Earthquake in Delhi 2022 today: भूकंप से हिले छत के पंखे, रिक्टर स्केल की तीव्रता 6.3 दर्ज

आज हम आपको Earthquake in Delhi 2022 today के बारे में बताने वाले हैं. जैसा कि अभी अभी खबर आ रही है कि संपूर्ण उत्तर भारत में भूकंप के झटके महसूस किए गए हैं. लोगों को रात 2:00 अपने घरों से बाहर निकलना पड़ा है. आइए जानते हैं कि उत्तर भारत के कौन-कौन से राज्यों में भूकंप के झटके आए हैं और भूकंप का केंद्र बिंदु क्या रहा है. इसके साथ ही हम आपको आगे यह भी बताने वाले हैं कि अगर दोबारा कभी आपका भूकंप से आमना सामना होता है तो आपको उस समय क्या करना चाहिए. कैसे आपको खुद को और अपने घरवालों को सुरक्षित रखना चाहिए. यह जानकारी आपके पास होना बहुत ही ज्यादा आवश्यक है क्योंकि भूकंप जैसी प्राकृतिक आपदाएं कभी भी किसी भी समय कहीं भी आ सकते हैं. ऐसी स्थिति में आप प्राकृतिक आपदाओं से पहले ही सतर्क नहीं हो सकते लेकिन यदि आपको पता है कि भूकंप के समय आपको क्या करना चाहिए तो आप उस समय भी स्वयं को और अपने चाहने वालों को किसी भी अनहोनी से बचा सकते हैं.

Earthquake in Delhi 2022 today

9 नवंबर को आधी रात को दिल्ली-एनसीआर सहित उत्तर भारत में बहुत सारी जगह पर भीषण भूकंप देखने को मिला है. बहुत सारे लोगों ने आधी रात गए जब अपनी चारपाई और बेड को हिलते महसूस किया तो बहुत सारे लोग उठ बैठे. यह भूकंप का निबंध 10 सेकंड लंबा था और इसमें कई भीषण झटके महसूस किए गए हैं. दिल्ली में भूकंप 9 नवंबर रात 1:57 पर आया था. वही बताना चाहेंगे कि इस भूकंप के झटके उत्तर प्रदेश में भी देवता से महसूस किए गए. नेशनल सेंटर फॉर सेसमोलॉजी के अनुसार बताया जा रहा है कि भूकंप की तीव्रता रिक्टर स्केल पर 6.3 मापी गई है. इस भूकंप का केंद्र नेपाल में करीबन 10 किलोमीटर नीचे था. आपको जानकर हैरानी होगी कि इस भूकंप से चीन की धरती तक हिल गई है. दिल्ली एनसीआर के अलावा भी उत्तर प्रदेश, हरियाणा, पंजाब, चंडीगढ़, राजस्थान के पूर्वी हिस्सों में भूकंप के झटके लगे हैं. भूकंप की तीव्रता अधिक होने के कारण लोगों में भय का आतंक देखा गया. 

इन्हें भी पढ़ें-

Earthquake in Delhi right now 2022

कई लोगों ने ट्विटर पर अपने घरों पर हिलते हुए पंखे को और गिरते हुए बर्तन के वीडियो भी साझा किए हैं. इतना ही नहीं मणिपुर समेत पूर्वोत्तर भारत के भी कई राज्यों में भूकंप से लोग डरे हुए हैं. भूकंप आने के बाद तुरंत अधिकांश लोग जाग उठे. लोग ट्विटर पर एक दूसरे लोगों से पूछते हुए दिखाई दिए हैं कि क्या आपको भी भूकंप के झटके महसूस हुए हैं. पिछले कई सालों में यह पहला मौका है जब दिल्ली-एनसीआर सहित भारत के उत्तरी क्षेत्र के एक बड़े इलाके पर भूकंप के बड़े झटके देखने को मिले हैं. हालांकि अभी कोई भी बड़े नुकसान की खबर नहीं मिली है. 

Earthquake in Delhi 2022 today
Earthquake in Delhi 2022 today

Earthquake in Delhi today Time

दिल्ली में भूकंप के झटके 9 नवंबर रात 1:57 से 1:58 के बीच करीबन 10 सेकंड से अधिक के लिए भूकंप के झटके महसूस किए गए हैं. जैसे ही लोगों को भूकंप के झटके महसूस हुए हैं बहुत सारे लोग एकदम से दहशत में आ गए हैं. बहुत सारे लोगों ने भूकंप के कारण हिलती हुई चीजों की वीडियो सोशल मीडिया पर शेयर करना शुरू कर दिया है. भारत के करीबन 6-7 राज्यों में भूकंप के झटके देखने को मिले. वही खबरों के मुताबिक नेपाल के दोती जिले में भूकंप के बाद एक घर गिर गया है जिसके चलते रात करीबन 2:12 पर घर गिरने से 6 लोगों की मौत हो गई है. बहुत सारे इलाकों में एक के बाद एक लगातार तीन झटके महसूस किए गए हैं. 

भूकंप से बचने के लिए आप क्या सावधानियां बरतेंगे

  1. अगर आप किसी मकान या बिल्डिंग दफ्तर में है तो आपको कोशिश करनी चाहिए कि आप खुले मैदान में आ जाएं यदि खुले मैदान में आ पाना संभव नहीं है तो आप किसी टेबल या मैच के नीचे अपने सिर को घुटनों के अंदर रखकर बैठ सकते हैं.
  2. खुले मैदानों से ज्यादा सेफ जगह आपके लिए कोई और नहीं हो सकती इसलिए संभवतः खुले मैदानों की तरफ भागे.
  3. किसी बिल्डिंग या किसी पेड़ के पास बिल्कुल भी खड़े ना रहे.
  4. अगर आप किसी बिल्डिंग से नीचे जाना चाहते हैं और उसमें लिफ्ट लगी हुई है तो लिफ्ट का सहारा बिल्कुल भी ना ले. उस परिस्थिति में सीढ़ियों से जाना है सबसे बेहतरीन विकल्प होगा.
  5. घर के खिड़की दरवाजे को खुला रख सकते हैं.
  6. लेकिन ध्यान रहे खिड़की दरवाजे के पास खड़े बिल्कुल नहीं रहना है.
  7. घर की पूरी बिजली को बंद कर दें.
  8. अगर आप कहीं खुले में हैं तो आपको बिजली के तारों के पास या बिजली के खंभों के पास बिल्कुल भी खड़ा नहीं रहना है.
  9. अगर आप घर में ही बंद हैं बाहर नहीं निकल सकते हैं तो आपके पास बेड या टेबल हो तो उसके नीचे छिपना सबसे बेस्ट ऑप्शन होगा.
PH Home Page Click Here