Forest Guard Recruitment 2022: इस तरह करें अप्लाई,अंतिम डेट से पहले

सरकार ने Forest Guard Bharti 2022 में आवेदन पत्र आमंत्रित किए हैं forest department में वनरक्षक पदों के लिए नोटिफिकेशन जारी किया गया है। जैसे कि दोस्तों आप सभी को पता ही है कि हमारे देश में वनों की संख्या घटती ही जा रही है हमारे देश में लकड़ी काटने वाले लोग चुपके से लकड़ियां काटकर बेचते हैं जो कि यह हमारे देश में अलाउड नहीं है किसी भी पेड़ को काटना। क्योंकि जैसे की आप सभी को पता है कि वनों से हमें ऑक्सीजन और पानी आदि कुछ प्राप्त होता है वही जानवरों का जीवन चलता है इसलिए यह योजना चलाया गया है। Forest Guard Recruitment 2022 वनरक्षक की भर्ती जारी की गई है कितनी कक्षा 10वीं और 12वीं पास के महिला पुरुष दोनों ही अप्लाई कर सकते हैं। तो चलिए जानते हैं इस योजना के बारे में पूरी जानकारी प्राप्त करते हैं।

Forest Guard Recruitment 2022

जो उम्मीदवार Forest Guard Recruitment 2022 इस भर्ती का बेसब्री से इंतजार कर रहे थे उन सभी के लिए बहुत अच्छी खबर है इस पोस्ट को जरूर पढ़ें और इस फॉर्म को देखें कि किस प्रकार से भर सकते हैं। वही आपको बता दें कि इस फॉर्म को आप ऑफिशल वेबसाइट पर अप्लाई कर सकते हैं। मध्य प्रदेश बोर्ड ऑफ सेकेंडरी एजुकेशन ने Forest Guard Recruitment 2022 के पद पर सभी उम्मीदवारों के लिए भर्ती निकाली गई है यदि आप इस भर्ती में शामिल होना चाहते हैं तो अंतिम तिथि के पहले ही आवेदन करना होगा यदि आप भी वनरक्षक विभाग में भाग लेना चाहते हैं जल्द से जल्द इस फॉर्म को भरें।

Forest Guard Bharti 2022 notification

अगर आप भी वनरक्षक विभाग में भाग लेना चाहते हैं तो आपको सरकार द्वारा दिए गए नोटिफिकेशन को ध्यान पूर्वक पढ़ना होगा और जिससे एग्जाम फॉर्म भर्ती टाइम आप से कोई गलती ना हो आपकी एग्जाम में भाग ले सकें। मध्यप्रदेश में Forest Guard Bharti 2022 यह भर्ती निकाली गई है। शैक्षणिक योग्यता की बात करें तो कम से कम कक्षा 10वीं पास होने चाहिए। और उम्मीदवारों की आयु की बात करें तो कम से कम 21 से 28 साल तक होनी चाहिए तभी आप आवेदन कर सकते हैं। प्रदेश वनरक्षक विभाग में व्यापम Forest Guard Bharti 2022 उम्मीदवारों का चयन ऑनलाइन परीक्षा फिजिकल टेस्ट और मेडिकल टेस्ट के आधार पर लिया जाएगा तभी आपका सिलेक्शन होगा। Forest Guard Recruitment 2022 का फॉर्म अगर आप दसवीं पास है तब भी आप इस फॉर्म को अप्लाई कर सकते हैं।

Forest Guard Recruitment 2022 in Overview

Name of Article Forest guard recruitment 2022
Department Van Rakshak
Country Country
Post name Forest Guard ( Van Rakshk) 
Total vacancy 1340 vacancies
Mode  Online bharti
Salary Rs. 5200-20200/- + GP 1900/-
Year 2022
Official Website www.mpforest.gov.in
Forest Guard Bharti

How To Apply Forest Guard Recruitment 2022

  • सबसे पहले स्टेप में आपको ऑफिशियल वेबसाइट पर https://www.mpforest.gov.in/ जाना होगा।
  • उसके बाद आपको Forest Guard Recruitment 2022 पर क्लिक करना होगा।
  • अब आपके सामने एक फॉर्म खोल कर आएगा।
  • अब इस फॉर्म में आपको पूरी जानकारी भरना है।
  • फिर आपको आवेदन में ली जाने वाली फीस भुगतान करना होगा।
  • फिर आपको सबमिट बटन पर क्लिक करना होगा।
  • और अगर आप चाहते हैं तो फ्यूचर के लिए प्रिंट आउट निकलवा कर रख सकते हैं क्योंकि आपको एप्लीकेशन नंबर का जरूरत पड़ता है।

Forest Guard Bharti Important Documents

तो चलिए आपको बता देते हैं कि उम्मीदवारों को क्या-क्या दस्तावेजों की आवश्यकता है यहां पर आपको बताएंगे कि कौन से दस्तावेज लगेंगे। Forest Guard Bharti इस भर्ती में क्या-क्या इंपॉर्टेंट दस्तावेज है। अगर आपके पास यह सभी दस्तावेज है तभी आप लाभ उठा सकते हैं इस भर्ती का और आपको बता दें कि आप कक्षा 10वीं और 12वीं पास होने चाहिए दोनों में से कोई भी।

  • 10वीं और 12वीं कक्षा की मार्कशीट।
  • जाति प्रमाण पत्र यदि लागू हो तो।
  • निवास प्रमाण पत्र।
  • पासपोर्ट साइज फोटो।
  • रोजगार पंजीकरण प्रमाण पत्र।
  • पहचान पत्र।
  • हस्ताक्षर।
  • जन्मतिथि प्रमाण पत्र।
  • कुछ अन्य महत्वपूर
FAQ to Related Forest Guard Recruitment 2022

1.मप्र में वन रक्षक का वेतन क्या है?

Ans- एक एमपी फॉरेस्ट गार्ड को मासिक आधार पर मिलने वाला इन-हैंड वेतन लगभग INR 38000/- के बीच होगा। एमपी फॉरेस्ट गार्ड के लिए मूल वेतन 5200 / – से INR 20200 / – है।

2.मैं वन रक्षक में सांसद कैसे बनूँ?

Ans- एमपी फॉरेस्ट गार्ड के लिए उम्मीदवारों का चयन लिखित परीक्षा और उसके बाद शारीरिक परीक्षण और साक्षात्कार के माध्यम से किया जाता है। सभी इच्छुक उम्मीदवार जो पात्रता मानदंड को पूरा करते हैं, वे मध्य प्रदेश व्यावसायिक परीक्षा मंडल (एमपी व्यापम) की आधिकारिक वेबसाइट पर ऑनलाइन आवेदन पत्र भर सकते हैं।

3.सहायक वन संरक्षक क्या है?

Ans- वनों को हानिकारक जानवरों, कीटनाशकों और कीटनाशकों से बचाने के लिए अक्सर एक सहायक वन संरक्षक जिम्मेदार होता है। इन पेशेवरों के पास वन क्षेत्र में पौधों और जानवरों के लिए खतरों और खतरों की पहचान करने की प्राकृतिक क्षमता है। वे अक्सर जंगल की निगरानी के लिए एक प्रणाली बनाते हैं।

TELEGRAM GROUP CLICK HERE
PHYSICSHINDI HOME CLICK HERE