रेलवे में 756 पदों पर वैकेंसी:- 7 मार्च तक करें आवेदन, 10वीं पास वालों को बिना परीक्षा मिलेगी नौकरी

East Coast Railway Recruitment 2022:- अपरेंटिस के पदों के लिए आवेदन शुरू हो गए हैं ।आवेदन करने के लिए इच्छुक उम्मीदवारों को ऑफिशियल वेबसाइट rrcbbs.org.in पर जाना होगा. इसकी लास्ट डेट 7 मार्च, 2022 है। उम्मीदवार की आयु सीमा 15 से 24 साल के बीच होनी चाहिए। East Coast Railway Recruitment 2022 के लिए आयु सीमा 15 से 24 वर्ष के बीच रखी गई आयु की गणना 7 मार्च 2022 के अनुसार की जाएगी इसके अलावा अनुसूचित जाति अनुसूचित जनजाति अन्य पिछड़ा वर्ग को सरकारी नियमानुसार छूट दी जाएगी। अगर आप सरकारी नौकरी की तलाश में हैं तो आपके पास रेलवे में नौकरी का शानदार मौका है। ईस्ट कोस्ट रेलवे ने विभिन्न विभागों में 756 अप्रेंटिस पदों के लिए वैकेंसी निकाली हैं। इन पदों के लिए ऑनलाइन आवेदन शुरू हो गए हैं।

आवेदन करने के लिए इच्छुक उम्मीदवारों को ऑफिशियल वेबसाइट rrcbbs.org.in  पर जाना होगा। आवेदन करने की आखिरी तारीख 7 मार्च 2022 है। योग्यता:-उम्मीदवार को मान्यता प्राप्त बोर्ड से कुल मिलाकर न्यूनतम 50% अंकों के साथ 10 वीं कक्षा की परीक्षा या इसके समकक्ष (10 + 2 परीक्षा प्रणाली के तहत) उत्तीर्ण होना चाहिए और एनसीवीटी / एससीवीटी द्वारा जारी नेशनल ट्रेड सर्टिफिकेट भी होना चाहिए। उम्मीदवार की आयु सीमा 15 से 24 वर्ष के बीच होनी चाहिए।ऐसे होगा चयन:- इन पदों पर आवेदन करने वाले सभी  उम्मीदवारों का चयन मेरिट लिस्ट के जरिए होगा। मेरिट लिस्ट 10वीं में प्राप्त अंकों (50 फीसदी) और आईटीआई (50 फीसदी) के अंकों को मिलाकर तैयार की जाएगी। इस प्रकार शॉर्टलिस्ट किए गए उम्मीदवारों को नोटिफाइड वैकेंसी के 1.5 गुना की सीमा तक डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन लिए बुलाया जाएगा।

इस तरह अप्लाई कर सकते हैं:-

  1. सबसे पहले आपको ऑफिशल वेबसाइट rrcbbs.org.in  पर जाना होगा।
  2. इसके बाद में आपको रिक्रूटमेंट के सेक्शन पर क्लिक करना है।
  3. आपको अप्लाई ऑनलाइन पर क्लिक करना है।
  4. इसके पश्चात आपक सामन दा आप्शन दिखाई देंगे जिसमें पहला ऑप्शन रजिस्ट्रेशन और दूसरा लॉगइन का होगा।
  5. अब आपको रजिस्ट्रेशन के लिंक पर क्लिक करना है।
  6. इसके पश्चात आवेदन फॉर्म में कुछ नहीं सभी जानकारी भरनी है।
  7. अंत में आपको सबमिट बटन पर क्लिक करना है और पीस का भुगतान करना।

इन वर्कशॉप में होगी नियुक्ति:-
कैरेज रिपेयर वर्कशॉप, मंचेश्वर, भुवनेश्वर: 190 पद
खुर्दा रोड डिवीजन: 237 पद
वाल्टेयर डिवीजन: 263 पद
संबलपुर डिवीजन: 66 पद

East Coast Railway Recruitment 2022
                                         East Coast Railway Recruitment 2022

रेलवे अपरेंटिस 2022 के लिए जरूरी योग्यता:-

  • कैंडिडेट को 50% मार्क्स के साथ 10वीं पास होना चाहिए. इसके अलावा संबंधित ट्रेड में एनसीवीटी / एससीवीटी द्वारा जारी नेशनल ट्रेड सर्टिफिकेट भी होना चाहिए।
  • आयु सीमा: 15 से 24 साल तक है।
  • एप्लिकेशन फीस: डेबिट कार्ड, क्रेडिट कार्ड या नेट बैंकिंग के जरिए एप्लिकेशन फीस का पेमेंट करें।
  • जनरल/ओबीसी/ईडब्ल्यूएस के लिए: 100 रुपये।
  • अनुसूचित जाति/अनुसूचित जनजाति/पीडब्ल्यूडी/महिला उम्मीदवार के लिए: कोई फीस नहीं।
  • आवेदन कैसे करें: इच्छुक उम्मीदवार वेबसाइट Eastcoastrail.indianrailways.gov.in या rrcbbs.org.in के जरिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं।
  • ऑनलाइन आवेदन जमा करने की प्रारंभिक तिथि: 08 फरवरी, 2022।
  • ऑनलाइन आवेदन जमा करने की अंतिम तिथि: 07 मार्च, 2022।
  • ईस्ट कोस्ट रेलवे अपरेंटिस भर्ती 2022 सलेक्शन प्रोसेस: जरूरी योग्यता (Required qualification) में प्राप्त मार्क्स के आधार पर मेरिट लिस्ट बनाई जाएगी. इसी के आधार पर सलेक्शन होगा।
  • उम्मीदवार इस भर्ती से संबंधित अधिक जानकारी के लिए आधिकारिक वेबसाइट rrcbbs.org.in पर जारी नोटिफिकेशन में चेक कर सकते हैं।

ईस्ट कोस्ट रेलवे (ECR), रेलवे रिक्रूटमेंट सेल (RRC) ने अप्रेंटिस पदों पर भर्ती के लिए योग्य उम्मीदवारों से ऑनलाइन आवेदन मांगे हैं। इस प्रक्रिया के माध्यम से अप्रेंटिस के कुल 756 रिक्त पदों पर भर्ती की जाएगी। सभी इच्छुक उम्मीदवार East Coast Railway Recruitment 2022 के लिए आधिकारिक वेबसाइट rrcbbs.org पर 7 मार्च 2022 तक आवेदन कर सकते हैं। आधिकारिक नोटिफिकेशन के अनुसार, ईस्ट कोस्ट रेलवे में अप्रेंटिस पदों पर भर्ती के लिए उम्मीदवार की आयु 15 साल से 24 साल के बीच होनी चाहिए। हालांकि, सरकारी नियमों के अनुसार आरक्षित कैटेगरी के उम्मीदवारों को अधिकतम आयु सीमा में छूट दी जाएगी। इन पदों पर भर्ती के लिए उम्मीदवारों का चयन मेरिट के आधार पर किया जाएगा।

 

JOIN WHATSAPP GROUP CLICK HERE
JOIN TELEGRAM GROUP CLICK HERE
PHYSICSHINDI HOME CLICK HERE