क्या बोतलबंद पानी खराब हो सकता है? जानिए पानी की बोतलों पर क्यों लिखी होती है एक्सपायरी डेट 

Expiry Date of Water Bottle  : नमस्कार दोस्तों बोतलबंद पानी तो हम सब ने पिया होगा पानी की बोतल का साइज़ अलग -अलग होता है कुछ अक्सर पानी की बोतल आधा लीटर से लेकर 5 लीटर तक होती है जिसकी कीमत अलग -अलग होती है पानी की बोतल को लोगो द्वारा काफी पसंद किया जाता है क्योकि इस पर सील लगी होती है जिससे शुद्धता की पुष्टि हो जाती है बोतल का पानी हम सभी ने पिया है लेकिन अपने काफी गोर किया है क्या की इस पर एक्सपायरी डेट होती है क्या पानी भी ख़राब हो सकता है यदि आप जानना चाहते है तो इस आर्टिकल में हम आपको विस्तार से बताने वाले है.

Join

Table of Contents

Expiry Date of Water Bottle

क्या पानी इसके बाद ख़राब हो जाता है : दोस्तों अपने खाने-पीने की चीजों पर एक्सपायरी डेट लिखी जरुर देखी होगी, लेकिन हैरानी तब होती है जब ये डेट पानी की बोतलों पर भी दिखती है. तो क्या इस डेट के बाद पानी ख़राब हो जाता है दोस्तों यदि आप कभी गोर करेगे तो आपको अन्य खाने-पीने की चीजो के जैसा ही पानी की बोतल पर भी एक्स्पिरी डेट लिखी हुए दिखाई देगी तो क्या होगा इस डेट के बाद क्या पानी को बोतल में बंद करने की प्रक्रिया में कुछ ऐसा है जो पानी को खराब कर देता है? आइए इन सवालों के जवाब जानने की कोशिश करते हैं.

क्या सच में पानी एक्सपायर होता है?

बोतलबंद पानी एक्सपायरी डेट के साथ आता है, परन्तु पानी कभी खराब नहीं होता हम इसे कभी भी पी सकते है अमेरिका का फूड एंड ड्रग एडमिनिस्ट्रेशन (FDA) बोतलबंद पानी को रेग्यूलेट करता है. लेकिन उसे कानूनी रूप से बोतलबंद पानी पर एक्सपायरी डेट लिखने की जरुरत नहीं होती है इसे कभी भी उसे किया जा सकता है परन्तु कुछ और बाते होती जिसके लिए बोतलबंद पानी पर शेल्फ लाइफ (Shelf Life) लिखने की कोई ज़रूरत  होती प्लास्टिक एक समय के बाद बोतलबंद पानी में घुलना शुरू कर सकती है. ऐसा होने पर, पानी का स्वाद खराब हो सकता है या फिर उसमें महक आ सकती है. इसके कारण इस बोतल पर शेल्फ लाइफ लिखी जाती है.

सिंगल-यूज़ के लिए ही होती हैं पानी की बोतल 

दोस्तों आपको बता दे की पानी की बोतल केवल एक बार यूज़ करने के लिए होती है फिर भी हम इन्हें बार-बार उपयोग में लाते है बार-बार इस्तेमाल करने पर या धूप में छोड़ देने पर इन बोतलों से रसायनों का स्राव हो सकता है. गर्मी से प्लास्टिक के केमिकल बॉन्ड टूट जाते हैं और हनी कारक केमिकल पानी में घुल जाता है.

Expiry Date of Water Bottle
Expiry Date of Water Bottle

 

बाजार में कई तरह का बोतलबंद या प्रोसेस्ड पानी मिल रहा है. इन्हें तीन श्रेणियों में रखा जा सकता है. 

प्यूरिफाइड पानी– ये नल का पानी होता है जो कई प्रक्रियाओं से इसे शुद्ध किया जाता है. इसमें कार्बन फिल्टरेशन और रिवर्स ऑसमोसिस दोनों ही शामिल हैं. हालांकि इस प्रक्रिया में ज्यादातर मिनरल्स निकल जाते हैं.

डिस्टिल्ड पानी– इसमें भी ज्यादातर मिनरल्स निकल जाते हैं. छोटे अप्लायंसेस में इस्तेमाल के लिए ये बेहतर होते हैं.

स्प्रिंग वॉटर– कोई भी पानी, चाहे वो ट्रीटेड हो या न हो, स्प्रिंग वॉटर की श्रेणी में आता है. नेचुरल रिर्सोसेज डिफेंस काउंसिल के अनुसार इसमें भी मिनरल्स की कमी और कई दिक्कतें कॉमन हैं. प्यूरिफाइड और डिस्टिल्ड वॉटर सुनकर भले ही लगे कि पानी का सबसे सेहतमंद और शुद्ध रूप है लेकिन जरूरी नहीं कि ये सच हो.

भारत में 1700 रुपए लीटर तक बिकता है पानी, जानें देश के टॉप 5 ब्रांड

  1. वॉस आर्टेसियन – इसकी कीमत 1700 रुपए (प्रति लीटर) है। वॉस आर्टेसियन नॉर्वे की कंपनी है। भारत आने वाले विदेशियों में इसकी खासी डिमांड है। वॉस आर्टेसियन की बात करें तो भारत में इसकी 330 मिली की 6 बोतल 3330 रुपए में उपलब्ध हैं। 
  2. एवियन नैचुरल मिनरल वाटर – इस ब्रांड की कीमत 400 से 500 रुपए तक (प्रति लीटर) है। एवियन स्विट्जरलैंड की कंपनी है। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक भारत के स्टार क्रिकेटर विराट कोहली भी इसी कंपनी का पानी पीते हैं।
  3. पेरियर स्पारक्लिंग वाटर – पेरियर स्पारक्लिंग वाटर की कीमत 360 रुपए (प्रति लीटर) है। यह स्विट्जरलैंड की कंपनी नेस्ले का ब्रांड है। हालांकि यह ब्रांड मूल रूप से इटली का है। अमेजन पर इसकी एक बोतल (330 मिली) 120 रुपए की मिल रही है। इस प्रकार इसके एक लीटर पानी की कीमत लगभग 360 रुपए हुई।
  4. एक्वा पन्ना – इसकी कीमत 165 रुपए (750 मिली) है। यह इटली का ब्रांड है, जो भारत में भी उपलब्ध है। ई-कॉमर्स साइट स्नैपडील पर इसके दो बोतल का पैक 337 रुपए में उपलब्ध है।
  5. वीन – वीन ब्रांड की कीमत 60 रुपए (750 मिली) है। फिनलैंड के पानी के इस प्रीमियम ब्रांड की भारत में काफी डिमांड है। पहले इसकी 660 मिली की बोतल भारत में लगभग 110 रुपए में मिलती थी।

दोस्तों इसके आलावा भी कई लोकल कंपनी पानी बोतल बनाती है जिसकी कीमत 20 रूपए प्रति लीटर से लेकर 100 रुपये तक होती है.

Telegram Channel Click Here
PH Home Click Here