How to join Indian Army After 10th , इंडियन आर्मी में लेफ्टिनेंट पदों के लिए सुनहरा मौका , जल्दी करें

दोस्तों इंडियन आर्मी, ऐसा सपना जिस सपने को शायद आजकल हर एक व्यक्ति सोचता है, इंडियन आर्मी( how to join indian army 2022)  में भर्ती होने की चाहत किसे नहीं होती, हर कोई चाहता है कि मैं इंडियन आर्मी में अपनी सेवा दूं ,और अपना नाम ,अपने परिवार का नाम ,अपने गांव का नाम रोशन करूं। आर्मी में नौकरी( indian army jobs2022)  का सपना देख रहे लोगों के लिए एक अच्छी खबर है, इंडियन आर्मी ने टेक्निकल ग्रेजुएट कोर्स में एडमिशन के लिए ऑनलाइन आवेदन प्रारंभ कर दिए हैं अगर आप इंजीनियरिंग डिग्री धारक हैं

तब भी आप इसके लिए( indian army jobs TGC ) 2022 आवेदन कर सकते हैं परमानेंट कमिशन के लिए इंडियन आर्मी में 136 टेक्निकल ग्रेजुएट कोर्स जनवरी 2023 से आई एम ए देहरादून में शुरू होने वाला है जो भी उम्मीदवार योग्य है और वाकई में इंडियन आर्मी( how to join indian army 2022)  में अपनी सेवा देने के इच्छुक हैं वह 9 जून तक आवेदन कर सकते हैं । इंडियन आर्मी के टेक्निकल डिग्री कोर्स में एडमिशन के लिए आपको आवेदन करने के लिए ऑफिशल वेबसाइट joinindianarmy.nic.in पर जाना होगा।

How to join Indian Army 2022

जो छात्र इंजीनियरिंग के फाइनल ईयर में पढ़ रहे हैं वह छात्र भी इंडियन आर्मी की भर्ती के( how to join indian army 2022)  लिए आवेदन कर सकते हैं बसंत 1 जनवरी 2023 तक इंजीनियरिंग की डिग्री लेनी होगी ऐसे योग्य उम्मीदवारों को आई एम ए में ट्रेनिंग के 12 सप्ताह बाद अपनी डिग्री दिखानी पड़ेगी । इंडियन आर्मी में ज्वाइन( how to join indian army 2022)  करने के लिए आपकी उम्र 20 वर्ष से लेकर 27 वर्ष के मध्य में होनी चाहिए आपका जन्म 2 जनवरी 1996 से लेकर 1 जनवरी के बीच में हुआ होना चाहिए। उम्मीदवारों को उनके इंजीनियरिंग कोर्स में प्राप्त हुए अंकों के आधार पर शॉर्टलिस्ट किया जाएगा जो भी उम्मीदवार शॉर्टलिस्टेड होंगे उन्हें एसएसबी इंटरव्यू के लिए बुलाया जाएगा और इंटरव्यू के बाद मेडिकल एग्जामिनेशन होगा और अंत में फाइनल मेरिट लिस्ट( how to join indian army 2022)  लगाई जाएगी ।

How to join Indian Army 2022 Overview

Article title Indian Army TGC jobs 2022
Institution name Indian Army
Total post 40
Eligibility 12th graduate
Start date 11 may 2022
Last date 09 june 2022
Job place All over india
Course name 136th TGC
Age limit 20 years old to 27 years old
Official website www.joinindianarmy.nic.in
How to join Indian Army 2022
How to join Indian Army 2022

How to join Indian Army 2022

  • सबसे पहले आपको इंडियन आर्मी की ऑफिशियल वेबसाइट joinindianarmy.nic.in पर जाना होगा।
  • यहां आपको अपना पंजीकरण पूरा करना पड़ेगा , यदि नहीं किया गया है तो
  • आपको उस विशेष नौकरी के लिए आवेदन करना पड़ेगा जहां पर आप करना चाहते हैं।
  • अपनी बारे में संपूर्ण जानकारी यहां भरनी पड़ेगी।
  • एक बार दोबारा संपूर्ण जानकारी चेक कर लीजिएगा।
  • यदि लागू हो तो अपना शुल्क जमा कर दीजिएगा।
  • भविष्य के संदर्भ में एक प्रिंट आउट ले लीजिएगा।

Join Indian army ssc tech vacancy details 2022

Post name Total vacancy
ऑटोमोबाइल इंजीनियरिंग 01
प्रोडक्शन 01
इलेक्ट्रॉनिक्स 01
इलेक्ट्रॉनिक्स और कम्युनिकेशन 04
कंप्यूटर साइंस एंड इंजीनियरिंग कंप्यूटर टेक्नोलॉजी एमएससी कंप्यूटर साइंस 08
मैकेनिकल 06
सिविल 09
आर्किटेक्चर 01
इलेक्ट्रिकल इलेक्ट्रिकल और इलेक्ट्रॉनिक्स 03
इलेक्ट्रॉनिक्स और टेलीकम्युनिकेशन 01
एयरोनॉटिकल एयरोस्पेस 01
इंडस्ट्रियल मैन्युफैक्चरिंग इंडस्ट्रियल इंजीनियरिंग एंड मैनेजमेंट 01
आईटी 03
  Total     40

Join Indian army SSC tech 2023 apply process

भारतीय सेना में TGC- 136th की सूचना 2022 के अनुसार उम्मीदवार को इंजीनियरिंग पाठ्यक्रम में उत्तीर्ण डिग्री लिए होना चाहिए इसके साथ ही योग्य और इच्छुक उम्मीदवार 9 जून 2022 तक भारतीय सेना की वेबसाइट joinindianarmy.nic.in के माध्यम से ऑनलाइन आवेदन ( join indian army ssc tech 2023 apply process) कर पाएंगे, इंडियन आर्मी के भर्ती के लिए कोई भी परीक्षा नहीं होगी,  साथ ही आपकी आयु 20 वर्ष से लेकर 27 वर्ष के मध्य में होनी चाहिए, गौरतलब है, इंडियन आर्मी में आपका चयन फिजिकल एबिलिटी टेस्ट, एसएसडी साक्षात्कार और चिकित्सा परीक्षा ( ज्वाइन इंडियन आर्मी एसएससी tech 2022 अप्लाई प्रोसेस) के आधार पर किया जाएगा। इंडियन आर्मी के 136 तकनीकी स्नातक पाठ्यक्रम के तहत आपको हर महीने ₹56000 से लेकर ₹177000 तक वेतन मिलता है प्रमोशन के बाद वेतन ढाई लाख रुपए तक पहुंच जाता है इंडियन आर्मी के इंजीनियरिंग पाठ्यक्रम में योग्य अविवाहित इंजीनियरिंग स्नातक भारतीय सेना के टेक्निकल ग्रेजुएट कोर्स के( join indian army ssc tech 2022 apply process)  लिए आधिकारिक वेबसाइट पर आवेदन कर पाएंगे।

Join Indian Army Latest notification 2022

टेक्निकल ग्रैजुएट कोर्स यानी इंडियन आर्मी टीजीसी में भारतीय सेना में स्थाई कमीशन के लिए आई एम ए द्वारा नया बैच ( join indian army latest notification 2022)  जनवरी 2023 से शुरू होने जा रहा है, इस कोर्स में प्रशिक्षण के सफल समापन पर स्थाई कमीशन के लिए लेफ्टिनेंट के वरिष्ठताक क्रम में नियुक्ति की जाएगी। आवेदन 9 जून 2022 को दोपहर 3:00 बजे तक किया जाएगा इंडियन आर्मी में ऑफिसर रैंक की भर्ती ( join indian army latest notification 2022) के लिए यह एक शानदार अवसर है, भारतीय सेना टेक्निकल ग्रैजुएट कोर्स के तहत भर्ती ( indian army latest notification 2022) करने जा रही है और इसके लिए आवेदन प्रक्रिया शुरू हो गई है,  सेना ने भी टेक्निकल ग्रेजुएट कोर्स के लिए आधिकारिक सूचना ( join indian army latest notification 2022) जारी कर दी है भारतीय सेना की वेबसाइट पर जारी सूचना के अनुसार कुल 40 सीटों पर प्रवेश आवेदन पत्र आमंत्रित किए गए हैं और भर्ती प्रक्रिया ( join indian army latest notification 2022)  के संबंध में संपूर्ण जानकारी आधिकारिक वेबसाइट पर दी गई है।

Indian army bharti documents list

  • कक्षा 10 का उत्तीर्ण प्रमाण पत्र आपकी जन्म तिथि भी अंकित होनी चाहिए।
  • जाति प्रमाण पत्र जो कि तहसीलदार द्वारा निर्गत होना चाहिए।
  • मूल निवास प्रमाण पत्र तहसील अथवा अधिकारी कार्यालय के द्वारा बना होना चाहिए।
  • स्कूल द्वारा दिया गया चरित्र प्रमाण पत्र
  • एनसीसी प्रमाण पत्र उत्कृष्ट खिलाड़ी प्रमाण पत्र
  • कक्षा 10 व 12 की मार्कशीट
  • सभी दस्तावेजों की फोटो कॉपी और साथ ही ओरिजिनल दस्तावेज
  • गांव के प्रधान द्वारा हस्ताक्षरित चरित्र प्रमाण पत्र जो 6 माह से पहले का ना हो

FAQs related how to join indian army TGC course 2022

प्रश्न 1 इंडियन आर्मी में कुल कितने पदों के लिए नोटिफिकेशन जारी किया गया है?

उत्तर इंडियन आर्मी में कुल 40 पदों के लिए ऑनलाइन नोटिफिकेशन जारी किया गया है।

प्रश्न 2 इंडियन आर्मी में किस कोर्स के लिए आवेदन पत्र आमंत्रित किए हैं और इस कोर्स में आवेदन करने के लिए अंतिम तिथि क्या है?

उत्तर इंडियन आर्मी में 136th टेक्निकल ग्रेजुएट कोर्स के लिए आवेदन पत्र आमंत्रित किए गए हैं और आवेदन करने की अंतिम तिथि 9 जून 2022 है।

प्रश्न 3 इंडियन आर्मी में लेफ्टिनेंट पदों के लिए कुल कितना वेतनमान निश्चित किया गया है?

उत्तर इंडियन आर्मी में लेफ्टिनेंट पदों के लिए कुल ₹ 56000 से लेकर 177000₹ वेतनमान निर्धारित किया गया है। प्रमोशन के बाद यह वेतनमान ढाई लाख रुपए महीने पहुंच जाता है।

Remark

दोस्तों करते हैं कि आपको हमारे द्वारा दी गई जानकारी पसंद आई होगी यदि आपके इस जानकारी को लेकर कोई सवाल जवाब है तो हमें कमेंट बॉक्स में लिख भेजे हम जल्दी ही आपके सवालों का जवाब देंगे अधिक जानकारी के लिए हमें फॉलो करें या आधिकारिक वेबसाइट पर विजिट करें ।

TELEGRAM GROUP CLICK HERE
PHYSICSHINDI HOME CLICK HERE