Free Gas Cylinder Yojana 2022: सरकार दे रही है फ्री गैस सिलेंडर, जानिए कैसे मिलेगा फ्री

आज के इस आर्टिकल में हम आपको Free Gas Cylinder Yojana 2022 के बारे में बताने वाले हैं. गैस सिलेंडर की कीमतें पेट्रोल डीजल की कीमतों के साथ-साथ बढ़ती जाती है. वही गैस सिलेंडर अमीर वर्ग से लेकर गरीब वर्ग के सभी लोग इस्तेमाल करते हैं. ऐसी स्थिति में गरीब लोग गैस सिलेंडर खरीदने में बहुत हिचकी चाहते हैं क्योंकि इनकी कीमतें अधिक होने के कारण इन लोगों सिलेंडर खरीदने से पहले सोचना पड़ता है. इसीलिए सरकार गरीब लोगों को तीन सिलेंडर फ्री दे रही है यदि आप भी कम कीमत में गैस सिलेंडर चाहते हैं तो आज के इस आर्टिकल में हम आपको बताने वाले हैं कि कैसे आप Free Gas Cylinder Yojana का लाभ ले सकते हैं. यदि आप भी Free Gas Cylinder Yojana 2022 के अंतर्गत बिल्कुल मुफ्त में गैस सिलेंडर चाहते हैं तो इस आर्टिकल को अंत तक ध्यान पूर्वक पढ़ते रहें ताकि कोई भी महत्वपूर्ण जानकारी आप से ना छूटे.

Free Gas Cylinder Yojana 2022

सरकार फ्री गैस सिलेंडर योजना के अंतर्गत गरीब वर्ग के लोगों को मुफ्त में गैस सिलेंडर मुहैया करवाती है. लेकिन आपको बताना चाहेंगे कि आप और हम सभी इस योजना को PM Ujjwala Yojana के नाम से जानते हैं. हमारे देश में आज भी ऐसे बहुत सारे लोगों की संख्या है जिनके पास अभी तक कोई गैस सिलेंडर नहीं है. गांव में आज भी बहुत सारी महिलाएं ऐसी है जो खाना बनाने के लिए लकड़ी उपला या अन्य किसी प्रकार के साधनों का उपयोग करती है. ऐसी स्थिति में खाना बनाते समय रसोई घर में काफी अधिक मात्रा में धुआं हो जाता है. जिस कारण इनको बहुत सारी समस्याओं का सामना करना पड़ता है. इसके अतिरिक्त कई मामलों में देखा गया है कि कई महिलाओं को स्वास्थ्य संबंधी समस्याएं भी हुई है. सरकार ने महिलाओं की ही समस्याओं को ध्यान में रखते हुए ही Free Gas Cylinder Yojana 2022 चलाई गई है. 

PM Ujjwala Yojana free gas

सरकार PM Ujjwala Yojana को अपनी बड़ी उपलब्धियों में से एक बताती है. वही उत्तर प्रदेश में जब चुनाव हुए थे उस समय भी बहुत सारे एनालिस्ट में इस योजना को सरकार की बेहतरीन योजनाओं में जोड़ा था. हाल ही में एक आरटीआई (RTI) मे इस योजना से जुड़े दिलचस्प आंकड़े सामने आए हैं. जो इस प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना की सफलता को लेकर कई सारे सवाल पैदा करते हैं. लेकिन हाल ही में सरकार ने प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना के अंतर्गत जो भी व्यक्ति सिलेंडर लेगा उसके लिए ₹200 सब्सिडी का प्रावधान किया है. बताना चाहते हैं कि यह सब्सिडी सिर्फ उन्हीं व्यक्ति को दी जाएगी जो प्रधानमंत्री उज्जवला योजना के अंतर्गत सिलेंडर खरीदेगा. सब्सिडी के तौर पर ग्राहकों को सिलेंडर खरीदने पर ₹200 सब्सिडी दी जाएगी. यहां सब्सिडी करीबन 9 करोड से भी अधिक ग्राहकों को मिलने वाली है. 

इन्हें भी पढ़ें-

Free Gas Cylinder Yojana 2022 Overview

Yojana PM Ujjawala Yojana
Started In 2016
Beneficiary BPL Family’s Women
Subsidy 200 Rupee
Official Website https://www.pmuy.gov.in

Free Gas Cylinder Yojana 2022
Free Gas Cylinder Yojana 2022

Ujjwala Yojana Subsidy

वही बताना चाहेंगे कि बाकी बचे हुए 21 करोड़ ग्राहकों को गैस सिलेंडर बाजार कीमतों पर ही मिलने वाला है. ऑयल सेक्रेटरी पंकज जैन (Oil Secretary Pankaj Jain) द्वारा बताया गया था कि यह सब्सिडी सिर्फ उज्जवला योजना के लाभार्थियों को ही मिलने वाली है. वही आपको बताना चाहेंगे कि आप उज्जवला योजना के अंतर्गत पूरे साल में 12 सिलेंडर तक खरीद सकेंगे जिन पर आपको सब्सिडी मिलने वाली है यानी कि आप 1 महीने में एक सिलेंडर ले सकते हैं जिस पर आपको ₹200 सब्सिडी दी जाएगी. इसके साथ ही सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि सब्सिडी लेने के लिए आपका आधार कार्ड आपके गैस कनेक्शन से जुड़ा हुआ होना चाहिए. यदि आप चाहते हैं कि आप गैस सिलेंडर की सब्सिडी कैसे चेक करेंगे तो माय एलपीजी वाली वेबसाइट पर जाकर आप आसानी से अपनी सब्सिडी के बारे में जानकारी ले सकते हैं. तो आइए अब आपको बताते हैं कि आप PM Ujjwala Yojana Online Apply कैसे कर सकते हैं.

PM Ujjwala Yojana Online Apply

  1. प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना के लिए आवेदन करने के लिए सबसे पहले आपको उज्जवला योजना की ऑफिशियल वेबसाइट https://www.pmuy.gov.in पर जाना होगा. 
  2. अब आप उज्जवला योजना की ऑफिशियल वेबसाइट के होम पेज पर पहुंच जाएंगे.
  3. अब आपके सामने एक डायलॉग बॉक्स खुलकर सामने आ जाएगा. यहां पर आपको इंडेन, एचपी और भारत गैस किसी एक डिस्ट्रीब्यूटर जिससे आप गैस सिलेंडर लेना चाहते हैं उसे सेलेक्ट करिए.
  4. इसके बाद आपसे कुछ आवश्यक जानकारियां मांगी जाएगी जी ने आपको सावधानीपूर्वक दर्ज करना है. 
  5. सभी डिटेल वेबसाइट पर डालने के बाद आपको आवश्यक दस्तावेजों को अपलोड कर देना है.
  6. इसके बाद आपको फाइनल सबमिट कर देना है.
  7. अब आपके आवेदन पत्र को कंपनी द्वारा वेरीफाई किया जाएगा और यदि आपके सभी दस्तावेज और जानकारी सही पाई जाती है तो आपको गैस कनेक्शन दे दिया जाएगा.

FAQs Related to Free Gas Cylinder Yojana 2022

Join

Q1. उज्जवला योजना में अपना नाम कैसे देखें?

Ans. उज्जवला योजना की लिस्ट में अपना नाम देखने के लिए आपको माय एलपीजी वेबसाइट पर जाकर बेनिफिशियरी के अंतर्गत लिस्ट मिल जाएगी.

Q2. प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना के अंतर्गत कौन आता है?

Ans. प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना केंद्र सरकार की योजना है जिसके अंतर्गत बीपीएल में आने वाले परिवारों की महिलाएं आती है.

Q3. उज्ज्वला योजना की शुरुआत कब की गई?

Ans. उज्ज्वला योजना की शुरुआत 1 मई 2016 को की गई थी.

PH Home Page Click Here