Get Personal Loan By 5 Best Process in Hindi: लोन लेने के 5 सबसे अच्छे तरीके यहां देखें पूरी जानकारी

Get Personal Loan By 5 Best Process in Hindi
Get Personal Loan By 5 Best Process in Hindi

आज किस आर्टिकल में हम आपको Get Personal Loan By 5 Best Process in Hindi के बारे में बताने वाले हैं. अगर आप भी पर्सनल लोन लेना चाहते हैं और आपको भी पर्सनल लोन नहीं मिल रहा है तो आज का यह आर्टिकल आपके लिए बहुत ही महत्वपूर्ण और कारगर साबित हो सकता है.  तो अगर आप भी पर्सनल लोन लेना चाहते हैं तो आज हम आपको यहां बताएंगे कि कैसे आप आसानी से पर्सनल लोन ले सकते हैं. वही आपको बताना चाहेंगे कि आजकल त्यौहार का सीजन चल रहा है ऐसे में बहुत सारे लोग जिनको पैसों की जरूरत है वह सभी बैंक दिवाली ऑफर के तहत कई सारी बैंकों से लोन लेने के लिए अप्लाई करते हैं वही सामने की तरफ से बैंक भी बहुत ही आकर्षित ब्याज दरों पर लोन देता है. लेकिन लोगों को भी पैसे की आवश्यकता होती है जिस कारण लोगों को इन बैंकों से पैसे लेने को मजबूर होते हैं. लेकिन आज हम आपको कुछ ऐसे लोन के बारे में बताएंगे जिस पर आपको ज्यादा ब्याज नहीं देना पड़ेगा और आपको लोन भी आसानी से मिल सकेगा. तो यदि आप भी उन 5 तरीकों के बारे में जानना चाहते हैं तो इस आर्टिकल को अंत ध्यान पूर्वक पढ़ते रहिए ताकि कोई भी महत्वपूर्ण जानकारी आप से ना छूटे.

Get Personal Loan By 5 Best Process in Hindi

आप सभी को पता है कि भारत में अभी त्योहारी सीजन चल रहा है. ऐसे में सभी बैंक एक से बढ़कर एक लोन ऑफर निकाल रहे हैं. वही इन लोगों के चक्कर में कई सारे लोग कर्ज के चंगुल में फंस जाते हैं. जिससे कि उन्हें बाद में लोन चुकाने में बहुत ही कठिनाई का सामना करना पड़ता है. तो आज हम आपको पांच सबसे आसान लोन लेने के तरीकों के बारे में बताएंगे. लोन लेने के लिए जितने प्रोसेस आसान बताई जाती है आखिरकार उतनी प्रोसेस आसान होती नहीं है इसमें बहुत सारे झंझट होते हैं. इसी वजह से बहुत सारे लोग सेठ साहूकारों से लोन लेना अधिक पसंद करते हैं. लेकिन आज हम आपको कुछ ऐसे 5 तरीकों के बारे में बताने वाले हैं जिनके जरिए लोन लेना आपके लिए बहुत ही आसान हो जाएगा. तो यदि आप भी लोन लेना चाहते हैं तो आप इन बताए गए तरीकों से लोन ले सकते हैं. 

Join

इन्हें भी पढ़ें-

 Insurance Policy Loan

यदि लोन लेने के सबसे आसान तरीकों में से तरीकों की बात करें तो उनमें से एक तरीका है अपने इंश्योरेंस पॉलिसी पर लोन लेना. आपको बताना चाहेंगे कि बीमा पॉलिसी आपको सिर्फ भविष्य की सुरक्षा ही नहीं देती बल्कि आपके वर्तमान को भी संवारने का मौका देती है. आपको बताना चाहेंगे कि आप अपनी इंश्योरेंस पॉलिसी पर भी लोन ले सकते हैं. इस पर आपको 80 से 90% सरेंडर वैल्यू तक का लोन आसानी से मिल जाता है. इसमें सभी कंपनियों द्वारा अलग-अलग लोन दिए जाते हैं. इस लोन के अंतर्गत आपको 9 से 10% तक की ब्याज दर देखने को मिलती है. वही बहुत सी लोन कंपनियों द्वारा मात्र 1 दिन में ही लोन दे दिया जाता है. बीमा पॉलिसी पर लोन लेने के लिए आप ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों तरीके से आवेदन कर सकते हैं. आपको बताना चाहेंगे कि भारतीय जीवन बीमा यानी एलआईसी की बीमा पॉलिसी पर आपको सबसे जल्दी लोन मिल जाता है आप चाहे तो एजेंट के माध्यम से अपना लोन ले सकते हैं या फिर आप सीधे एलआईसी के ऑफिस में जाकर भी लोन ले सकते हैं.

Gold Loan

देश में सबसे आसान तरीकों से लोन लेने में गोल्ड लोन लेने का तरीका भी सबसे आसान है. गोल्ड लोन के अंतर्गत आपको कुछ ही मिनटों में लोन दे दिया जाता है. कर्ज लेने का यह तरीका आजकल सबसे आसान और अच्छा माना जा रहा है. गोल्ड पर आजकल मुथूट फाइनेंस जैसी जानी-मानी कंपनियां 5 मिनट में लोन प्रदान कर रही है. लेकिन इसे आसान तरीके से लोन लेने हैं के तरीके के बारे में सोचने से भी लोग बहुत सारे हिचकते हैं. आपको बताना चाहेंगे कि रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया की गाइडलाइन के मुताबिक आप अपने गोल्ड पर अधिकतम 75% तक की वैल्यू का लोन ले सकते हैं. लोन चुकाने की अवधि अमूमन 12 माह की होती है. आपको बताना चाहेंगे कि जब भी आप अपने गोल्ड पर लोन लेना चाहे तो आपको प्राइवेट बैंकों से लोन लेकर सरकारी बैंकों से लोन लेना चाहिए क्योंकि प्राइवेट बैंकों की ब्याज दर अधिक होती है वहीं सरकारी बैंकों की ब्याज दर कम होती है जिससे कि आपको अधिक ब्याज ना चुकाना पड़े.

Get Personal Loan By 5 Best Process in Hindi
Get Personal Loan By 5 Best Process in Hindi

Loan on House

अगर आपके पास अपना खुद का घर है और आपको अचानक पैसे की आवश्यकता पड़ जाती है तो आपको चिंता करने की कोई आवश्यकता नहीं है. क्योंकि आपका घर आपके लिए पैसों की इंतजाम कर देगा. आपको बता दें कि हम आपका घर बेचने की बात नहीं कर रहे हैं हम आपके घर के कागजात गिरवी रखकर लोन लेने की बात कर रहे हैं. आपको बताना चाहेंगे कि घर के कागजात गिरवी रखकर आप घर की वैल्यू का 60 से 70% तक का लोन ले सकते हैं. आप 2 साल से लेकर 20 साल तक की अवधि के लिए अपने घर पर लोन ले सकते हैं. लोन लेने के लिए आप अपने किसी भी बैंक में जाकर लोन के लिए अप्लाई कर सकते हैं. बचाना चाहेंगे कि अलग-अलग बैंक मकान के लिए अलग-अलग ब्याज दर लगाती है. लोन के बदले आपको 11 से 15% तक की ब्याज दर का भुगतान करना होता है. 

Loan On Fixed Deposit

अगर आपने भी अपने बैंक में एफडी की हुई है और आप उसे तोड़ना नहीं चाहते हैं तो आप एफडी की 90% तक की वैल्यू पर लोन ले सकते हैं. आपकी एफबी पर आपको बहुत ही जल्दी लोन मिल जाएगा. हालांकि आपको इस पर ब्याज देना पड़ सकता है लेकिन आपकी एफडी टूटने से बच जाएगी.

Loan on Shares

अगर आपने शेयर मार्केट में निवेश किया हुआ है और आपके शेयर अभी घाटे में चल रहे हैं तो आपको अभी नुकसान में अपने शेयर्स को बेचने की आवश्यकता नहीं है. आप आसानी से अपने शेयर बैंक को ट्रांसफर करके लोन ले सकते हैं.

PH Home PageClick Here

About Touseef 3659 Articles
Tauseef was born in Deharadoon, Uttarakhand. He began writing in 2021, and has contributed to the educational and finance content. He lives in Nainitaal.