Ekadashi in June 2023: जून में इस दिन आएगी एकादशी, जानिए समय और तारीख

Ekadashi in June
Ekadashi in June

Ekadashi in June 2023: आज के इस आर्टिकल की सहायता से आपको एकादशी व्रत के बारे में संपूर्ण जानकारी दी जाएगी. जोकि हिंदुओं का महत्वपूर्ण त्यौहार है, हम आपको Ekadashi Date 2023 के बारे में जानकारी देंगे. ताकि आप जून के महीने में आने वाली एकादशी के व्रत को कर सके. अगर आप भी हमारी इस खबर Ekadashi in June 2023 Calendar से जुड़ना चाहते हैं, तो आपके लिए यहां उन सभी जानकारियों का भंडार है जिसके बारे में आप जानना चाहते हैं. क्योंकि एकादशी के इस त्यौहार में हिंदू धर्म में भगवान विष्णु की पूजा की जाती है.

यह व्रत शुक्ल पक्ष और कृष्ण पक्ष के  हर महीने में  दो बार  आता है. Ekadashi in June 2023 के अंतर्गत भक्त अपना व्रत अगले दिन तोड़ते हैं. अगर आप भी एकादशी के इस त्यौहार के बारे में संपूर्ण जानकारी चाहते हैं, कि किस प्रकार से Ekadashi in June 2023 Date and Time के  लिए आपको हमारे आर्टिकल को ध्यान पूर्वक पढ़ना होगा. ताकि हम आपको एकादशी के इस व्रत को रखने से लेकर किस प्रकार से पूजा की जाती है इसकी संपूर्ण जानकारी आपसे साझा कर सकें.

Sahara India Latest News Today

SAHARA Fraud

Sahara India Update

Sahara India Refund Apply Online

Sahara India pariwar

Table of Contents

Join

Ekadashi in June 2023

Ekadashi in June 2023 एकादशी के व्रत का हिंदू धर्म में काफी ज्यादा महत्व माना जाता है. इस दिन भगवान विष्णु की पूजा अर्चना की जाती है. भक्तगण पूरे मनोभाव से व्रत रखते हैं और इस उपवास को अगले दिन खाना खाकर खोलते हैं. आपकी जानकारी के लिए बता दें, कि जून में आने वाली योगिनी एकादशी इस वर्ष 13 और 14 जून को है जबकि  देशयनी  एकादशी को 29 और 30 जून को माना गया है. हिंदू धर्म कैलेंडर के अनुसार योगिनी और देवयानी एकादशी क्रमशः 13, 14 जून और 29 जून को पड़ती है.

इस दिन समस्त भक्तगण  विष्णु भगवान के मंदिर में पूजा अर्चना कर समझते हुए धार्मिक एवं आध्यात्मिक गतिविधियों में शामिल होकर  कलश रखने जाते हैं. मंदिरों में जाकर भगवान विष्णु को सुख समृद्धि के लिए  कामना करते हैं  यह प्रत्येक महीने में दो बार आने वाला उपवास है इस व्रत का कहीं भक्तों के द्वारा इंतजार किया जाता है Ekadashi in June 2023 Date and time महीने में दो बार मनाया जा रहा है.

Ekadashi in June 2023 Overview

 

Article Name Ekadashi in June 2023
Fastival Hindu Festival 
Celebration 13 June to 14 June 2023
Time 8:28 – 8:48 (14 June)

 

Ekadashi in June 2023 Date 

भगवान विष्णु के इस पावन व्रत के बारे में अगर आप नहीं जानते हैं. तो आपको बता दें, कि एकादशी के इस व्रत को वर्ष 2023 में  समस्त भक्त भक्तगण ओं के द्वारा शुभ दिन 14 जून को मनाया जा रहा है. हिंदू  धर्म के अनुसार Ekadashi in June 2023 Calendar के बारे में बात करें, तो यह एकादशी का व्रत 13 जून को सुबह 9:28 से शुरू होगा जो कि 14 जून को सुबह 8:48 तक जारी रहेगा. की जानकारी के लिए बताएं की एकादशी के व्रत के कठिनाई का स्तर काफी ज्यादा है.

इस व्रत में एकादशी के दिन सभी हिंदू धर्म के भक्तगण विष्णु भगवान को पूछते हैं और पूरा दिन बिना खाए पिए उपवास रखते हैं. एकादशी के व्रत को फिर दूसरे दिनउपवास खोल कर तोड़ा जाता है. हर महीने में यह दो बार शुक्ल पक्ष और कृष्ण पक्ष में पड़ती है. एकादशी का अपना एक धार्मिक महत्व है. जिसमें इस महत्वपूर्ण शुभ दिन पर धार्मिक गतिविधियों के माध्यम से मंदिरों में भगवान विष्णु की पूजा अर्चना की जाती है.

 

Ekadashi in June
Ekadashi in June

 

Ekadashi in June 2023 Date and Time

अगर आप जानना चाहते हैं, कि एकादशी का शुभ मुहूर्त कब से शुरू होकर कब तक खत्म होगा तो आपको यहां पर जिस दिनांक से एकादशी का व्रत शुरू हुआ है. वहां से लेकर जिस दिन एकादशी का व्रत जिस समय पर समाप्त होने वाला है की पूरी जानकारी दी जा रही है. सभी को बता दे, जून 2023 में एकादशी कृष्ण पक्ष यानी कि आषाढ़ माह में मनाई जा रही है एकादशी की प्रारंभिक तिथि 13 जून 2023 है. इस दिन प्रात काल 9:28 से आपका उपवास शुरू होगा.

जोकि एकादशी की तिथि 14 जून 2023 को समय 8:48 तक समाप्त होगा.इसी दौरान आपके एकादशी का पारण समय 14 जून 5:23  पूर्वाहन से लेकर 8:00 बजे पूर्वाहन तक होगा. इसी समय के बीच में आपको भगवान विष्णु की पूजा आराधना करनी है. ताकि विष्णु प्रसन्न होकर आपको सुख समृद्धि का आशीर्वाद प्रदान करें और आपके घर में वैभव और सुख-शांति बनी रहे.

Ekadashi in June 2023 Calendar

हिंदू धर्म कैलेंडर के अनुसार बात करें, तो एकादशी शुभ दिन है  जिसमें भगवान विष्णु की पूजा आराधना कर विभिन्न धार्मिक स्थलों पर जाकर पूरे दिन उपवास रखते हैं. इस दिन उपवास रखने के बाद उन्हें जीवन में आने वाली बाधाओं से छुटकारा प्राप्त होता है. ऐसा माना जाता है कि एकादशी का व्रत करने से मोक्ष की प्राप्ति होती है.

आपके पिछले सभी पापों से आपको Ekadashi in June 2023 कलैंडर व्रत करने पर मुक्ति मिलती है. इस व्रत को करने से आप भगवान विष्णु के निवास स्थल वैकुंठ धाम के दर्शन कर सकते हैं. इस दिल उजा करने से पहले आपको निम्न कार्य अवश्य करने चाहिए जैसे कि आपको जल्दी उठकर पूरे रस्मो रिवाज से  स्नान करना है. भगवान विष्णु के साथ लक्ष्मी मां की मूर्ति को  घर के मंदिर में पूछना है. यहां दीया जलाकर फूल मिठाई आदि चढ़ाकर मंत्र “ओम नमो भगवते वासुदेवाय” का जाप करना है. इस दिन भक्तगण को तुलसी का जल ग्रहण करना चाहिए ताकि उन्हें उपवास करने की शक्ति मिले.

FAQs related to Ekadashi in June 2023

एकादशी का व्रत किस दिनांक को है?

एकादशी का व्रत 13 जून 2020 से शुरू होकर 14 जून तक है.

एकादशी का व्रत कैसे रखें?

एकादशी का व्रत आपको पूरे दिन बिना खाए पिए रखना होगा फिर दूसरे दिन भोजन खाकर आपको इस वक्त को तोड़ना हैं.

Join Whatsapp GroupClick Here
PH Home Pagephysicshindi.com

About Touseef 3659 Articles
Tauseef was born in Deharadoon, Uttarakhand. He began writing in 2021, and has contributed to the educational and finance content. He lives in Nainitaal.