Ek Parivar Ek Naukri Yojana 2022: नौकरी देने वाले युवाओं को तैयार कर रही हैं सरकार, मिल गई मंजूरी !

Ek Parivar Ek Naukri Yojana 2022
Ek Parivar Ek Naukri Yojana 2022

Hello दोस्तो हमारे देश की सबसे बड़ी विडंबना है, बेरोजगारी क्योंकि बेरोजगारी को किसी भी देश के विकास में रोड़ा माना जाता है, देश में तकनीकी शिक्षा का अभाव के वजह से रोजगार के अवसरों की बढ़ती कमी इसको परिभाषित करने में सक्षम है। और जब हम भारत की ओर दृष्टि फिराते है, तो यह और भी साफ प्रतीत होता है, आज के इस अंक में हम आपसे “एक सरकार एक नौकरी” के माध्यम से भारत सरकार के द्वारा वैसे परिवारों की मार्किंग की जा रही है, जो 21वी सदी में भी खुदके और विकास के बीच एक गहरी खाई का अनुभव कर रहे है।उसके लिए एक परिवार एक नौकरी योजना 2022 रजिस्ट्रेशन कैसे करे?साथ ही इसके लिए एक परिवार एक नौकरी योजना 2022 योग्यता क्या होनी चाहिए? साथ ही एक परिवार एक नौकरी योजना 2022 अर्हता क्या हो? और एक परिवार एक नौकरी योजना 2022 के लिए जरूरी दस्तावेज क्या होने चाहिए?इन सभी गंभीर विषयो पर सीधी चर्चा इस आर्टिकल के जरिए करेंगे। इसलिए आर्टिकल को ध्यान से  पुरा पढ़े।

Ek Parivar Ek Naukri Yojana 2022

दोस्तो आज के दौर में पहचान का संकट(Identity Crisis) युवा वर्ग के लिए एक ज्वलंत मुद्दा बन चुका है। और आए दिन युवा इससे प्रतारित रहता है। इसका विपरित भी उतना ही सही है, वैसे देखा जाए तब तो बेरोजगारी उन्मूलन के लिए 1979 से ही विभिन्न कार्यक्रम और योजनाओं के माध्यम से इस सिस्टम पे लगातार काम किया जा रहा है, जैसे कि” नेशनल स्कीम ऑफ़ ट्रेनिंग ऑफ़ रूरल यूथ फॉर सेल्फ एम्प्लॉयमेंट (TRYSEM)” इसमें एक प्रभावी कदम सिद्ध हुआ। और ऐसे बहुतेरे प्रोग्राम के माध्यम से सतही रूप में समस्या के निपटारे की कोशिश लागतार जारी है, और इसी पहल में भारत सरकार ने एक नवोन्मेषी कदम का स्वागत किया है,नाम है एक परिवार एक नौकरी योजना 2022 इसके माध्यम से भारत सरकार ” परिवार कार्ड” के माध्यम से वैसे परिवारों की मैपिंग करने पे ध्यान केंद्रित कर रही है,जो अब तक सरकारी नौकरी प्राप्त कर पाए है ।

Join

मिल गई मंजूरी एक परिवार एक नौकरी 2022

सरकार की चिंता जायज है,क्योंकि यदि हर परिवार के एक नौजवान को भी सरकार- नौकरी की सुविधा मुहैया करा दे, तो वह परिवार अपना भरण पोषण करने में सक्षम हो जाएगा। और यह परिवार देश के विकास में सहभागिता अवस्य सुनिश्चित कर लेगा। और इसी पहल में उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ जी ने वृहस्पति वार को लोक भवन में आयोजित MSME ऋण मेले को संबोधित कर रहे थे, जिसमे 1.90 लाख उद्यमियों व कारीगर सामिल थे जिसमे 16 हजार करोड़ के ऋण का वितरण हुआ में, सभा को संबोधित करते हुए उन्होंने कहा कि सरकार अब इस दिशा में पहल कर रही है, की कैसे प्रदेश में युवा बनाओ आंदोलन के सपने को फलीभूत किया जाए इस दिशा में “परिवार कार्ड” जारी कर प्रत्येक घर के एक नौजवान को नौकरी,रोजगार या स्वरोजगार से जोड़ने का लक्ष्य तय किया गया है। इसके लिए जल्द ही ऑफिशियल पोर्टल लॉन्च किया जायेगा ताकि आवेदन की प्रक्रिया शुरू की जा सके। आपको बताते चले की अब तक यह योजना सिर्फ सिक्किम में लागू किया गया है ।

Ek Parivar Ek Naukri Yojana 2022 overview

SchemeEk Parivar Ek Naukri 
Government Bharat Sarkar
Purpose Employment Creation for youth
Beneficiaries Youth
Application DateTo be notified soon
Application modeOnline/offline 
Official website To be notified 

Ek Parivar Ek Naukri Yojana 2022
Ek Parivar Ek Naukri Yojana 2022

एक परिवार एक नौकरी योजना 2022 important documents

1- आवेदक के पास ID Card(Aadhar Card और Voter ID)

2- आवेदक के पास आय प्रमाण पत्र मौजूद हो ।

3- आवेदक के पास अपना मोबाईल नंबर हो।

4- आवेदक  राशनकार्ड धारी हों।

5- आवेदक के पास जाति प्रमाण पत्र (OBC,SC,ST)मौजूद हो।

6- आवेदक के पास निवास प्रमाण पत्र मौजूद हो। 

7- आवेदक के पास पासपोर्ट साइज का फोटो मौजुद हो ।

8-आवेदक के पास बोनाफाइड सर्टिफिकेट हो ।

9- आवेदक के पास passport मौजूद हो ।

10- आवेदक के पास एजुकेशनल डॉक्यूमेंट्स मौजूद हो ।

Ek Parivar Ek Naukri Yojana 2022 eligibility

1- भारत का मूल निवासी 

2- आवेदक 18-55 की उम्र का हो ।

3- घर की आय निम्नतम हो ।

4- किसी भी सरकारी नौकरी में सेवाए न दे रहा हो ।

5- कमसे कम आठवी पास हो । 

Ek Parivar Ek Naukri Yojana 2022 Apply Online 

Note:- हम आपको बता दें कि अभी सरकारी पोर्टल जारी करने का कार्य क्रियाशील है, जैसे ही ऑफिशियली हमे अपडेट प्राप्त होगा, हम अपने लेख के माध्यम से आपको सूचित कर देंगे साथ ही हम आपको आवेदन करने की पूरी प्रक्रिया से भी रूबरू करवाएंगे ।

FAQs Related to Ek Parivar Ek Naukri Yojana 2022

Q-  एक परिवार एक नौकरी योजना की आधिकारिक वेबसाइट क्या है ?

Ans- आपको बता दे की   एक परिवार एक नौकरी योजना की आधिकारिक वेबसाइट के निर्माण का कार्य अभी प्रगति पर है, तो जैसे हमे आधिकारिक तौर पर सूचना प्राप्त होती है, हम आप सब लाभार्थियों को सूचित कर देंगे ।

Q- एक परिवार एक नौकरी योजना के तहत किनको लाभ प्राप्त होगा ?

Ans- जैसा कि नाम से ही ज्ञात है,की वैसे परिवारों को चिन्हित किया जा रहा है, जिन परिवारों के आर्थिक और सामाजिक हालत ठीक न चल रहे हो,वैसे हर परिवार के एक नौजवान सदस्य को नौकरी देगी सरकार ।

Q- एक परिवार एक नौकरी योजना में किस मोड़ में आवेदन करना संभव होगा ?

Ans- एक परिवार एक नौकरी योजना के अंतर्गत आप दोनों मोड यानि ऑनलाइन साथ ही साथ ऑफलाइन मोड में आवेदन कर सकेंगे ।

JOIN TELEGRAM GROUPCLICK HERE
PHYSICSHINDI HOMECLICK HERE
About Touseef 3659 Articles
Tauseef was born in Deharadoon, Uttarakhand. He began writing in 2021, and has contributed to the educational and finance content. He lives in Nainitaal.