EPFO WhatsApp Helpline: EPFO की Whatsapp हेल्पलाइन सेवा का ले लाभ, जानें कैसे

EPFO WhatsApp Helpline: आज के इस आर्टिकल में हम आपको यहां पर एक अति महत्वपूर्ण जानकारी कर्मचारी भविष्य निधि संगठन के संबंध में बताने वाले हैं. क्योंकि हाल ही में एम्पलाइज प्रोविडेंट फंड ऑर्गेनाइजेशन की ओर से अपने सदस्यों की समस्याओं के समाधान के लिए EPFO WhatsApp Helpline नंबर जारी किए हैं. जिसके बारे में किसी भी सदस्य को जानकारी नहीं है. अगर आप भी कर्मचारी भविष्य निधि संगठन के सदस्य हैं, तो आप के लिए भी पोस्ट काफी महत्वपूर्ण हो सकता है.

EPFO Customer Care Number के माध्यम से अपनी समस्याओं का समाधान यहां पर प्राप्त कर पाएंगे खबरों के अनुसार बताया जा रहा है. कि एम्पलाइज प्रोविडेंट फंड ऑर्गेनाइजेशन के सदस्यों की समस्याओं को हल करने के लिए यह EPFO WhatsApp Helpline श्रम मंत्रालय के मुताबिक क्या सुविधा विभाग के द्वारा उपलब्ध कराया जा रहा है. जिसके माध्यम से ईपीएफओ के सदस्य अपनी समस्याएं आसानी से दूर कर सकेंगे.

EPFO Latest Update

EPFO Passbook Check

EPFO March Latest Update

7th Pay Commission Hike DA

Employee Salary Hike

MP Government Employees Retirement Age Extended

EPFO WhatsApp Helpline 

EPFO WhatsApp Helpline  यदि आप भी किसी प्रकार की जॉब करते हैं. आप भी कर्मचारी भविष्य निधि संगठन के सदस्यों में से एक है, तो आप सभी के लिए बहुत ही जल्द वेतनमान के अंतर्गत टेंशन को बढ़ाने का फैसला हाल ही में सुप्रीम कोर्ट के अंतर्गत जारी है लेकिन इस फैसले के आने से पहले कई इंप्रेस अनेक समस्याओं को लेकर चिंतित है. इसीलिए कर्मचारी भविष्य निधि संगठन की ओर से सभी कर्मचारियों के लिए EPFO Customer Care Number जारी किए गए हैं.

जिसके माध्यम से आप EPFO WhatsApp Helpline नंबर के जरिए अपनी समस्याओं का समाधान निकाल सकते हैं. अगर आपको किसी भी प्रकार के प्रश्नों का जवाब चाहिए. तो आप इन इपीएफ व्हाट्सएप हेल्पलाइन नंबर पर मैसेज करके अपनी समस्याओं का निवारण कर सकते हैं. यह सारी प्रक्रिया इन श्रम मंत्रालय के मुताबिक सुविधा विभाग की ओर से सभीएंपलॉयर्स के लिए उपलब्ध कराई जा रही है. ताकि उन्हें आ रही समस्याओं का निवारण हो सके.

EPFO WhatsApp Helpline Overview

 

Article Name  EPFO WhatsApp Helpline
Year  2023
Article Type  Latest News 
Pension For Private Employs
WhatsApp Helpline  1800118005

 

Join

EPFO Customer Care Number

आप सभी कर्मचारियों के लिए बता दें, कि भविष्य संगठन की ओर से यह व्हाट्सएप हेल्पलाइन नंबर की सुविधाएं सभी इन प्रवेश के लिए लगभग 138 क्षेत्रीय कार्यालय के अंतर्गत शुरू की गई है. खबरों के अनुसार बताया जा रहा है, कि ईपीएफओ अपने कर्मचारियों की शिकायतों के समाधान हेतु एक वेब आधारित EPFiGMS पोर्टल फेसबुक टि्वटर जैसे माध्यमों का शुभारंभ कर रही है. और साथ ही 24 घंटे में कॉल सेंटर के माध्यम से अपनी समस्याओं का समाधान करने के लिए सुविधा उपलब्ध करा रही है.

इसके लिए सभी ग्राहकों हेतु व्हाट्सएप हेल्पलाइन नंबर जारी किए हैं. ताकि कर्मचारी घर बैठे अपनी समस्याओं का निवारण इन हेल्पलाइन नंबरों के माध्यम से कर सके. जब तक कर्मचारियों के लिए सुप्रीम कोर्ट का फैसला नहीं आ जाता तब तक वे इनकी समस्याओं का निवारण इन EPFO WhatsApp Helpline नंबर के माध्यम से कर सकते हैं.

 

EPFO WhatsApp Helpline
EPFO WhatsApp Helpline

 

EPFO WhatsApp Number Delhi

अगर आप के पिया व्हाट्सएप एयरप्लेन नंबर पर मैसेज करके अपनी शिकायतों को दर्ज करना चाहते हैं तो आपको निम्न प्रकार से यह कार्य करना होगा. इसके लिए आपको सबसे पहले ईपीएफओ की ऑफिशियल वेबसाइट epfindia.gov.in पर जाना पड़ेगा. अब आपके सामने एक नया पेज खुलेगा जहां पर सर्विस के ऑप्शन पर क्लिक करें अब फॉर एंपलॉयर्स के सेक्शन पर जाएं. एक नए पेज में आपको प्रतिष्ठान की खोज करनी होगी यानी कि जिस संस्था में आप काम करते हैं.

उसका नाम सर्च करना है यहां पर उस संस्था के साथ अंकों का कोड डालें और अपनी संस्था का नाम दर्ज करें जिससे कि आपको संस्था से जुड़े प्रत्येक जानकारी प्राप्त होगी. यहां पर आपको व्हाट्सएप नंबर दिए गए होंगे. जिस भी व्हाट्सएप नंबर पर आप अपनी शिकायत दर्ज करना चाहते हैं. उस व्हाट्सएप नंबर को सेव करके अपनी शिकायतें दर्ज करें और अपनी समस्याओं का निवारण प्राप्त करें.

EPFO Balance Check

अगर आप अपनी समस्याओं का निवारण करने के लिए ईपीएफओ व्हाट्सएप हेल्पलाइन नंबर पर मैसेज करना चाहते हैं तो आप सभी को निम्न प्रकार से कार्य करना होगा.

  • सबसे पहले आपको अपने यूएन नंबर पासवर्ड लॉक एप्स लॉक कोड epfindia.gov.in पर जाकर लॉगइन करना पड़ेगा.
  • उसके बाद आपको ईपासबुक के विकल्प का चयन करना है.
  • आपको इंटरेस्ट रेट पर सभी विवरण दर्ज करने हैं. जिससे आप एक नए पेज पर पहुंच जाएंगे.
  • अब आपको सदस्य आईडी खोलनी है यहां पर आप आसानी से खाते में कुल इपीएफ चेक कर सकते हैं. 
  • अब आपको कर्मचारी केंद्र सेवा के ऑप्शन पर क्लिक करना आपको यहां पर पंजीकृत नंबर पर ओटीपी आएगा.
  • ओटीपी कोयहां पर दर्ज करें इस प्रकार आप ईपीएफओ बैलेंस चेक कर सकते हैं.

FAQs Related to EPFO WhatsApp Helpline

EPFO WhatsApp Helpline नंबर बताइए?

ईपीएफओ व्हाट्सएप हेल्पलाइन नंबर 1008 0088 पर आप अपनी शिकायतें दर्ज कर सकते हैं और समस्याओं का निवारण प्राप्त कर सकते हैं.

कर्मचारी भविष्य निधि संगठन के कर्मचारियों हेतु व्हाट्सएप नंबर किसके द्वारा जारी किए गए हैं?

EPFO WhatsApp Helpline नंबर कर्मचारियों के लिएश्रम मंत्रालय की ओर से सुविधा हेतु जारी किए गए हैं. जिससे आप अपनी समस्याएं दर्ज कर सकते हैं.

Join Whatsapp Group Click Here
PH Home Page physicshindi.com