Free Mobile Yojana: मिलने वाले हैं फ्री स्मार्टफोन पढ़िए ये खबर

Free Mobile Yojana: सरकार द्वारा जल्द ही Free Mobile Yojana शुरू की जाएगी। Free Mobile Yojana के तहत सरकार फ्री मोबाइल वितरण करने की शुरुआत करेगी। इस योजना का लाभ उठाने के लिए आपको Free Mobile Yojana Eligibility Criteria और Free Mobile Yojana Required Documents के बारे में पता होना चाहिए।

ताकि आप Free Mobile Yojana Online Apply कर सकें। बताया जा रहा है की Free Mobile Yojana में मिलने वाले मोबाइल एक्टिव सिम कार्ड के साथ आपको मिलेंगे जिसमें 3 सालों के लिए फ्री इन्टरनेट भी दिया जायेगा। इससे बढ़िया और क्या होगा की आपको Free Mobile भी मिले और उसके साथ फ्री डेटा भी मिले वो भी तीन सालों तक। इस योजना से जुड़ी सारी जानकारी हमने आज के आर्टिकल में दी है। इसलिए इस आर्टिकल को पूरा जरूर पढ़िए।

PM Kisan Yojana December Update

Pradhan Mantri Awas Yojana 2022 New List

PM Kisan Yojana Beneficiary Status Update

Pradhan Mantri Awas Yojana 2022 New List

Free Mobile Yojana

आगामी दिनों में सरकार द्वारा शुरू की जाने वाली Free Mobile Yojana Scheme में जल्दी ही फ्री मोबाइल वितरण का काम शुरू कर दिया जायेगा। इस योजना के तहत सरकार 1.35 करोड़ चिरंजीवी महिलाओं प्रमुखों को Free Smartphone देगी। योजना के अनुसानुसार ग्रामीण एवं शहरी दोनों ही क्षेत्रों के लोग इस योजना का लाभ उठा पाएंगे।

जिसमें ग्रामीण क्षेत्र के निवासी ग्राम पंचायत और शहरी क्षेत्र निवासी अपने वार्ड में जाकर Free Mobile प्राप्त कर सकेंगे। इसके लिए पहले आपको Free Mobile Yojana Apply करना होगा जिसमें लाभार्थी महिलाओं को ही फ्री मोबाइल वितरित किए जायेंगे इसलिए फ्री मोबाइल योजना पात्रता एवं आवेदन की प्रक्रिया को जान लीजिए। 

Free Mobile Yojana overview

Topic Details
Article Free Mobile Yojana 
Category  Government scheme
Place  India
Eligibility  Mention below
Beneficiaries  Mention in the Article 
Year  2022
Official website  chiranjeevi.rajasthan.gov.in

Free Mobile Yojana

Free Mobile Yojana के जरिए सरकार महिलाओं को डिजिटल सेवाओं से जोड़कर डिजिटलीकरण में उनकी भागीदारी सुनिश्चित कर रही है। सरकार द्वारा एलान करते हुए ये बताया है की 1.35 करोड़ चिरंजीवी महिलाओं को free mobile yojana का लाभ मिलेगा। इसके लिए चिरंजीवी योजना में अपना रजिस्ट्रेशन करवाना बहुत जरूरी है।

Free Mobile Yojana
Free Mobile Yojana

 

Join

चिरंजीवी खाता धारकों को मिलने वाले free smartphone गांवों के ग्राम पंचायत व शहर के वार्ड में लगने वाले फ्री मोबाइल कैंप लगाकर बांटे जाएंगे। फिलहाल इस योजना पर कार्य किया जा रहा है जिसका लाभ लेने के लिए लाभार्थियों को इस योजना से संबंधित खबरों से जुड़े रहना होगा और सर्वप्रथम अपना चिरंजीवी योजना में पंजीयन करवाना होगा।

Free Mobile Yojana Eligibility Criteria 

Free Mobile Yojana का लाभार्थी बनने के लिए आपको इस योजना के पात्रता मानदंडों अनुसार पात्र होना होगा। इसके लिए केवल महिलाएं ही आवेदन कर सकती हैं।

  • आवेदन कर्ता राजस्थान राज्य का मूल निवासी होना चाहिए।
  • महिला आवेदक चिरंजीवी परिवार की महिला मुखिया होना चाहिए।
  • आवेदक महिला के पास जन आधार कार्ड होना चाहिए।
  • महिला के परिवार की वार्षिक आय 2 लाख रूपए से कम होनी चाहिए।

Free Mobile Yojana Required Documents

इस योजना के लिए आवेदन करने हेतु आवेदक महिला को Free Mobile Yojana Required Documents की अवश्यकता पड़ेगी।

  • महिला का आधार कार्ड 
  • जन आधार कार्ड
  • महिला का चिरंजीवी कार्ड
  • राशन कार्ड

Free Mobile Yojana List 

Free Mobile Yojana List में अपना नाम देखने के लिए आपको नीचे बताई गई प्रोसेस को फॉलो करना है।

  • Free Mobile Yojana List में अपना नाम देखने के लिए आधिकारिक वेबसाइट पर जाइए।
  • अब आपको होमपेज पर ‘रजिस्ट्रेशन को स्थिति खोजे’ विकल्प पर जाना है।
  • यहां आपको अपना जन आधार कार्ड नंबर दर्ज करके सर्च पर क्लिक करना है।
  • इसमें केवल उन पात्र महिलाओं के नाम दिखाएं जायेंगे जिनका नाम चिरंजीवी योजना में है।

Rajasthan Free Mobile Yojana 

Free Mobile Yojana पर जानकारी देते हुए राजस्थान सरकार ने बताया है की वे 70000 मास्टर ट्रेनर्स को तैयार करेंगे। इसमें हर ग्राम पंचायत में चार चार महिलाओं के ग्रुप को तैयार किया जाएगा। जिसमें महिलाओं को फोन वितरण की सभी जानकारी और फोन के इस्तेमाल को जानकारी महिला को प्रदान की जाएगी।

आपको बता दें कि महिलाओं को मिलने वाले Free Mobile को बेचा नहीं जा सकता। इसके साथ ही अगर इस मोबाइल के साथ आने वाली सिम को बदला तो यह काम नहीं रहेगा। इस स्मार्टफोन की प्राइमरी सिम स्लॉट को बंद रखा जाएगा जबकि सैकंडरी स्लॉट में मोबाइल के साथ आने वाली सिम होगी। जिसे अगर बदला तो वह काम नहीं करेगा इसलिए फोन के साथ आने वाली सिम ही इस्तेमाल करें।

Rajasthan Free Mobile Yojana Benefits

Rajasthan Free Mobile Yojana में महिला चिरंजीवी को मिलने वाले फ्री मोबाइल में 3 साल का फ्री रिचार्ज भी मिलेगा। आपको बता दें कि फ्री में मिलने वाले इन स्मार्टफोन में चिरंजीवी महिलाओं को अनलिमिटेड लोकल एसटीडी इनकॉमिंग और आउटगोइंग के साथ हर महीने 5 जीबी तक डेटा मिलेगा।

Free Mobile Yojana के तहत राजस्थान सरकार अपने राज्य अपनी सभी ग्राम पंचायत में फ्री मोबाइल कैंप लगाकर महिलाओं को फोन बांटेंगी। इन कैंप में डिजिटल सगी महिलाओं को फोन चलाने की जानकारी देंगी। इस योजना के तहत राजस्थान को करीब 1.35 करोड़ महिलाओं को फ्री मोबाइल योजना की सुविधा मिल सकेगी।

FAQs related to Free Mobile Yojana

Rajasthan Free Mobile कब मिलेंगे?

Rajasthan Free Mobile योजना के तहत जल्दी ही महिला चिरंजीवी को फ्री मोबाइल बांटें जायेंगे।

फ्री मोबाइल कैसे मिलेंगे

राजस्थान की चिरंजीवी महिलाओं को जल्द ही राज्य सरकार द्वारा फ्री मोबाइल वितरित किए जाएंगे।

Check Result chiranjeevi.rajasthan.gov.in
Join Whatsapp Group Click Here
PH Home Page Click Here