Ek Rashtra Ek Urvarak Yojana 2022: क‍िस्‍त जारी करने के बाद पीएम मोदी का बड़ा ऐलान, ‘एक राष्ट्र-एक उर्वरक’ योजना की शुरुआत

Ek Rashtra Ek Urvarak Yojana 2022
Ek Rashtra Ek Urvarak Yojana 2022`

आज के इस आर्टिकल में हम आपको Ek Rashtra Ek Urvarak Yojana 2022 के बारे में बताने वाले हैं. आप सभी किसान भाइयों के लिए खुशखबरी यह है कि जैसा कि आप सभी को पता होगा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के अंतर्गत 12वीं किस्त की राशि सभी किसानों के खातों में ट्रांसफर कर दी है. अगर आपने अभी तक भी प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना की 12वीं किस्त चेक नहीं की है तो आज हम आपको बताने वाले ही कैसे आप आसानी से अपनी 12वीं किस्त भी चेक कर सकेंगे साथ ही नरेंद्र मोदी ने एक नई योजना एक राष्ट्र एक उर्वरक योजना शुरू की है जिसके बारे में भी हम आपको यहां पर पूरी जानकारी देने वाले हैं. अगर आप भी One Nation One Fertilizer योजना के बारे में पूरी जानकारी जानना चाहते हैं तो इस आर्टिकल को अंत तक ध्यान पूर्वक पढ़ते रहे ताकि कोई भी महत्वपूर्ण जानकारी आप से ना छूटे.

Ek Rashtra Ek Urvarak Yojana 2022

आप सभी को बताना चाहेंगे कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कल राजधानी में हुए भारत कृषि अनुसंधान संस्थान में पीएम किसान सम्मान सम्मेलन 2022 का उद्घाटन के दौरान सभी किसानों को तोहफा दिया है और इस दौरान मोदी जी ने प्रधानमंत्री सम्मान निधि योजना की 12वीं किस्त भी सभी किसानों के खातों में ट्रांसफर कर दी है. अगर आपने अभी तक भी अपने खाते में 12वीं किस्त के पैसे चेक नहीं किए हैं तो आपको चिंता करना आवश्यकता नहीं है आप किसान पोर्टल की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर pm 12th kist check कर सकते हैं. यदि आपको चेक करना नहीं आता है तो भी चिंता करने की कोई आवश्यकता नहीं है क्योंकि इस आर्टिकल में हम आपको 12वीं किस्ते चेक करने की पूरी प्रक्रिया विस्तार से बताने वाले हैं जिसके माध्यम से आप आसानी से प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना की 12वीं किस्त चेक कर सकेंगे.

Join

One Nation One Fertilizer

हाल ही में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भारतीय जन उर्वरक परियोजना एक राष्ट्र-एक उर्वरक’ की शुरुआत की है. इसके तहत भारत यूरिया बैग्‍स की पेशकश की है यानी कि अब कंपनियों को एक ही ब्रांड नाम – भारत के तहत उर्वरकों के विपणन में मदद मिलेगी. आपको बताना चाहेंगे कि कल सोमवार को नई दिल्ली में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा भारतीय कृषि अनुसंधान संस्थान के पूसा मेला मैदान में आयोजित एक समारोह में प्रधानमंत्री ने 600 प्रधानमंत्री किसान समृद्धि केंद्रों का भी उद्घाटन किया. एक देश एक उर्वरक योजना के अंतर्गत उर्वरकों की 3.30 लाख से अधिक खुदरा दुकानों को चरणबद्ध तरीके से प्रधानमंत्री किसान समृद्धि केंद्रों में परिवर्तित किया जाएगा. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा इसी अवसर पर ‘एग्री स्टार्टअप’ सम्मेलन का भी उद्घाटन किया और एक ई-पत्रिका ‘इंडियन एज’ का विमोचन किया. इंडियन एज नाम से जारी होने वाली इस पत्रिका के अंतर्गत किसानों की सफलता की कहानियों सहित अभी हाल के विकास, मूल्‍य रूझान विश्लेषण, उपलब्धता तथा खपत सहित घरेलू और अंतर्राष्‍ट्रीय उर्वरक के परिदृश्‍यों के बारे में जानकारी साझा की जाएगी.

इन्हें भी पढ़ें-

Ek Rashtra Ek Urvarak Yojana 2022 Overview

YojanaEk Rashtra Ek Urvarak Yojana
Year2022
Started ByPm Modi
Launched In2022
Bag NameBharat
BeneficiaryFarmers
Official WebsitePmkisan.gov.in
Ek Rashtra Ek Urvarak Yojana 2022
Ek Rashtra Ek Urvarak Yojana 2022`

One Nation One Fertiliser In Hindi

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा उद्घाटन के दौरान बताया गया है कि नैनो यूरिया को कम खर्च में अधिक उत्पादन का माध्यम है. इसके साथ ही प्रधानमंत्री द्वारा बताया गया है कि यूरिया उत्पादन में आत्मनिर्भरता के लिए भारत तेजी से तरल नैनो यूरिया की ओर बढ़ रहा है. इसके साथ ही मोदी जी द्वारा सभी किसानों से अपील की गई है कि किसानों से खेती में नयी व्यवस्थाओं का निर्माण करने और वैज्ञानिक पद्धतियों व प्रौद्योगिकी को खुले मन से अपनाएं. इसी सोच के साथ हम सभी ने कृषि क्षेत्र में वैज्ञानिक पद्धतियों को बढ़ाने और प्रौद्योगिकी के ज्यादा से ज्यादा उपयोग करने पर जोड़ दिया है. इसी अवसर पर मोदी जी ने प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना की 12वीं किस्त भी जारी कर दी है. अगर आपने अभी तक अपने खाते में 12वीं किस्त को चेक नहीं किया है तो आप s.m.s. के माध्यम से या यहां बताई गई ऑनलाइन प्रक्रिया के माध्यम से चेक कर सकते हैं.

PM Kisan Samman Nidhi Yojana 12 Kist Check 2022

  1. PM Kisan Yojana 12th Kist Online चेक करने के लिए सबसे पहले आपको प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना की ऑफिशियल वेबसाइट पर https://pmkisan.gov.in/ जाना होगा.
  2. ऑफिशियल वेबसाइट पर जाने के बाद आप सीधे होम पेज पर पहुंच जाएंगे होम पेज पर आपको राइट साइड पर ‘Farmers Corner’ का ऑप्शन दिखाई देगा जिस पर क्लिक करना है.
  3. इसके बाद आपको यहां पर बेनेफिशरी स्टेटस के विकल्प पर क्लिक करना है.
  4. इसके बाद आपके सामने एक नया पेज ओपन हो जाएगा यहां पर आपको दो विकल्प दिखाई देंगे मोबाइल नंबर और रजिस्ट्रेशन नंबर इनमें से आपको कोई एक ऑप्शन का चुनाव करना है.
  5. इसके बाद आप जिस भी विकल्प का चुनाव करें वह नंबर दर्ज करें और ओटीपी पर क्लिक करेंगे इसके बाद गेट डाटा पर क्लिक करें.
  6. क्लिक करने के बाद आपके सामने सभी ट्रांजैक्शन की डिटेल आ जाएगी और आप यहां देख सकेंगे कि आपके अकाउंट में कौन सी किस्त कब आई है.
  7. इस तरह आप आसानी से अपनी 12वीं किस्त का स्टेटस देख सकते हैं.

Important links

Official website: Click here

Check Kist: Click here

FAQs Related to Ek Rashtra Ek Urvarak Yojana 2022

Q1. PM Kisan 12th Installment Check Online कैसे करें?

Ans. ऊपर बताई गई प्रक्रिया के अनुसार आप आसानी से अपनी 12वीं स्टेटस चेक कर सकते हैं.

Q2. PM Kisan 12 kist kab aayegi 2022?

Ans. संभावना है कि प्रधानमंत्री मोदी द्वारा 12वीं किस्त ट्रांसफर कर दी गई है.

PH Home PageClick Here

About Touseef 3659 Articles
Tauseef was born in Deharadoon, Uttarakhand. He began writing in 2021, and has contributed to the educational and finance content. He lives in Nainitaal.