EPS-95 Pension Increase: एक झटके में 333% बढ़ी EPS, यहां से देखिए पूरी खबर

EPS-95 Pension Increase: आज के इस पोस्ट में आपको कर्मचारी भविष्य निधि संगठन के संबंध में EPS-95 Pension Increase के बारे में विस्तार से जानकारी देने जा रहे हैं. खबरों के अनुसार मिली जानकारी से बताया जा रहा है, कि कर्मचारी भविष्य निधि संगठन सब्सक्राइबर्स के लिए सुप्रीम कोर्ट की ओर से बहुत ही जल्द एक बहुत राहत भरी खबर आने की संभावनाएं दिख रही है. इस खबर से सुप्रीम कोर्ट के द्वारा कर्मचारी भविष्य निधि संगठन से जुड़े लाखों कर्मचारियों को फायदा मिल सकेगा भविष्य निधि संगठन में योगदान करने वाले लाखों कर्मचारियों की पेंशन योजना की एक साथ 300% तक बढ़ाई जा सकने की खबरें लगातार बताई जा रही है.

ऐसे में EPS-95 Pension Increase Supreme Court Latest News Today के अंतर्गत हम आपको समस्त बिंदुओं के बारे में जानकारी देंगेजो कर्मचारियों के लिए सुप्रीम कोर्ट में जल्द राहत मिलने वाली खबर के बारे में आपको बताएगा. वही इपीएफ पेंशन के लिए वेतन के बारे में बात करें, तो कर्मचारियों को ईपीएफ पेंशन के लिए अधिकतम वेतन ₹15000 तय किए गए हैं. तो आइए जानते है. हमारे इस आर्टिकल को अंत तक ध्यान से पढ़ने के बाद सुप्रीम कोर्ट द्वारा जारी EPS-95 Pension Increase News Today 2023 के बारे में पूरी जानकारी क्या है?

Paytm Agent Kaise Bane

Airtel Payment Bank CSP Kaise Le

 Paytm BC Agent Registration

Phone Pay se Paise Kaise Kamaye

KukuFm se Paise Kaise Kamaye

Table of Contents

Join

EPS-95 Pension Increase

EPS-95 Pension Increase: जैसा कि हमने आपको आर्टिकल के शुरुआत में बताया है, कि भविष्य निधि संगठन कर्मचारी के लिए सुप्रीम कोर्ट के द्वारा एक अहम फैसला बहुत ही जल्द सुनाया जा सकता है. जिसके अंतर्गत सुप्रीम कोर्ट में कर्मचारी भविष्य निधि संगठन में योगदान करने वाले कई कर्मचारियों को पेंशन में एक साथ बड़ी संख्या में वृद्धि देखने को मिल सकेगी,

खबरों की मानें तो EPS-95 Pension Increase News today 2023 के चलते यह कहा जा रहा है, कि यह बढ़ोतरी 300% तक की जा सकती है. ऐसे में आपको मूल वेतन ₹15000 के अलावा भविष्य निधि संगठन पेंशन को कितना प्रतिशत बढ़ाया जा सकता है. साथ ही पेंशन बढ़ाने को लेकर क्या क्या बदलाव किए गए हैं. यह जानने के लिए आपको हमारे साथ आखिरी तक बने रहना है. ताकि हम आप को सुप्रीम कोर्ट के फैसले की अंत तक जानकारी दे सके.

EPS-95 Pension Increase Overview

 

Article Name EPS-95 Pension Increase
Type Of Article Latest News 
Benefits 300% Increase
Beneficiary Employee

 

EPS-95 Pension Increase News Today 2023

मीडिया रिपोर्ट के अनुसार मिली जानकारी से अगर आपको सुप्रीम कोर्ट के बारे में जानकारी दें तो सुप्रीम कोर्ट कर्मचारी भविष्य निधि संगठन के सैलेरी लिमिट को समाप्त करने की बात कर रही है. यानी कि जल्द ही मामला विचाराधीन होने के बाद पैसा सुनाया जा सकता है. जिसके अंतर्गत कर्मचारियों के कर्मचारी पेंशन योजना को अंतिम वेतन यानी कि उच्च वेतन ब्रैकेट के साथ बढ़ाए जा सकने की बात कही गई है.

सुप्रीम कोर्ट के इस फैसले के बाद कर्मचारियों को कई गुना तक ईपीएफ की पेंशन मिल सकेगी. लेकिन इससे पहले आपको जानना जरूरी है, कि आपको इपीएफ में 10 साल तक योगदान देना आवश्यक है. उसके बाद ही आपको पेंशन की बढ़ी हुई राशि मिल पाएगी. बनी अगर आप 20 साल पूरा कर लेते हैं, तो आपको 2 साल के बेटे के साथ पेंशन स्कीम के तहत पेंशन दी जाएगी अर्थात यदि कोई कर्मचारी 20 साल तक कर्मचारी भविष्य निधि संगठन में अपना योगदान देता है. तो उसकी पेंशन में 2 साल ऐड ऑन करके लाभ दिया जाएगा.

 

EPS-95 Pension Increase
EPS-95 Pension Increase

EPS-95 Pension Increase Supreme Court Latest News Today

कर्मचारी भविष्य निधि संगठन के वर्तमान संचालित व्यवस्था के अनुसार बात करे तो कोई कर्मचारी 1 जून 2015 से नौकरी कर रहा है, और वह 14 साल की सेवा पूरी करने के बाद पेंशन प्राप्त करना चाहता है. तो उसको पेंशन योजना के गणना ₹15000 की की जाएगी. इसके अलावा भले ही वह ईपीएफ कर्मचारी के साथ कार्य कर रहा हैं. उसकी तनख्वाह 20000 है तो भी उसको  सैलरी ब्रैकेट के अंतर्गत की सजा रुपए  दिए जाएंगे. लेकिन अब सुप्रीम कोर्ट कर्मचारियों के पक्ष में फैसले लेने की तरफ नजर आ रहा है.जिसमें कर्मचारियों को बढ़ी हुई प्रतिशत के साथ पेंशन दी जाएगी. यह पेंशन इससे पहले इतनी कभी नहीं बनाई गई थी, जो कि 300% तक है. इसी तरह 33 साल की सेवा पूरी करने वाले कर्मचारियों को 35 साल के लिए इपीएस पेंशन की गणना होगी. कर्मचारियों को 333% का इजाफा प्राप्त होगा.

EPS-95 Higher Pension Online Apply  

आप सभी को महत्वपूर्ण जानकारी के लिए बता दें कि इस पेंशन योजना के तहत जो भी कर्मचारी है. चाहे उसका वेतन 15000 हो या उससे ज्यादा लेकिन उसे 10 साल पूरा करने के बाद यदि वह पेंशन प्राप्त करना चाहता है, तो उसे ईपीएफ पेंशन की गणना ₹15000 के अनुसार ही तय की जाएगी हालांकि केंद्र सरकार के द्वारा सितंबर 2014 के अनुसार किए गए संशोधन से 6500 कर दी गई थी. इसी बीपी एप्स के द्वारा सुप्रीम कोर्ट में एक एसएलपी दाखिल की गई जिससे सुप्रीम कोर्ट ने खारिज कर दी गई है. हालांकि इस मामले में सुनवाई की जा रही है जिसके तहत कर्मचारी भविष्य निधि संगठन के कर्मचारियों को खुशखबरी मिलने के आसार दिख रहे हैं, जो कि 300% से अधिक वृद्धि के साथ  पेंशन देय होगी. 

 

Join Whatsapp GroupClick Here
PH Home Pagephysicshindi.com

FAQs Related to EPS-95 Pension Increase

कर्मचारी भविष्य निधि संगठन का न्यूनतम वेतन क्या है?

कर्मचारी भविष्य निधि संगठन के अंतर्गत कर्मचारियों का न्यूनतम वेतन 15000 निर्धारित किया गया है.

कर्मचारी भविष्य निधि संगठन में कितने साल जुड़े रहने के बाद लाभ पेंशन योजना मिलना शुरू होता है?

कर्मचारी भविष्य निधि संगठन में लगभग 10 साल तक जुड़े रहने के बाद पेंशन की राशि प्राप्त होना शुरु होती है जिसकी विस्तृत जानकारी पोस्ट में उपलब्ध है.