइन ऑप्शन में शामिल होने के लिए आपको वेबसाइट पर अपने नोट के सिक्के को अपलोड करना होगा l तो आइए जानते हैं किस प्रकार ₹20 के पुराने नोट को भेजकर लखपति बन सकते हैं –

  • पुराने नोट को भेजने के लिए सबसे पहले आपको ebay की वेबसाइट ( ebay.com ) पर विजिट करना है जिसका लिंक नीचे दिया गया है
  • उसके बाद आपके सामने ebay का होम पेज खुलेगा
  • इसमें आपको सेलर के रूप में खुद को रजिस्टर करना है
  • अब जो भी नोट अथवा सिक्के हैं आपके पास उन्हें अपलोड करना है
  • आप एक बढ़िया कैमरे वाले मोबाइल से फोटो लेकर उसकी इमेज अपलोड कर सकते हैं
  • अब इसके बाद जून नोट अथवा सिक्के आपने लोड किए हैं उनका एडवर्टाइजमेंट किया जाएगा, जो लोग आपके नोट में दिलचस्पी रखेंगे वह आपसे नोट अथवा सिक्कों को खरीदने के लिए संपर्क कर देंगे
  • उनसेआप अपनी मुंह मांगी रकम भी ले सकते हैं l

दोस्तों इस तरह से कुछ स्टेप को फॉलो करके आप अपनी पुरानी रखे हुए नोट अथवा सिक्के को ऑनलाइन आसानी से भेज सकते हैं जिसके बदले में आप अच्छी – खासी रकम दी जाएगी l सिक्के एकत्र करने के शौक को न्यूमिज़माटिक्स और करेंसी नोटों के अध्ययन और संग्रह को नोटफिली कहा जाता है। जो लोग सिक्कों और नोटों को इकट्ठा करना पसंद करते हैं, वे दुर्लभ नोटों और सिक्कों के लिए अच्छी रकम खर्च करने से गुरेज नहीं करते हैं।पुराने सिक्के और नोट अब OLX, Quikr, eBay, Coinbazaar.in जैसे कई ऑनलाइन प्लेटफॉर्म पर बेचे/नीलामी किए जाते हैं। Coinbazaar और Quikr केवल भारतीय बाजार के लिए हैं, जबकि Olx और eBay को अंतर्राष्ट्रीय दर्शक भी मिलते हैं।

JOIN TELEGRAM GROUP CLICK HERE
PHYSICSHINDI HOME CLICK HERE