Har Ghar Tiranga Abhiyan Registration Kaise kare 2022: तिरंगा अभियान के लिए रजिस्ट्रेशन कैसे करें, जाने पूरी जानकारी

आज के इस आर्टिकल में हम जाने वाले हैं कि Har Ghar Tiranga Abhiyan Registration Kaise kare 2022? आज हम आपको बता बताएंगे कि हर घर तिरंगा अभियान क्या है? यह कब से कब तक मनाया जाएगा. इसके साथ ही सबसे महत्वपूर्ण है कि हम यहां पर आपको Har ghar tiranga registration कि प्रक्रिया के बारे में बताने वाले हैं जिसकी माध्यम से आप आसानी से Har Ghar Tiranga Abhiyan Registration कर सकते हैं और Har ghar tiranga certificate download pdf प्राप्त कर सकते हैं. यदि आप भी रजिस्ट्रेशन कर आजादी के अमृत महोत्सव के अंतर्गत मनाए जाने वाला हर घर तिरंगा अभियान का हिस्सा बनना चाहते हैं तो इस आर्टिकल को अंत तक ध्यानपूर्वक पढ़ते रहे ताकि कोई भी महत्वपूर्ण जानकारी आपसे ना छूटे.

Har Ghar Tiranga Abhiyan Registration Kaise kare 2022

यदि आप भी Har ghar tiranga certificate download pdf करना चाहते हैं तो आपको सबसे पहले यह जानना होगा कि आखिर Har Ghar Tiranga Abhiyan Kya hai? तो हम आपको कैसा डर में सबसे पहले बताएंगी कि आखिर हर घर तिरंगा अभियान क्या है. यदि आपको भी पता नहीं है कि हर घर तिरंगा अभियान क्या है तो बताना चाहेंगे कि भारत के संस्कृति मंत्रालय द्वारा 13 अगस्त से 15 अगस्त के बीच हर घर तिरंगा अभियान मनाने के लिए कहा गया है. यह एक स्वतंत्रता सप्ताह के रूप मे मनाया जाएगा. हर घर तिरंगा अभियान के अंतर्गत सभी नागरिकों को अपने घरों पर तिरंगा फहराना है. आइए जानते हे कि आखिर Har Ghar Tiranga Abhiyan Registration Kaise kare 2022?

Join

Har ghar tiranga registration

हमारा भारत अपने आजादी के 75 वर्ष पूरे होने के उपलक्ष में आजादी का अमृत महोत्सव मना रहा है. इसी की अंतर्गत प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा हर घर तिरंगा अभियान चलाया गया है. इस अभियान के अंतर्गत सभी लोगों को 13 अगस्त से 15 अगस्त तक अपने घरों पर तिरंगा फहराना है. सरकार का उद्देश्य है कि इस अभियान से भारत के सभी नागरिकों के बीच सांप्रदायिक सद्भावना जागेगी. सभी लोगों की छिपी हुई देशभक्ति का भी प्रदर्शन होगा. इसके साथ ही सभी लोग तिरंगे का सम्मान भी करेंगे जिससे कि संपूर्ण देश की प्रतिबद्धता प्रदर्शित होगी. सरकार ने एक विशिष्ट पोर्टल का निर्माण कर लांच कर दिया है जिसके अंतर्गत ऐसे सभी नागरिक जो अपने घर पर तिरंगा फहराना चाहते हैं. वे उस पोर्टल पर जाकर Har ghar tiranga registration कर सकते हैं. यदि आप भी इस अभियान का हिस्सा बनना चाहते है. यदि आपकी अंदर भी देश भक्ति भरी हुई है और आप भी उसे दिखलाना चाहते हैं तो आपको 13 अगस्त से 15 अगस्त के बीच अपने घर पर तिरंगा फहराना होगा. 

Har Ghar Tiranga Abhiyan Registration Kaise kare 2022 Overview

Yojana Har Ghar Tiranga
Launch year 2022
Started by PM Narendra Modi
Registration Date 22 July to 5 August 2022
Har ghar tiranga duration 13 August to 15 August 2022
Registration Mode Online
Official website harghartiranga.com

 

Har Ghar Tiranga Abhiyan Registration Kaise kare 2022
Har Ghar Tiranga Abhiyan Registration Kaise kare 2022

Har ghar tiranga certificate in hindi

ऐसे सभी लोग जो हर घर तिरंगा अभियान के लिए रजिस्ट्रेशन करवाएंगे. उनको सरकार द्वारा सम्मानित करने के लिए एक सर्टिफिकेट दिया जाएगा जिसे आप ऑनलाइन ही डाउनलोड कर सकेंगे. सभी राज्यों के मुख्यमंत्रियों द्वारा अपने राज्य के लोगों को अपील किया जा रहा है कि सभी लोग 13 अगस्त से 15 अगस्त के बीच अपने घर पर तिरंगा फहराये. यहां हर घर तिरंगा कार्यक्रम प्रत्येक सरकारी कार्यालय, संस्थान और हर एक गली मोहल्ला द्वारा मनाया जाएगा. इस अभियान के लिए पूरे देश में जोर शोर से तैयारियां चल रही है. सभी लोग हर घर तिरंगा अभियान के तहत तरह-तरह के नारे (Slogan) और विभिन्न प्रकार के ड्रॉइंग बनाकर हर घर तिरंगा ध्यान का हिस्सा बन रहे हैं. यदि आप भी Har ghar tiranga abhiyan का हिस्सा बनना चाहते हैं और आप भी अपने घर पर तिरंगा लहराना चाहते हैं तो यहां हम आपको बता रहे हैं उस प्रकार से रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया कोई करनी होगी. जिसके बाद आप आसानी से Har ghar tiranga certificate download pdf डाउनलोड कर सकते हैं.

Har ghar tiranga certificate registration

  1. Har ghar tiranga certificate registration करने के लिए सबसे पहले आपको हर घर तिरंगा अभियान की ऑफिशियल वेबसाइट harghartiranga.com पर जाना होगा.
  2. इसके बाद आप इस ऑफिशियल वेबसाइट के होमपेज पर पहुंच जाएंगे.
  3. उसके बाद होमपेज पर आपको Pin a flag लिखा हुआ दिखाई देगा जिस पर क्लिक करना है.
  4. यहा क्लिक करने के बाद आपके सामने एक नई विंडो ओपन हो जाएगी.
  5. अभी यहां पर आपको आपके मोबाइल नंबर या ईमेल ID और आपका नाम डालकर continue करना है.
  6. नेक्स्ट पर क्लिक करने के बाद आपका पंजीकरण पूरा हो जाएगा.
  7. एक के बाद आप अपना सर्टिफिकेट डाउनलोड कर सकते हैं डाउनलोड करने के लिए आपको वही पर डाउनलोड सर्टिफिकेट लिखा हुआ मिलेगा.
  8. इस प्रकार आप आसानी से Har ghar tiranga certificate प्राप्त कर सकते हैं.

Important Links

Har Ghar Tiranga Certificate Download Link : Click Here

Har Ghar Tiranga Registration Link : Click Here

FAQs Related to Har Ghar Tiranga Abhiyan Registration Kaise kare 2022

Q1. Har Ghar Tiranga Abhiyan Official Website क्या है?

Ans. Har Ghar Tiranga Abhiyan Official website harghartiranga.com है.

Q2. Har Ghar Tiranga Abhiyan कब से कब तक मनाया जाएगा?

Ans. Har Ghar Tiranga Abhiyan 13 अगस्त से 15 अगस्त तक मनाया जाएगा.

Q3. Har Ghar Tiranga Abhiyan मनाने का उद्देश्य क्या है?

Ans. Har Ghar Tiranga Abhiyan के जरिए सभी भारत के नागरिकों के मन में तिरंगे के प्रति सम्मान की भावना जागृत होगी.

Official Website Click Here
Telegram Group Click Here
PH Home Page Click Here