बारहवीं बोर्ड की परीक्षा में 400 से अधिक विद्यार्थी रहे अनुपस्थित।

जिले में गुरुवार से बारहवीं बोर्ड की परीक्षाएं प्रारंभ हो गई है। पहले दिन कक्षा बारहवीं के अंग्रेजी विषय के पेपर में सैकड़ों विद्यार्थी परीक्षा से दूर रहे। गुरुवार को जिले में परीक्षा के पहले दिन 48 परीक्षा केंद्रों पर सामान्य अंग्रेजी विषय का पेपर हुआ। इसमें 8608 विद्यार्थी उपस्थित हुए। वहीं 404 विद्यार्थी अनुपस्थित रहे। सभी परीक्षा केंद्रों पर परीक्षा शांतिपूर्वक एवं नियमानुसार कराने के लिए उड़नदस्ता भी गठित किया गया है। गुरुवार को शुरू हुई परीक्षा के दौरान नियुक्त नोडल एवं उड ? दस्ता के अधिकारियों ने स्कूलों में पहुंचकर निरीक्षण किया। अधिकारियों को कहीं  भी कोई नकल का प्रकरण नहीं मिला। यहाँ सबसे अधिक रहे अनुपस्थित गुरुवार को हुए अंग्रेजी के पेपर के  दौरान जिले में दो स्थानों overline 47 बड़ी तादाद में विद्यार्थी अनुपस्थित रहे। सर्वाधिक अनुपस्थित रहने वाले केंद्रों में शासकीय एमजी बालक उच्चतर माध्यमिक विद्यालय सेंधवा रहा, जहां 69 विद्यार्थी अनुपस्थित रहे। यहां पर कुल 395 विद्यार्थियों में से 326 विद्यार्थियों ने ही परीक्षा दी।

वहीं शासकीय उच्चतर माध्यमिक विद्यालय उत्कृष्ट विद्यालय क्र. 1 बड़वानी में 67 विद्यार्थी अनुपस्थित रहे। इस परीक्षा जिले के केंद्र पर कुल 440 विद्यार्थियों में से 373 विद्यार्थी परीक्षा में शामिल हुए। तीन संस्थाओं में शत प्रतिशत उपस्थिति जिल्ला शिक्षा अधिकारी संजयसिंह तोमर ने बताया कि गुरुवार को आयोजित कक्षा 12 वीं के अंग्रेजी के प्रश्न पत्र में शासकीय कन्या उच्चतर माध्यमिक विद्यालय बड़वानी, शासकीय बालक उच्चतर माध्यमिक विद्यालय ओकर एवं शासकीय कन्या उच्चतर माध्यमिक विद्यालय अंजड़ में शत-प्रतिशत विद्यार्थियों की उपस्थिति रही। वहीं 8 परीक्षा केंद्र शासकीय उच्चतर माध्यमिक विद्यालय गोरताय शासकीय बालक उच्चतर माध्यमिक विद्यालय पलसूद, शासकीय अउच्चतर माध्यमिक विद्यालय ओझर, शासकीय कासेल, शासकीय कन्या उच्चतर माध्यमिक विद्यालय ठोकरी, शासकीय उच्चतर माध्यमिक विद्यालय दवाना, शासकीय हाईस्कूल मालवन तथा शासकीय हाईस्कूल लिंबी में एक-एक विद्यार्थी अनुपस्थित रहा।

बोले विद्यार्थी- ज्यादा कठिन नहीं तो बिल्कुल सरल भी नहीं था प्रश्न पत्र:-

गुरुवार से कक्षा 12वीं की परीक्षाएं प्रारंभ हो गई है। जिले में 20 हजार 11 विद्यार्थी परीक्षा में सम्मिलित हुए हैं। परीक्षा को लेकर विद्यार्थियों में उत्साह दिखाई दिया। प्रश्न पत्र देने के पश्चात केन्द्रों से बाहर आए विद्यार्थियों ने प्रश्न पत्र को मध्यम बताया। बालिका विद्यार्थियों ने कहा ना ज्यादा कठिन था ना ही ज्यादा सर पेपर था। हमने परीक्षा को लेकर काफी की थी। आज का पेपर तो छा गया है। इस वर्ष को परीक्षा में कुल परीक्षार्थियों में करीब 858 विद्यार्थी अलग-अलग कारणों से परीक्षा में शामिल नहीं हो पाए हत्या के आरोप में जेल में बंद कैदी ने घर केन्द्र पर कक्षा 12वीं की परीक्षा का पहला प्रश्न पत्र दिया है।

 Exam 2022, 400  Student  of 12th class Absent
                         Exam 2022, 400 Student of 12th class Absent

डर तो है पर वैक्सीन लगवाई है:-

परीक्षा केंद्रों पर गुरुवार को विद्यार्थियों में कोविड-19  को लेकर जागरूकता दीक्षित केंद्र में प्रवेश से लेकर बाहर निकलने पर विद्यार्थियों के चेहरे मात्र से ढके हुए थे घर में उत्कृष्ट विद्यालय के परीक्षा केंद्र पर परीक्षा देने पहुंची बालिका विद्यार्थियों ने कहा कि कोरोनावायरस डर है। इसलिए बचाव के तौर पर मार्च का लगाया है हमने कोविड कि व्यक्ति भी लगवाया है। बड़ी संख्या में विद्यार्थियों से बात करने के दौरान वह बात सामने आई कि किशोर अबे के टीकाकरण का फैसला सरकार का बेहतरीन कदम रहा परीक्षाओं के दौरान विद्यार्थी संक्रमण को लेकर डरे हुए थे।3 दिन बाद अगला पेपर कक्षा 12वीं की परीक्षा 12 मार्च को समाप्त होगी प्रत्येक प्रश्नपत्र में औसत रूप से दो दिन का अंतराल है विद्यार्थी इस अंतराल को तैयारियों के लिए बेहतर मान रहे हैं।

महत्वपूर्ण जानकारियाँ —

“बोर्ड परीक्षा के लिए TIPS & TRICKS के लिए यहाँ पर क्लिक करें। ”

JOIN TELEGRAM GROUP CLICK HERE
PHYSICSHINDI HOME CLICK HERE

Leave a Comment