History of Physics Wallah – Alakh Pandey | फिजिक्सवाला फाउंडर अलख पांडे ने शिक्षा जगत में कुछ समय में ही नया मुकाम हासिल किया

History of Physics Wallah – Alakh Pandey | फिजिक्सवाला फाउंडर अलख पांडे ने शिक्षा जगत में कुछ समय में ही नया मुकाम हासिल किया

चाय पीते-पीते प्लेटफाॅर्म का नाम फिजिक्सवाला रखा, ऑनलाइन प्लेटफाॅर्म में टू टीचर सिस्टम ने बच्चों -शिक्षकों के बीच दी नई पहचान

फिजिक्सवाला फाउंडर अलख पांडे ने शिक्षा जगत में कुछ समय में ही नया मुकाम हासिल किया

फिजिक्स को बेहतर ढंग से पेश करने वाले फिजिक्सवाला के फाउंडर अलख पांडे ने 2012 में 9वीं से लेकर काॅप्पटीटिव एक्जाम के लिए ऑफलाइन कोचिंग क्लास शुरू की। बच्चों की व्यापक प्रतिक्रिया को देख 2016 में उन्होंने यूट्यूब पर वीडियो डालना शुरू किए। यहां व्यापक प्रतिसाद मिला तो उन्होंने ऑनलाइन कोचिंग को छोड़ फिजिक्सवाला को पूरी तरह ऑनलाइन प्लेटफाॅर्म में तब्दील कर दिया। इसका सीधा असर सब्सक्राइबर और रवेन्यू पर भी देखने को मिला। बच्चों से कनेक्ट होने के लिए उन चीजों से जुड़ना पड़ा जिनसे बच्चे खुद जुड़े थे। इस तरह से एक नई टीम बनी। इसका नाम एपीआई रखा गया। चूंकि यह काफी लो काॅस्ट माॅडल था इसलिए इसमें डाउट वाली चीज को जोड़ा गया। पेश है उनसे बातचीत के प्रमुख अंश…..

फिजिक्सवाला नाम कैसे पड़ा?

मैं 9वीं से काॅलेज तक के छात्रों को पढ़ाता था, उसी दौरान ‘चायवाला’ नामक दुकान पर जाता था। यहीं से मुझे लगा कि मैं भी जिजिक्सवाला नाम रखूंगा। यहीं से मैं प्रेरित हुआ।

History of Physics Wallah - Alakh Pandey
History of Physics Wallah – Alakh Pandey
ऑनलाइन प्लेटफाॅर्म ने क्या रिजल्ट दिया?

मैंने ऑनलाइन प्लेटफाॅर्म में रोज वीडियो डालना शुरू कर दिया और एक नई संस्कृति ने जन्म लिया। इसके माध्यम से बच्चे सिर्फ संदेह को सुधारने के लिए नहीं बल्कि पढ़ने के लिए यूट्यूब का इस्तेमाल करने लगे। फिर धीरे-धीरे अन्य बड़े प्लेटफाॅर्म ने भी यूट्यूब पर पूरसे कोर्स के वीडियो डालना शुरू किए। इससे बच्चे पूरी तरह से ऑनलाइन पर आश्रित हो गए और एक नई शुरूआत हुई। एक फायदा ऑफलाइन शिक्षक पर भी हुआ, क्योंकि बच्चे उनसे सवाल करने लगे की यह चीज तो यूट्यूब पर पढ़ाई गइ और आपने नहीं पढ़ाई? ऑफलाइन के शिक्षक भी जागरूक बने।

फिजिक्सवाला और उनके छात्र किस तरह के मुद्दों और चुनौतियों का सामना करने जा रहे हैं?

मुझे निरंतर एक प्रश्न ने आगे बढ़ाया और वह प्रश्न था, अब आगे क्या? जब मैं आफॅलाइन पढ़ा रहा था, तभी समझ गया था कि समय अब जमाना ऑनलाइन प्लेटफॅार्मका है। यूट्यूब पर आने के बाद मैं यह भी समझ गया कि अब लोगों के खुद के पेड़ प्लेटफॅार्म होंगे। सालभर बाद मैंने ‘टू टीचर सिस्टम’ (हाइब्रिड सिस्टम) को अपनाया। इसके तहत एक प्राइमरी शिक्षक पढ़ाएगा और दूसरा सेकंडरी शिक्षक डाउट साॅल्व के लिए होगा। इसके लिए उन्होंने भारत के 10 शहर (दिल्ली, भोपाल, लखनऊ, इंदौर, कानपुर, नोएडा, पुणे, जयपुर) के ‘पीडब्लयू पाठशाला’ का आगाज किया।

अब इसमें शिक्षकों के लिए सबसे बड़ी चुनौती यही थी कि उन्हें अपडेट रहना और थोड़ा इंगेजिंग रहना शुरू करना पड़ा। बच्चों से कनेक्ट होने के लिए उन चीजों से जुड़ना पड़ा जिनसे बच्चे खुद जुड़े थे। इस तरह से एक नई टीम बनी। इसका नाम एपीआई रखा गया। चूंकि यह काफी लो काॅस्ट माॅडल था इसलिए इसमें डाउट वाली चीज को जोड़ा गया। इसके डाउट इंजन जोड़ा गया। इसमें बच्चों को कुछ सेकंड में डाउअ का उत्तर मिल सकता है। फिर एपीआई के अंदर पीडब्लयू प्रीमियम को जोड़ा गया।

यहां एक ऐसा मार्केट प्लेस बनाने की कोशिश की जा रही है जिसमें ऐसे शिक्षकों को जोड़ा जाए जो फिजिक्सवाला में आकर पढ़ा सकते हैं और अपने कोर्स भी बेच सकते हैं। यह फिलहाल develop phase पर है। हाल ही में डिजिटल डिस्टेंस मटेरियल भी लाया गया है जिसमें बच्चे प्रश्न के उत्तर क्यूआर कोड के माध्यम से जान सकते हैें।

LATEST NEWS :

MPBSE exam form portal ka hua server down (CLICK HERE)
MP government ne jari ki covid 19 new guideline (CLICK HERE)
Mp board school result latest news (CLICK HERE)
Ab holiday me hoga syllabus complete (CLICK HERE)
KBC quiz ki tarah liya collector ne test (CLICK HERE)
Absent Teacher par liya jayega Action (CLICK HERE)
MP Board Reduced Syllabus class 6 to 8 (CLICK HERE)
Opportunity to change subject now (CLICK HERE)
History of Physics Wallah – Alakh Pandey (CLICK HERE)

महत्वपूर्ण जानकारियाँ —

“बोर्ड परीक्षा के लिए TIPS & TRICKS के लिए यहाँ पर क्लिक करें। ”

बोर्ड परीक्षा 2022 के लिए जारी reduced syllabus पीडीएफ़ डाउनलोड करने के लिए यहाँ क्लिक करें।

कक्षा 12 सभी विषयों के नोट्स पीडीएफ़ डाउनलोड करने के लिए यहाँ क्लिक करें

एमपी बोर्ड अर्धवार्षिक परीक्षा सिलेबस पीडीएफ़ डाउनलोड क्लिक HERE

एमपी बोर्ड त्रैमासिक परीक्षा 2021 के सभी पेपर पीडीएफ़ डाउनलोड CLICK HERE

एमपी बोर्ड मासिक टेस्ट – अगस्त सोल्यूशंस पीडीएफ़ डाउनलोड 2021  CLICK HERE

एमपी बोर्ड की सभी खबरों के लिए आप हमारी वेबसाईट physicshindi.com पर रेगुलर विज़िट करते रहिए तथा इस पोस्ट को शेयर करना न भूलें अपने दोस्तों के साथ।