भोपाल

नए साल पर – कर्मचारियों के लिए खुशखबरी, नए साल 2022 में कर्मचारियों को मिलेगी सप्ताह में 3 दिन की छुट्टी

भोपाल रिपोर्ट : नए साल 2022 में सरकार एक ऐसा कानून पास कर सकती है जिससे कर्मचारियों के वेतन एवं अवकाश में भारी बदलाव नजर आ सकते हैं। इस कानून के मुताबिक हफ्ते में 4 दिन काम और 3 दिन का अवकाश मिल सकता है। इस कानून के अनुसार इसमें 8 घंटे काम के बदले 12 घंटे तक काम को करना पड़ेगा। वैसे तो कहा जाए कि हफ्ते में 48 घंटे कामकाज का नियम रहेगा। जहां कर्मचारियों से 8 घंटे काम कराया जाएगा वही ठीक उनको 1 दिन की छुट्टी भी मिल सकती है। इस नए कानून में बदलाव होने की संभावना से कर्मचारी भी कशमकश में पड़े हुए हैं। कि आखिर नया श्रम कानून में क्या बदलाव होंगे और उनके लिए कितने फायदेमंद होंगे या फिर नुकसानदायक होंगे।

देश के 13 राज्यों ने इस कानून का मसौदा किया तैयार

Join

एक वरिष्ठ अधिकारी के अनुसार देश के 13 राज्यों ने इस कानून के प्रति अपना मसौदा तैयार कर लिया है। यहां एक बात और देखनी होगी इस श्रम संहिता में नए नियमों से ऑफिस में काम करने वाले कर्मचारी फैक्ट्री में काम करने वाले मुजदूरो पर भारी असर पड़ सकता है। इसमें मजदूर सामाजिक सुरक्षा एवं औद्योगिक व्यवसाय तथा स्वास्थ्य और काम करने की स्थिति पर श्रम मंत्रालय श्रम संहिता संस्थाओं को अगले वित्त वर्ष मे लागू कर सकता है। इसके लिए केंद्र ने नए नियमों को बनाने के लिए अंतिम रूप दे दिया है। क्योंकि यह श्रम सूची का विषय है। इसके बारे में एक वरिष्ठ अधिकारी का कहना है- कि अगले वित्त वर्ष तक इस नियम को लागू करने की संभावना है। उनका यह भी कहना है कि केंद्र ने फरवरी 2021 में इन संहिताओ के मसौदा नियमों को पूरा कर लिया था। क्योंकि श्रम एक समवर्ती विषय है। इसके लिए केंद्र भी चाहता है कि राज्य भी इसे लागू करने का काम करें इससे इस कानून को एक विशेष रूप मिल सके।

good news for mp employees
good news for mp employees

नए श्रम संहिता के तहत होंगे अलग-अलग बदलाव-

केन्द्र ने श्रम संहिता के तहत अलग-अलग बदलाव किए हैं जो आगे चलकर देखने को मिल सकते हैं। इसमें भत्तों को 50 फ़ीसदी तक सीमित रखा गया है। इस नियम से कर्मचारियों की कुल वेतन का 50 फ़ीसदी मूल वेतन कर दिया गया है। ऐसे में अगर कर्मचारी वेतन ₹40000 प्रति माह पाता है तो उसका मूल वेतन ₹20000 हो जाएगा, बाकी के ₹20000 भत्ते में शामिल कर दिए जाएंगे। ऐसी स्थिति में कर्मचारियों की माथे पर एक तरफ चिंता की लकीरें जरूर दिखाई दे रही है आने वाला उनका भविष्य कैसा होगा।

इसी तरह की सभी खबरों के लिए आप हमारी वेबसाईट physicshindi.com पर रेगुलर विज़िट करते रहिए तथा इस पोस्ट को शेयर करना न भूलें अपने दोस्तों के साथ।

You may also like

Leave a reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *