How to get loan on credit card – कम ब्याज पर क्रेडिट कार्ड से लोन कैसे लें, आसान तरीका

How to get loan on credit card– आज के इस आर्टिकल में हम आपको बताने वाले है की आप क्रेडिट कार्ड से लोन कैसे ले सकते हो ( How to get loan on credit card ) वो भी सस्ती ब्याज पर तथा ऐसा कोन कोन सा क्रेडिट कार्ड है जो कम ब्याज पर आसानी से लोन मुहैया करवाता है, तो आपको बिल्कुल भी टेन्सन लेने की जरूरत नहीं है, आप इस आर्टिकल के माध्यम से पूरा समझ जाओगे, तो आपसे निवेदन है की अगर आपको लोन की जरूरत है तभी इस लेख को अंत तक पढे अन्यथा आप स्किप भी कर सकते है।

How to get loan on credit card

एक Credit Card एक निर्दिष्ट पूर्व-अनुमोदित क्रेडिट सीमा के साथ आता है जिसका उपयोग धारक एक महीने में कर सकता है। हालांकि, यदि आपको नकदी की तत्काल आवश्यकता है, तो अधिकांश बैंक आपको क्रेडिट कार्ड पर ऋण की सुविधा प्रदान करते हैं।

यहां आपको जो क्रेडिट लिमिट दी गई है, उस पर आप लोन ले सकते हैं। एक बार जब बैंक आपके ऋण अनुरोध को मंजूरी दे देता है, तो सीमा आपके खाते में जमा कर दी जाएगी। बैंक ऋण की अदायगी के लिए एक निश्चित ब्याज दर वसूल करता है। आप इस ऋण को एक निर्दिष्ट अवधि के लिए समान मासिक किस्तों (EMI) के माध्यम से चुका सकते हैं।

Join

Credit Card Loans benefits

  • चूंकि Credit Card Loans पर अधिकांश ऋण पूर्व-अनुमोदित हैं, इसलिए आपको कोई अतिरिक्त दस्तावेज जमा करने की आवश्यकता नहीं है, ऋण की प्रक्रिया और शीघ्रता से वितरण किया जाएगा।
  • जारीकर्ताओं द्वारा दी जाने वाली ईएमआई योजनाओं के साथ, आप अपनी महंगी खरीदारी को आसान किस्तों में तोड़ने में सक्षम होंगे।
  • कुछ बैंक ईएमआई पर बैलेंस ट्रांसफर के माध्यम से दूसरे बैंक के Credit Card के खिलाफ ऋण भी देते हैं जहां आप अन्य Credit Card पर बकाया राशि को एक क्रेडिट कार्ड में स्थानांतरित कर सकते हैं और ईएमआई का भुगतान कर सकते हैं।
  • जारीकर्ता आपको आपकी Credit सीमा के भीतर या उससे अधिक ऋण लेने का विकल्प भी प्रदान करते हैं।
How to get loan on credit card
How to get loan on credit card

Top Banks Offering Loan on Credit Card

जो जो बैंक अच्छे ओर सस्ते लोन उपलब्ध करवा रही है वो भी कम ईएमआई पर, उनके बारे में आप विस्तार से जान पाओगे, तथा यह लोन आपको क्रेडिट कार्ड पर दिया जा रहा है, अगर आप क्रेडिट कार्ड धारक है तो आप आसानी से लोन ले सकते हो।

1. HDFC Bank

एचडीएफसी बैंक Credit Card पर भी ऋण की सुविधा प्रदान करता है जो पूर्व-अनुमोदित है और आपकी क्रेडिट सीमा के विरुद्ध अवरुद्ध हो जाएगा। एचडीएफसी बैंक अधिकतम 5,00,000 रुपये का ऋण देगा और इसे 1.25% ब्याज के साथ चुकाया जा सकता है। बैंक 48 महीने या 4 साल तक की अवधि की सीमा प्रदान करता है। चूंकि ऋण पूर्व-अनुमोदित है, इसलिए किसी अतिरिक्त दस्तावेज की आवश्यकता नहीं है और ऋण आपके बचत खाते में लगभग तुरंत जमा हो जाता है।

2. IDBI Bank

आईडीबीआई बैंक आपके क्रेडिट कार्ड पर एक ऋण भी प्रदान करता है जिसे सामान्य Credit Card ऋण कहा जाता है। न्यूनतम ऋण राशि रु.50,000 है और अधिकतम रु.5 लाख है। कार्यकाल सीमा अधिकतम 5 वर्ष है और ब्याज दर बैंक की आधार दर से जुड़ी हुई है। कोई भी व्यक्ति जो गैर-कृषि उद्यमशीलता गतिविधि में लगे हुए हैं, इस ऋण के लिए पात्र हैं।

3. Kotak Mahindra Bank

कोटक महिंद्रा बैंक Credit Card के साथ, आप आकर्षक ब्याज दरों के साथ 5 लाख रुपये तक का ऋण प्राप्त कर सकते हैं। चुकौती की अवधि 6 महीने से 4 साल तक होती है। एक बार जब ऋण के लिए आवेदन किया जाता है और स्वीकृत किया जाता है, तो राशि तुरंत कोटक महिंद्रा बैंक या किसी अन्य बैंक के आपके बचत खाते में जमा कर दी जाती है। जिन ग्राहकों का क्रेडिट स्कोर अच्छा है, लेन-देन का पैटर्न और पुनर्भुगतान की आदत है, वे Credit Card पर ऋण के लिए पात्र होंगे।

4. IndusInd Bank

इंडसइंड बैंक द्वारा आपकेCredit Card पर एक ऋण भी दिया जाता है जिसमें शून्य दस्तावेज़ीकरण शामिल होता है। आपके इंडसइंड Credit Card के साथ, आपको एक पूर्व-योग्य ऋण दिया जाता है। आप अपनी आवश्यकता के आधार पर अपनी क्रेडिट सीमा पर ऋण या क्रेडिट सीमा से अधिक ऋण प्राप्त कर सकते हैं। Credit Card के बदले लोन लचीले कार्यकाल विकल्पों और आकर्षक ब्याज दरों के साथ आता है।

FAQs about How to get loan on credit card

1.कौन सा बेहतर है- Credit Card Loans या Personal Loan?

Ans- क्रेडिट कार्ड लोन और पर्सनल लोन के अपने गुण और दोष हैं। सही क्रेडिट विकल्प की पहचान पूरी तरह से किसी की वित्तीय स्थिति और जरूरतों पर आधारित है। उदाहरण के लिए, पुनर्भुगतान क्षमता दोनों में से किसी एक को चुनते समय विचार करने के लिए एक आवश्यक कारक है। क्रेडिट कार्ड ऋण को अल्पकालिक वित्तपोषण आवश्यकताओं के लिए प्राथमिकता दी जानी चाहिए और इसी तरह लंबी पुनर्भुगतान अवधि के लिए व्यक्तिगत ऋण का लाभ उठाया जा सकता है।

2. क्रेडिट स्कोर, पर्सनल लोन या क्रेडिट कार्ड के लिए क्या बेहतर है?

Ans– यदि समय पर भुगतान किया जाए तो व्यक्तिगत और क्रेडिट कार्ड ऋण दोनों आपके क्रेडिट स्कोर को बेहतर बनाने में आपकी मदद कर सकते हैं। हालांकि, पर्सनल लोन की चुकौती अवधि लंबी होती है और इसे क्रेडिट स्कोर बनाने के लिए एक बेहतर विकल्प माना जा सकता है।

3. Credit Card किस श्रेणी के ऋणों में शामिल है?

Ans- क्रेडिट कार्ड पर ऋण पर ब्याज दरें व्यक्तिगत ऋण के अनुरूप हैं। दोनों असुरक्षित और संपार्श्विक-मुक्त भी हैं। आप क्रेडिट कार्ड पर 36 महीने की अवधि के लिए लोन प्राप्त कर सकते हैं, जबकि आप अपने पर्सनल लोन की अवधि को 60 महीने तक बढ़ा सकते हैं।

Telegram Group Click Here
PH Home Page Click Here