Free Ration Scheme 2022: खुशखबरी, फ्री राशन स्कीम का समय अब हुआ 30 सितंबर 2022

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल द्वारा दिल्ली के लगभग 7300000 लोगों को दिल्ली सरकार ने बड़ा लाभ देते हुए  free ration scheme सितंबर तक बढ़ाने का ऐलान किया है। गौरतलब है केजरीवाल सरकार नए कैबिनेट की बैठक में  free ration योजना को 30 सितंबर तक आगे बढ़ाने का अभूतपूर्व निर्णय लिया है सरकार ने फ्री राशन को आगे इसलिए बढ़ाया है क्योंकि कोरोना महामारी के दौरान लोग बड़ी महंगाई से अपना पेट पाल रहे हैं। दिल्ली की अरविंद केजरीवाल सरकार के इस फैसले से तकरीबन 72,77,995 लोगों को राशन मिलता रहेगा वह भी एकदम फ्री। 

अब दिल्ली वासियों को आने वाले महीनों में भी अर्थात जुलाई-अगस्त सितंबर के महीनों में भी मुफ्त में राशन मिलता रहेगा।  मित्रों आज के आर्टिकल में आपको हम free Ration Scheme 2022 के जिन महत्वपूर्ण बिंदुओं पर चर्चा करने वाले हैं , यह बिंदु इस प्रकार हैं , Free Ration scheme extended in Delhi , Cabinet decision PMGKY ,Free Ration delhi , free ration online check 2022 , मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल के मुताबिक सरकार निवासियों को फ्री में राशन दे रही थी अर्थात राशन की दुकान से आपको फ्री में राशन मिल रहा था किंतु सरकार ने free ration scheme को 2022 30 सितंबर  तक आगे बढ़ा दिया है, इसके साथ ही हम आपको यह भी बताने वाले हैं, free ration scheme 2022 Overview , FAQs related free ration scheme 2022. Free Ration Scheme के बारे में संपूर्ण जानकारी प्राप्त करने के लिए इस आर्टिकल को अंत तक पढ़े।

Free Ration Scheme 2022

सीएम अरविंद केजरीवाल द्वारा मई 2021 को free ration sche 2022 की शुरुआत की गई थी। जब कोविड-19 चरम पर था। जब देश में लॉकडाउन लगा हुआ था उस समय दिल्ली की आम आदमी सरकार ने free ration scheme की शुरुआत की थी। दिल्ली की आप सरकार ने निम्न वर्ग के व्यक्तियों की जरूरतों को देखते हुए इस स्कीम अर्थात Free Ration Scheme 2022 की शुरुआत करने का निर्णय लिया था।  यह free ration scheme स्कीम दिल्ली के आम आदमी को खाद्य संबंधित सभी प्रकार की सामग्री उपलब्ध करवाती है। दिल्ली की आप सरकार द्वारा शुरू की गई इस योजना के माध्यम से लोगों को सभी जरूरी खाद्य सामान मुहैया करवाया जा रहा है। जनता जो उस समय आर्थिक समस्या से लड़ रही थी तब आप सरकार ने लोगों को फ्री में राशन उपलब्ध करवाया था।  आप सरकार के इस फैसले से लगभग 7300000 लोगों को फायदा हुआ है।

Join

Free Ration Scheme 2022 Overview

Article name Free Ration Scheme 2022
Total Ration card bearers 72,77,995
Year 2022
State Delhi
Free ration scheme extended till 30 September
Official website https://delhi.gov.in/

 

Free Ration Scheme 2022
Free Ration Scheme 2022

Cabinet decision PMGKAY 2022 

दोस्तों , दिल्ली की केजरीवाल सरकार द्वारा cabinet decision PMGKAY के माध्यम से दिल्ली के निवासियों को free ration scheme 2022 की तारीख को आगे बढ़ा दिया गया है । और सबसे जरूरी बात यह है अगर आपको free ration scheme 2022 का लाभ लेना है तो आपके पास सबसे पहले राशन कार्ड का होना अति आवश्यक है जो भी उम्मीदवार अपने साथ राशन कार्ड लेकर जाएंगे, उन्हें ही फ्री में राशन प्राप्त होगा पहले लोगों को राशन की दुकान से राशन लेने के लिए कुछ पैसे देने होते थे लेकिन covid 19 काल में सरकार ने कह दिया कि अब आपको वह पैसे देने की भी जरूरत नहीं है।

Free ration scheme extended in delhi 2022

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल द्वारा एक बड़ी घोषणा की गई है। मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने कहा है  कि कोविड-19 की रफ्तार देखते हुए अगले 30 सितंबर तक free ration scheme extended कर दी गई है। मुख्यमंत्री जी ने यह फैसला बुधवार को लिया जब कैबिनेट की बैठक में यह  फैसला लिया गया कि इस free ration scheme extended in delhi के तहत 30 सितंबर तक फ्री में राशन मिलता रहेगा। दिल्ली सचिवालय की कैबिनेट मीटिंग में सभी मंत्री मौजूद थे। 

खाद्य व नागरिक आपूर्ति मंत्री की तरफ से कैबिनेट में इस मुफ्त राशन को आगे बढ़ाने का प्रस्ताव पारित किया गया प्रस्ताव में कहा गया कि राष्ट्रीय खाद सुरक्षा अधिनियम 2013 के तहत लक्षित सार्वजनिक वितरण प्रणाली के तहत दिल्ली में लगभग 72,77,995 लाभार्थी हैं। एनएफएसए के अंतर्गत प्रत्येक लाभार्थी परिवार को 4 किलो गेहूं 1 किलो चावल मिलता है। इसके साथ साथ ही अंत्योदय कार्ड धारकों को गेहूं और चावल के अलावा 1 किलोग्राम चीनी मिलती है।

FAQs related Free Ration Scheme 2022

प्रश्न 1 दिल्ली फ्री राशन वितरण स्कीम की आधिकारिक वेबसाइट क्या है?

उत्तर दिल्ली फ्री राशन वितरण स्कीम की आधिकारिक वेबसाइट है 

प्रश्न 2 देश की राजधानी दिल्ली में कुल कितने राशन कार्ड धारक को लाभ मिलता है?

उत्तर देश की राजधानी दिल्ली में कुल 727 7995 राशन कार्ड धारकों को free ration scheme का लाभ मिलता है।

प्रश्न 3 मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने दिल्ली में राशन मुफ्त में वितरण प्रणाली को कब तक बढ़ा दिया है?

उत्तर मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने दिल्ली में राशन मुफ्त में वितरण प्रणाली को 30 सितंबर तक बढ़ा दिया है।

JOIN WHATSAPP GROUP CLICK HERE
JOIN TELEGRAM GROUP CLICK HERE
PHYSICSHINDI HOME CLICK HERE