Forest Guard Bharti 2022: वन विभाग के तरफ से निकली 1344 भर्ती, जल्द से जल्द फॉर्म भरे

वन विभाग की तरफ से निकली भर्तियां। मध्यप्रदेश वन विभाग द्वारा अधिसूचना जारी की गई है जिसमें उन्होंने मध्यप्रदेश वन विभाग में वनरक्षक के कॉल 1344 पदों के लिए आवेदन की जा रही है। दोस्तों जैसे कि बेरोजगारी बहुत ज्यादा बढ़ गई है जो भी कर्मचारी Forest Guard Bharti फॉर्म को भरना चाहते हैं उनके लिए यह पोस्ट बहुत महत्वपूर्ण होने वाला है। दोस्तों आज हम बताएंगे कि किस प्रकार भर सकते हैं यह फॉर्म और क्या क्या दस्तावेजों की आवश्यकता है। Forest Guard Bharti फॉर्म भरने के लिए कौन-कौन एलिजिबल है इस सभी के बारे में इन पोस्ट में बात करेंगे। तो दोस्तों चलिए जानते हैं इस Forest Guard Bharti के बारे में पूरी जानकारी प्राप्त करते हैं।

Forest Guard Bharti 2022

दोस्तों आपको बता दी कि मध्यप्रदेश वन विभाग में वनरक्षक के कॉल 1344 पदों की भर्ती निकाली गई है। जिसमें सभी छात्र आवेदन करके चयन कर सकती हैं। जो भी छात्र Forest Guard Bharti (वनरक्षक) फॉर्म आवेदन कर रहे हैं वह छात्र पद प्राप्त कर सकते हैं। दोस्तों अगर आप भी मध्यप्रदेश के मूल निवासी है तो आप भी इस फॉर्म को भर सकते हैं और इस भर्ती का लाभ उठा सकते हैं। इस भर्ती में आवेदन करने के लिए उम्मीदवार मध्यप्रदेश का मूल निवासी होना चाहिए और उसकी आयु 21 वर्ष से 28 वर्ष के बीच की होनी चाहिए। और तभी आप Forest Guard Bharti 2022 के लिए आवेदन कर सकते हैं आवेदन करने वाले विद्यार्थियों के पास किसी भी विषय से स्नातक डिग्री होना चाहिए। तो दोस्तों के लिए जानते हैं किस प्रकार आवेदन कर सकते हैं पूरी प्रोसेस देखते हैं।

Forest Guard Bharti MP

आपको बता दें कि मध्यप्रदेश की इस भर्ती के लिए अन्य राज्य के व्यक्ति आवेदन नहीं कर सकती हैं। Forest Guard Bharti अगर आप मध्यप्रदेश के व्यक्ति हैं और आवेदन करना चाहते हैं तो आप आवेदन कर सकते हैं लेकिन अन्य राज्य के विद्यार्थी इस भर्ती को आवेदन नहीं कर सकते हैं केवल मध्यप्रदेश के विद्यार्थी ही आवेदन कर सकते हैं। मध्यप्रदेश के निवासी के लिए ही जिसमें वनरक्षक भर्ती परीक्षा आयोजित की जा रही है। और दोस्तों आपको बता दें कि यह आवेदन आप ऑनलाइन कर सकते हैं। जैसे कि दोस्तों इसकी भर्ती प्रोसेस ऑनलाइन आयोजित की जाती है जिन की परीक्षा भी मध्य प्रदेश राज्य में प्रवेश परीक्षा केंद्र पर कंप्यूटर द्वारा आयोजित होगी जिसमें समस्त वर्गों के छात्र भाग लेकर परीक्षा दे पाएंगे। यह परीक्षा ऑनलाइन तो आयोजित की जाएगी कंप्यूटर के द्वारा ऑब्जेक्टिव क्वेश्चन की तरह परीक्षा होंगे। जिसके बाद मेरिट लिस्ट के आधार पर छात्रों का चयन किया जाएगा। वनरक्षक भर्ती में चयन होने के बाद छात्रों को प्रतिमा 20,000 से 40000 तक वेतन दिया जाएगा।

Join
पोस्ट नाम वनरक्षक और वनपाल
प्रदेश मध्य प्रदेश
संगठन का नाम मध्य प्रदेश अधीनस्थ एवं मंत्रालयिक सेवा चयन बोर्ड
कूल भर्ती पद 2399 पद
आवेदन शुरू तिथि soon
आवेदन अंतिम तिथि soon
आवेदन मोड ऑनलाइन
श्रेणी सरकारी नौकरी
अधिसूचना release soon
आधिकारिक वेबसाइट https://www.mpforest.gov.in/
Forest Guard Bharti
Forest Guard Bharti

MP Forest Guard Vacancy 2022

तो दोस्तों जैसे कि आपको पता है टोटल वनरक्षक के पद 1344 जारी किए गए हैं। और आपको बता दें कि यह मध्यप्रदेश के छात्र-छात्राएं ही आवेदन कर सकते हैं। आपको बता दें कि अन्य राज्य के छात्र-छात्राएं भर्ती के लिए आवेदन नहीं कर सकते हैं। और आपको बता दें कि आवेदन करने वाला विद्यार्थी या कर्मचारी 21 21 वर्ष से ज्यादा और 28 वर्ष से कम होना चाहिए। इस बात का आप को ध्यान रखना होगा और वही बात करेगी क्या क्या इंपॉर्टेंट दस्तावेज किसके बारे में भी हम बात करेंगे तो चलिए जान लेते क्या क्या दस्तावेज।

  • आधार कार्ड।
  • आय प्रमाण पत्र।
  • जाति प्रमाण पत्र।
  • निवास प्रमाण पत्र।
  • कक्षा 10वीं और 12वीं के अंक सूची।
  • पासपोर्ट साइज फोटो।
  • परीक्षार्थी के हस्ताक्षर।
  • स्नातक डिग्री।
  • रोजगार पंजीयन प्रमाण पत्र।

Selection Process of Forest Guard Bharti 2022

तो दोस्तों से लिए जान लेती है कि मध्य प्रदेश वन विभाग की वनरक्षक भर्ती में सबसे पहले कौन सी प्रोसेस होगी फिर उसके बाद कौन सी प्रोसेस होगी। कौन-कौन से प्रोसेस होंगी पूरी जानकारी प्राप्त करेंगे। और यह भी देखेंगे की परीक्षा होने के बाद मेरिट लिस्ट के आधार पर छात्रों का चयन किया जाएगा।

  1. सबसे पहले लिखित परीक्षा होगा।
  2. शारीरिक मापदंड होगा।
  3. उसके बाद दस्तावेज सत्यापन होगा।
  4. साक्षात्कार होगा।
FAQ Related to Forest Guard Bharti 2022

1.मप्र में वन रक्षक का वेतन क्या है?

Ans- एक एमपी फॉरेस्ट गार्ड को मासिक आधार पर मिलने वाला इन-हैंड वेतन लगभग INR 38000/- के बीच होगा। एमपी फॉरेस्ट गार्ड के लिए मूल वेतन 5200 / – से INR 20200 / – है।

2.मैं सिक्किम वन रक्षक के लिए कैसे आवेदन कर सकता हूं?

Ans- सिक्किम वन रक्षक, सिक्किम ने अनुबंध पर और समेकित वेतन के आधार पर तत्काल विभिन्न नौकरियों के पद पर भर्ती के लिए केवल ऑनलाइन मोड के माध्यम से आवेदन आमंत्रित करते हुए एक अधिसूचना जारी की है। इच्छुक और योग्य उम्मीदवार ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं।

3.मैं वन रक्षक में सांसद कैसे बनूँ?

Ans- एमपी फॉरेस्ट गार्ड के लिए उम्मीदवारों का चयन लिखित परीक्षा और उसके बाद शारीरिक परीक्षण और साक्षात्कार के माध्यम से किया जाता है। सभी इच्छुक उम्मीदवार जो पात्रता मानदंड को पूरा करते हैं, वे मध्य प्रदेश व्यावसायिक परीक्षा मंडल (एमपी व्यापम) की आधिकारिक वेबसाइट पर ऑनलाइन आवेदन पत्र भर सकते हैं।

TELEGRAM GROUP CLICK HERE
PH HOME PAGE CLICK HERE