Gallantry award winners 2022: ग्लानट्री अवार्ड विनर लिस्ट, यहां से जाने पूरी खबर  

आज हमारे इस आर्टिकल के माध्यम से गणतंत्र दिवस पर gallantry award winners 2022 के बारे में विस्तार से जानकारी देने वाले हैं. अगर आप भी गणतंत्र दिवस के शुभ अवसर पर आयोजित होने वाले वीरता पुरुस्कार में किन-किन को इस gallantry award से सम्मानित किया जाएगा. इसके बारे में जानकारी चाहते हैं, तो हम आपको यहां पर felame gallantry award winners 2022 तथा list of gallantry award winners 2022 के बारे में जानकारी दी जाएगी. लेकिन उसके लिए हमारा यह पोस्ट आखिरी तक अवश्य पढ़ें. ताकि आपको यहां पर gallantry award winners 2022 Pdf के बारे में जानकारी मिल सकती है. साथ ही साथ आपको यहां पर gallantry award winners story के बारे में भी बताया जाएगा. तो आइए, gallantry award winners 2022 के बारे में जानने के लिए हमारे साथ बने रहे.

Gallantry award winners 2022

जैसा की आप सभी को पता है, नवंबर तथा दिसंबर के महीने के समाप्त होते ही जनवरी का महीना आने वाला है. जिसमें हम वर्ष 2023 में प्रवेश करेंगे. उसी के साथ हमारा भारतीय पावन पर्व गणतंत्र दिवस पूरे देश में बड़ी धूमधाम से 26 जनवरी 2023 को मनाया जाएगा. जिसमें उन सभी वीरो, धुरंधरों को सम्मानित किया जाएगा.जिन्होंने अपने शौर्य का पराक्रम देश के हित में बताया है. हम आपको यहां पर उसी बारे में जानकारी देने वाले हैं, और बताने वाले हैं. List of Gallantry award winners 2022 के बारे में गणतंत्र दिवस के अवसर पर सम्मानित होने वाले सभी वीर कर्मियों के नाम की घोषणा की जा चुकी है. जिसके अंतर्गत कम से कम इस बार गणतंत्र दिवस पर लगभग 939 पुलिसकर्मियों को उनके शौर्य पराक्रम के कारण सम्मानित किया जाएगा. आपकी जानकारी के लिए बता दें,कि गणतंत्र दिवस के उपलक्ष पर हर वर्ष हमारे देश के उन सभी बहादुरों और वीरांगनाओं को सम्मानित किया जाता है. जो हमारे देश के लिए समर्पित है. इसी प्रकार हर वर्ष की भांति इस वर्ष भी गणतंत्र दिवस पर सराहनीय कार्य करने वाले वीरों को सम्मानित किया जाना है.

इन्हें भी पढ़ें-

List of Gallantry award winners 2022

वीरता पुरस्कार से सम्मानित होने वाले सभी सम्मानित पुलिस कर्मियों की घोषणा की जा चुकी है. जिन्हें इस गणतंत्र दिवस पर उनके शौर्य पराक्रम के लिए सम्मानित किया जाएगा. इस बार लगभग 939 पुलिसकर्मियों को उनके पराक्रम के लिए Gallantry award से सम्मानित किया जाएगा. और  जिसके अंतर्गत 189 वीरों को पुलिस मेडल से सम्मानित किया जाएगा. और विशिष्ट सेवा के तहत लगभग 88 वीरों को राष्ट्रपति का पुलिस मेडल और 662 को सराहनीय सेवा के लिए पुलिस मेडल से सम्मानित किया जाएगा. 189 मैं से लगभग 134 पुलिसकर्मियों को जम्मू और कश्मीर क्षेत्र में उनकी वीरता का पराक्रम दिखाने के लिए सम्मानित किया जाएगा. देश की सेवा में लगे इन सभी वीरों को गणतंत्र दिवस के उपलक्ष पर सम्मानित किया जा रहा है. आइए जानते हैं, Gallantry award winners 2022.

gallantry award winners 2022
gallantry award winners 2022

Gallantry award winners 2022 Pdf

पुलिसकर्मी मैसेज पुलिस मेडल से सम्मानित होने वाले वीरो के बारे में चर्चा करें, तो सम्मानित किए जाने वाले वीरों में से छत्तीसगढ़ में उनकी वीरता के लिए लगभग 10 वीरों को दिल्ली के लिए तीनों, को झारखंड के लिए दो वीरों को, मध्यप्रदेश के लिए 3 वीरों को, महाराष्ट्र के लिए साथ मणिपुर के लिए एक, उत्तर प्रदेश के लिए एक, ओडिशा में अपने अदम्य साहस का प्रदर्शन करने वाले 9 वीरों को पुलिस मेडल से सम्मानित किया जाएगा. Gallantry award winners 2022 Pdf में बताए गए वीरों की संख्या के तथा उनके राज्य की जानकारी हमने आपको यहां दी है. और तो और हीरो में से 30 जवान सीआरपीएफ के होंगे. जो पुलिस मेडल से सम्मानित किए जाएंगे वही एस एस बी के भी 3 जवानों को इसी मेडल से द्वारा सम्मानित किया जाएगा.

Republic day Gallantry award 2022

वर्ष 2023 26 जनवरी गणतंत्र दिवस के मौके पर वीरता पुरस्कार का वितरण किया जा रहा है.जिसमें गणतंत्र दिवस परेड शुरू होने से पहले प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी राष्ट्रीय समर स्मारक पर माल्यार्पण सर्वोच्च बलिदान देने वाले सैनिकों को श्रद्धांजलि देते हुए गणतंत्र दिवस का शुभारंभ करेंगे और नेतृत्व करेंगे. आपकी जानकारी के लिए बता दें, कि गणतंत्र दिवस पर सुबह 10:30 बजे कार्यक्रम शुरू किया जाएगा जो 12:00 बजे संपन्न होगा. जिसमें 2 टीमें भारत तिब्बत सीमा पुलिस की एक पुरुष टीम सीमा व सुरक्षा की एक महिला टीम मोटरसाइकिल के द्वारा अपनी करतब को दिखाएगी. उसी के साथ खबरों के मुताबिक बयान में कहा गया है. कि लेफ्टिनेंट जनरल विजय कुमार मिश्रा जनरल ऑफिसर कमांडिंग दिल्ली एरिया परेड कमांड होंगे. और मेजर जनरल आलोक का करक चीफ ऑफ स्टाफ दिल्ली एरिया परेड के सेकेंड इन कमांड नेशनल स्टेडियम पर राजपथ पर मार्च निकाला जा रहा है.

Join
PH Home Page Click Here