How to sell 1 rs note : अगर आपके पास है 1 रुपए का पुराना नोट तो लाखों कमाओ

How to sell 1 rs note : आपने भी रखा है पुराने नोट तो यह पोस्ट आपके लिए है यह पूरा पोस्ट पढ़िए हो सकता है कि आपके पास जो पुराना नोट है वह आपको लखपति बना दे या बना सकता है। पुराने नोट में एक नंबर होना चाहिए जिससे आप नोट भेज सकते हैं और आप करोड़पति बन सकते हैं। यह व्यापक रूप से माना जाता है कि संग्राहक करेंसी नोटों पर सीरियल नंबर में ‘786’ नंबर ढूंढते हैं। यदि आपके पास इस विशिष्ट क्रम में दिखाई देने वाले तीन अंकों वाला कोई नोट है, तो आप 3 लाख रुपये तक की कीमत पर बेच सकते हैं। जी हां, आपने सही पढ़ा है। कारण यह है कि इस्लाम के अनुयायियों में 786 को एक शुभ अंक माना जाता है।

Join

Table of Contents

How to sell 1 rs note

क्या आप अपने घर के आराम से पैसा कमाना चाहते हैं? यदि आप पुराने नोट या सिक्के एकत्र करना पसंद करते हैं, तो आप उन्हें आय के स्रोत में बदल सकते हैं। बहुत से लोग प्राचीन सिक्कों या नोटों को बड़ी सावधानी से रखते हैं। आपको बता दें कि इन सिक्कों की कीमत हाल ही में आसमान छू रही है। आइए हम आपको एक ऐसे नोट के बारे में बताते हैं जिसे आज आप बेचकर एक मिलियन डॉलर कमा सकते हैं। यदि आपने एक शौकिया (पुराने नोट संग्रह) के रूप में एक बच्चे के रूप में 1, 5, और 10 रुपये के नोट एकत्र किए और उनमें से एक गुल्लक का निर्माण किया, तो वे नोट आज आपको भाग्य बना देंगे।

1 rs note value today 2022

आपको बता दें कि इन नोटों के अब फैशनेबल नहीं होने के बावजूद इनकी कीमत में काफी इजाफा हुआ है। दरअसल, कई वेबसाइटों पर इन नोटों की नीलामी की जा रही है और अच्छी खासी रकम हासिल की जा रही है। यदि आपके पास यह एक रुपये का विशेष नोट है, तो आप इसे विज्ञापन प्लेटफॉर्म क्विकर पर बेच सकते हैं। इस वेबसाइट पर खरीदार इस दुर्लभ नोट के लिए भारी कीमत चुका रहे हैं। Quikr पर एक रुपये का नोट बेचने के लिए, आपको पहले विक्रेता के रूप में पंजीकरण करना होगा।

Sell one rupee note online

एक रुपये के भारतीय करेंसी नोट की कीमत कितनी होती है? अगर आप भारत में पुराने नोटों को बेचने और खरीदने के धंधे में हैं, तो एक रुपये के भारतीय करेंसी नोट की कीमत 1 रुपये से काफी ज्यादा होती है। आपके संग्रह बॉक्स या बटुए में बैठे 1 रुपये का भारतीय नोट आपको अपने घर के आराम के बिना सैकड़ों डॉलर बनाने में मदद कर सकता हैआपको केवल यह सुनिश्चित करना है कि भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) द्वारा जारी किया गया मुद्रा नोट विशिष्ट मानदंडों को पूरा करता है। एक रुपये का पुराना नोट बेचने पर आपको 45,000 रुपये मिल सकते हैं, लेकिन आपको कुछ शर्तों को पूरा करना होगा।

Query Sell Old Note
currency Indian rupee
country India
note 1rs-5rs rupees
years 2022
Official Website coinbazzar.com
Official Website www.ebay.com

पूर्व प्रधान सचिव, वित्त मंत्रालय, एचएम पटेल के हस्ताक्षर, एक रुपये के नोट पर, साथ ही क्रम संख्या 123456 पर दिखाई देना चाहिए। 5 रुपये, 10 रुपये और 100 रुपये के नोट खबर: मोदी सरकार के नेतृत्व वाली पीआईबी फैक्ट चेक टीम ने एक बार फिर सोशल मीडिया और अन्य इंटरनेट प्लेटफॉर्म पर वायरल हो रही एक फर्जी खबर का भंडाफोड़ किया है। पीआईबी फैक्ट चेक के मुताबिक, यह दावा किया गया है कि आरबीआई ने जानकारी दी है कि मार्च 2021 के बाद भारतीय मुद्रा के 5 रुपये, 10 रुपये और 100 रुपये के पुराने नोट मान्य नहीं होंगे।

How to sell 1 rs note
How to sell 1 rs note

How to sell one rupee Note on ebay 2022

  • चरण 1: ईबे का होमपेज खोलें – www.ebay.com।
  • चरण 2: फिर, होमपेज पर पंजीकरण टैब पर क्लिक करके खुद को एक विक्रेता के रूप में पंजीकृत करवाएं।
  • चरण 3: आपको उस मुद्रा नोट की एक अच्छी तस्वीर लेनी होगी जिसे आप बेचना चाहते हैं और इसे प्लेटफॉर्म पर अपलोड करना चाहते हैं। ईबे इच्छुक खरीदारों को आपकी लिस्टिंग दिखाएगा।
  • चरण 4: विज्ञापन देखने के बाद इच्छुक खरीदार आपसे संपर्क करेंगे।
  • चरण 5: आप कीमत पर बातचीत कर सकते हैं और फिर खरीदार को नोट बेच सकते हैं।

Coinbazaar one rupee note

1977, 1978 या 1979 का एक रुपये का नोट, जिस पर पूर्व प्रधान सचिव, वित्त मंत्रालय के हिरूभाई एम पटेल के हस्ताक्षर हैं, आपको अधिकतम 45,000 रुपये मिल सकता है। एक समय था जब 1943 में जारी किया गया दस रुपये का नोट और आरबीआई के पहले गवर्नर सीडी देशमुख के हस्ताक्षर से 25,000 रुपये मिलते थे। नोट में एक तरफ अशोक स्तंभ और दूसरी तरफ एक नाव छपी हुई है।

1994, 1995, 1997 या 2000 में RBI द्वारा प्रचलन में जारी किए गए दो रुपये के सिक्के का भी क्रेज था। एक समय लोग इसे 5 लाख रुपये से अधिक में बेच रहे थे। पुराने नोटों और मुद्राओं को बेचने का एक आसान तरीका लोकप्रिय वेबसाइट ईबे है। मंच एक व्यक्ति को अद्वितीय मुद्रा नोट और सिक्के बेचने और खरीदने की अनुमति देता है। भले ही ऐसे उद्देश्यों के लिए कई अन्य प्लेटफॉर्म हैं, ईबे पर खरीदारों और विक्रेताओं द्वारा सबसे अधिक भरोसा किया जाता है।

JOIN TELEGRAM GROUP CLICK HERE
PHYSICSHINDI HOME CLICK HERE