Government Holidays 2022; सरकारी कर्मचारियों के लिए जारी हुई 450 छुट्टियां

Government Holidays 2022 : जबसे भारतवर्ष में पीएम मोदी की एनडीए सरकार आई है,  तभी से केंद्र की सरकार समाज के हर तबके को राहत और सहायता देने का हर संभव प्रयास कर रही है अब वह दिन दूर नहीं है जल्दी सरकारी कर्मचारियों को भी बड़ी खुशखबरी ( government holidays) मिलने वाली है, ऐसी जानकारी सामने आ रही है, कि सरकार जल्द से जल्द लेबर कोड के नियमों को अपनाएगी। लेबर कोर्ट के 4 नियम होते हैं,  और उन चारों को लागू करने में लगभग 3 महीने का समय लग जाएगा। सभी राज्य इस बाबत नियम बना चुके हैं, इस नियम के पारित हो जाने के बाद कर्मचारियों को छुट्टी government holidays 2022 में बड़ी राहत मिलेगी, और इस प्रकार सरकारी कर्मचारियों की government holidays छुट्टियां 300 नहीं 450 तक पहुंच सकती है।

Government Holidays 2022

Earned leave 2022 – दोस्तों यहां हम आपको आज earned leave 2022 के बारे में बताए जा रहे हैं, सरकार अपने सरकारी कर्मचारियों को 1 वर्ष में 30 दिनों की छुट्टियां प्रदान करती है, जबकि डिफेंस में छुट्टियां  लगभग 60 दिन की होती हैं, मान लिया आपने छुट्टियां जो सरकार आपको देती है वह आपने नहीं ली तो छुट्टियां earned leaves जो आपने नहीं ली है, वह है,  आपके अगले वर्ष में जुड़ जाती हैं यह मान लीजिए की छुट्टियां ( earned leaves ) आपकी कैरी हैं, वह अगली वर्ष में फॉरवर्ड हो जाती हैं, अगर आप चाहें तो आपकी यही (earned leaves) छुट्टियां 300 तक हो सकती हैं ।

और अंत में आपकी यही अर्जित छुट्टियां earned leaves  के बदले आपको अतिरिक्त सैलरी या 20 साल की नौकरी सर्विस के बाद मिल जाती है, इन छुट्टियों को लेकर लेबर यूनियन बहुत दिनों से यह मांग कर रही है,  कि इन छुट्टियों को बढ़ाकर earned leaves   450 कर दी जाएं। हालांकि सरकार ने अभी इस पर कोई अंतिम निर्णय नहीं लिया है सरकारी कर्मचारी इन छुट्टियों earned leaves  के बदले 20 साल की नौकरी की सैलरी या सर्विस के बाद ले पाएंगे। श्रम मंत्रालय लेबर यूनियन उद्योग जगत के प्रतिनिधियों के बीच काम के घंटे पेंशन पीएफ टेक होम सैलेरी सालाना छुट्टियां earned leaves  रिटायरमेंट लेबर कोर्ट के नियमों में बदलाव आदि को लेकर काफी बातें हुई थी, इन चर्चाओं में अर्जित छुट्टियां 300 से बढ़ाकर 450 किए जाने पर काफी मंथन हुआ।

Government Holidays 2022 Overview

Article Government holidays, 450 holidays in a year
Objective Government holidays
Total holidays 300
Demanding holidays 450
Before holidays 30
Total states who prepared rules 23
Government Holidays 2022
Government Holidays 2022

 

New wage code 2022

यहां हम आपको स्पष्ट करना चाहते हैं कि अपने देश भारत में 29 सेंट्रल लेवल कानून को चार कोड New wage code 2022 में बांट दिया गया है,  सामाजिक सुरक्षा औद्योगिक संबंध व्यवसाय सुरक्षा वेतन और स्वास्थ्य काम करने की स्थिति लेबर कोर्ट के नियमों में शामिल हैं इन लेबर कोर्ट के नियमों को अपनाने के लिए 23 राज्यों ने ( new wage code ) कानून बना लिए हैं,  हालांकि अभी इन्हें लागू करने में 3 से 4 महीने का समय लगता है, वैसे यह कानून 1 अप्रैल 2021 से लागू होने वाला था , लेकिन राज्यों द्वारा उचित तैयारी ना हो पाने के कारण इन नियमों ( new wage code) को लागू करना पेंडिंग कर दिया गया।

Wage code bill 2022

मित्रों अगर हम वेतन ढांचे की बात करें, तो सरकार वेतन ढांचे के लिए एक नया ड्राफ्ट गाइडलाइंस wage code bill बनाया जा रहा है हालांकि इस नए स्ट्रक्चर wage code bill में बदलाव होने की संभावना है, अगर अधिकारी रिपोर्ट की माने अगर (wage code bill 2022 ) वेज कोड बिल 2022 पास होता है, तो भत्ते का हिस्सा सीधे 50 परसेंट पर नहीं रखा जाएगा बल्कि से धीमे-धीमे बनाया जाएगा। इसी प्रकार पूर्व वाली गाइड लाइन में कुल सीटीसी का 50% वेतन और 50% भत्ता रखने की बात कही गई थी।

Telegram Channel CLICK HERE
PH Home Page CLICK HERE

FAQs about government holidays 2022

 प्रश्न 1. सरकारी कर्मचारियों को कितनी छुट्टियां मिलते हैं ?

उत्तर – सरकारी कर्मचारियों को पूरे वर्ष में 30 दिन की छुट्टियां मिलती हैं।

प्रश्न 2. कोई कर्मचारी छुट्टियां नहीं लेता तो उन छुट्टियों का क्या होता है ?

उत्तर – अगर कोई कर्मचारी छुट्टी नहीं लेता तो उसकी छुट्टियां अगले वर्ष में जुड़ जाती है, जो carry holidays कहलाती हैं।