मध्यप्रदेश ताजा खबर

लड़कियों की शादी की उम्र 18 से बढ़ाकर 21 करने के सम्बन्ध में बनेगा कानून- (girls will marriage after 21 years)

नई दिल्ली : लड़कियों की शादीकी उम्र 18 से बढ़ाकर 21 करने के सम्बन्ध में, जैसा कि अभी हाल में सरकार द्वारा लड़कियों की शादी की उम्र 21 की जा रही है इस बात पर काफी लोग अलग तरह की अपनी राय दे रहे है।

सरकार द्वारा गलत फैसला-

Join

कुछ लोगों का अपना मत है कि सरकार अपनी मनमानी कर रही है इससे समाज पर गलत असर पड़ सकता है, क्योंकि हर इन्सान की सोच अपनी अलग होती है और अलग -अलग तरीके से अपने -अपने तर्क दिए जा रहे हैं लेकिन वही सरकार की भी अपनी सोच है कि छोटी उम्र में लड़कियों की शादी होने से मानसिक शारीरिक और उज्जवल भविष्य नष्ट हो जाता है। जैसे कि कम उम्र में शादी होने से अधिकांश लड़कियों में कुपोषण जैसी समस्या उत्पन्न हो जाती है। लड़कियां अपने भविष्य के बारे में कुछ भी नहीं सोच पातीं। और सारा जीवन दूसरों के भरोसे ही रह जाती हैं।

girls will marriage after 21 years
girls will marriage after 21 years

बाल विवाह करने से उनके शरीर में खून की कमी आदि विभिन्न ‌ प्रकार की समस्या उत्पन्न हो जाती है और अक्सर ये भी देखा जाता है कुछ लड़कियों की इससे मौत भी हो जाती है, लेकिन वही समाज के कुछ लोग इसको गलत फैसला बता रहे हैं।

लड़कियों के भविष्य को बनाने में अच्छा फैसला-

सरकार का ये कदम लड़कियों को अपना भविष्य बनाने में अच्छा निर्णय है। इससे लड़कियों में अपने प्रति सोचने की ज्यादा समझ विकसित होगी। और वो अपनी जिन्दगी के बारे में पूरी तरह से सोच सकती है। आज लड़कियां भी किसी मामले में लड़कों से कम नहीं है लेकिन कुछ लोगों , कुछ परिवारों व कुछ समाज के लोगों के द्वारा उनकी आत्मा को दबा दिया जाता है। और वो हमेशा के लिए दूसरों के अधीन होकर रह जाती है।

सभी खबरों के लिए आप हमारी वेबसाईट physicshindi.com पर रेगुलर विज़िट करते रहिए तथा इस पोस्ट को शेयर करना न भूलें अपने दोस्तों के साथ।

You may also like

Comments are closed.