Gujarat Elections Polls: गुजरात विधानसभा चुनाव 2022, कौन मारेगा बाजी?

Gujarat Elections Polls: आज के इस आर्टिकल में हम आपको Gujarat Elections Polls के बारे में जानकारी देने वाले हैं. जैसा की आप सभी को पता है कि गुजरात में चुनावी माहौल बन रहा है. गुजरात विधानसभा चुनाव के पहले चरण का चुनाव प्रचार थम चुका है. गुजरात विधानसभा की कुल 90 सीटों पर कल यानी गुरुवार को चुनाव आयोजित होने वाला है. इस चुनाव के लिए कुल 788 प्रत्याशी अपनी किस्मत आजमाने वाले हैं. गुजरात में होने वाले चुनाव को लेकर सभी पार्टियों ने अपने तमाम ताकत वहां झोंक दी है. आपको बता दें कि गुजरात में 1 दिसंबर और 5 दिसंबर को दो चरणों में चुनाव संपन्न किए जाने वाले हैं. तो आइए हम आपको यहां पर बताने वाले हैं कि कौन सी पार्टी को कितनी सीटें मिल सकती हैं. अगर आप भी जानना चाहते हैं कि आखिर लोगों द्वारा या राजनीतिकी विशेषज्ञ द्वारा क्या अनुमान लगाए जा रहे हैं.

Gujarat Elections Polls

Gujarat Elections Polls: आपको बताना चाहिए कि मीडिया द्वारा ओपिनियन पोल्स करवाया गया था जिसके आंकड़े जारी हुए हैं. जिसके अनुसार गुजरात में पहले नंबर पर बीजेपी वही दूसरे नंबर पर कांग्रेस आई हैं. गुजरात में टोटल 182 विधानसभा सीटों पर चुनाव लड़ा जा रहा है. फाइनल ओपिनियन पोल के अनुसार बीजेपी के खाते में 182 विधानसभा सीटों में से 109 से लेकर 124 सीटों के बीच आ सकती हैं. इस ओपिनियन पोल के मुताबिक गुजरात में बीजेपी को पूर्ण बहुमत मिल रहा है. वहीं गुजरात में कांग्रेस की बात करें तो 182 विधानसभा सीटों में से 51 से 66 सीटें मिलने की संभावना है. कांग्रेस का नंबर बीजेपी के बाद आएगा यानी कि दूसरे नंबर पर आ सकती है. कहीं पहली बार लड़ने वाली आम आदमी पार्टी के हिस्से में जीरो से लेकर 7 सीटों के आने की संभावना है. आपको जानकर हैरानी होगी जी 2017 में कांग्रेस ने बीजेपी को कड़ी टक्कर दी थी. 

इन्हें भी पढ़ें-

Gujarat Election date

Gujarat Elections Polls: गुजरात में दो चरण में चुनाव संपन्न होंगे विधानसभा चुनाव का पहला चरण 1 दिसंबर यानी कल होने वाला है वही दूसरा चरण 5 दिसंबर 2022 को होगा. वहीं चुनाव प्रचार के दौरान नरेंद्र मोदी भी गुजरात के जामनगर पहुंचे थे जहां पर उनके संबोधन के दौरान लोगों ने अपने मोबाइल फोन की फ्लैश लाइट जलाई. मैं आपको बताना चाहेंगे कुछ दिनों पहले एडीआर की रिपोर्ट जारी की गई थी जिसमें सामने आया था कि 1,621 उम्मीदवारों में से 330 यानी करीबन 20% उम्मीदवार आपराधिक बैकग्राउंड वाले हैं. एसोसिएशन फॉर डेमोक्रेटिक रिफॉर्म्स (एडीआर) के अनुसार इस लिस्ट में 61 उम्मीदवारों के साथ आम आदमी पार्टी के उम्मीदवार सबसे ऊपर आते हैं. रिपोर्ट के मुताबिक कांग्रेस के पार्टी के 60 और बीजेपी के बच्चे उम्मीदवारों के खिलाफ आपराधिक मामले दर्ज है.

Gujarat Elections Polls
Gujarat Elections Polls

Gujarat Election News Today Live

Gujarat Elections Polls: 5 साल पहले जब चुनाव हुए थे उस समय कांग्रेस और बीजेपी के बीच कांटे की टक्कर हुई थी लेकिन इस बार मामला त्रिकोणीय होने वाला है. वहीं दूसरी तरफ केजरीवाल कह रहे हैं कि गुजरात में हम लगभग 92 सीटें जीतने वाले हैं. दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल द्वारा दावा किया जा रहा है कि गुजरात में महिलाओं और युवाओं में आम आदमी पार्टी के लिए जबरदस्त क्रेज है. आम आदमी पार्टी में महंगाई और बेरोजगारी से निपटने का वादा किया है. सूरत के हीरा व्यापारी से बातचीत करने के बाद केजरीवाल ने दावा किया है कि वे लोग आम आदमी को ही वोट देने वाले हैं भले ही वे खुले तौर पर बीजेपी के बारे में ऐसा नहीं कह रहे हैं. सभी सर्वेक्षणों के माध्यम से केजरीवाल ने दावा किया है कि हम महिलाओं और युवाओं के समर्थन में बीजेपी से कहीं आगे हैं. 

Gujarat Election News in Hindi

Gujarat Elections Polls: पीएम मोदी चुनाव प्रचार के दौरान गुजरात में काफी ज्यादा सक्रिय नजर आए हैं. काफी ताबड़तोड़ रैलियां की है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा कांग्रेस नेता राहुल गांधी की ‘भारत जोड़ो यात्रा’ में नर्मदा बचाओ आंदोलन की नेता रही मेधा पाटकर के शामिल होने को मुद्दा बनाया. मोदी ने कहा है गुजरात की जनता का विश्वास फिर से हासिल करने के लिए उसे ‘बांटो और राज करो’ की रणनीति छोड़नी होगी. 

Join

Gujarat election 2022 result

Gujarat Elections Polls: जैसा कि आपको कोई बताया है कि गुजरात में चुनाव दो चरणों में 1 दिसंबर और 5 दिसंबर को आयोजित होने वाले हैं. पहले चरण में 89 सीटों पर वोटिंग होगी. वही दूसरे चरण में यानी 5 दिसंबर को 93 सीटों पर वोटिंग की जाएगी. पहले चरण में 19 जिलों में और दूसरे चरण में 14 जिलों में चुनाव आयोजित होंगे वही मतगणना 8 दिसंबर 2022 को की जाएगी. जिसके बाद ही Gujarat election 2022 result घोषित किया जाएगा.

PH Home Page Click Here