E Shram Card Payment Status Check 2022: देखें आ गया श्रमिक कार्ड का पैसा, ऐसे चेक करे किस्त

आज के इस आर्टिकल में हम E Shram Card Payment Status Check 2022 के बारे में बात करने वाले हैं. इसके साथ ही E Shram Card benefits, Bihar E Shram Card Payment Status, E-Shram Card in Hindi, E Shram Card Beneficiary Status Check आदि सभी महत्वपूर्ण बिंदु के बारे में चर्चा करेंगे. यदि आपने भी अपना ई-श्रमिक कार्ड प्राप्त कर लिया है और आप इस पर किस्त का पैसा चैक करना चाहते हैं. तो यह आर्टिकल आपकी मदद कर सकता है क्योंकि यहां हम आपको ई श्रमिक कार्ड के बारे में पूरी जानकारी देने वाले हैं. इसलिए इस आर्टिकल को अंत तक ध्यानपूर्वक पढ़ें जिसे कि कोई भी महत्वपूर्ण जानकारी आपसे ना छूटे.

E Shram Card Payment Status Check 2022

श्रम योजना की शुरुआत 26 अगस्त 2021 को देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा की गई थी. इस योजना का उद्देश्य देश के सभी असंगठित मजदूरों का डाटा रखना है जिससे कि किसी आपातकालीन स्थिति या अकाल या बाढ़ जैसी स्थितियों में उन असंगठित मजदूरों की मदद की जा सके साथ ही मुसीबत के समय उनके लिए कुछ जरुरी सामानों या आपात मदद को पहुंचाया जा सके. इसके साथ ही सरकार चाहती ही कि ये भी सरकार के पास इन लोगों का डाटा मौजूद रहता है तो सरकारी लोगों के लिए प्रभावी योजनाएं बनाकर उन्हें लागू कर पाएगी.  सरकार श्रम कार्ड योजना की माध्यम से असंगठित मजदूरों को 500 रुपए भत्ता प्रदान करती है. यदि आप भी जानना चाहते हैं कि आखिर आपकी अकाउंट में श्रमिक कार्ड भत्ता आया है या नहीं तो आप इस आर्टिकल में आसानी से E Shram Card Payment Status Check 2022 कर पाएंगे.

Join

E Shram Card Update

ऐसे सभी मजदूर भाई जिनके अभी तक पहली किस्त और दूसरी किस्त अकाउंट में नहीं आई है उनको दोनों किस मिलाकर एक साथ मिल सकती हेै. लेकिन उन्हें E Shram Card Update करवाना होगा जो कि E Shram Card eKYC Update करके करवाए जा सकता है. जिनकी पैसे अभी तक नहीं आए हैं उनको E Shram Card eKYC जरूर करवानी चाहिए. असंगठित क्षेत्र से जुड़े लोग अब आसानी से अपने मोबाइल के माध्यम से ही नाम, पिता का नाम, जन्म तिथि, मजदूर का फोटो, पते में संशोधन, कार्य संबंधित विवरण संशोधन, जैसे सभी कार्य  E-shram card update कर सकते हैं. आगे हम बताएंगे कि कैसे आप E Shram Card Beneficiary Status Check कर सकते हैं.

E Shram Card Payment Status Check 2022 Overview

Schemee Shram Card Yojana
Starting YearAugust 2021
DepartmentMinistry of Labor and Employment
BeneficiaryUnorganized Worker
Benefits1000rs 
Age 15-59Year
Official WebsiteEshram.gov.in
E Shram Card Payment Status Check 2022
E Shram Card Payment Status Check 2022

E Shram Card benefits

अभी के दिनों में देश में कई असंगठित क्षेत्र से जुड़े बहुत सारे लोग श्रमिक कार्ड बनवा रहे हैं. क्योंकि सरकार इस योजना के माध्यम से मजदूरों को आर्थिक सहायता दे रही है. यदि आपने अभी अभी तक अपना श्रमिक कार्ड नहीं बनवाया है तो तुरंत अपना श्रमिक कार्ड बनवाएं. एवं जिन लोगों का श्रमिक कार्ड बन चुका है उन लोगों को कुछ महत्वपूर्ण बातों का ध्यान रखना चाहिए क्योंकि सरकार किश्त के अलावा भी कई अन्य E Shram Card benefits प्रदान करती है. 

  • श्रमिक कार्ड बन जाने के बाद आपको रोजगार मिलने की संभावना बढ़ सकती है.
  • इस योजना के माध्यम से श्रमिक कार्ड बनने पर आपका डाटा यानी आप की जानकारी सरकार के पास पहुंच जाती हे जिससे कि सरकार श्रमिकों को रोजगार देने पर प्राथमिकता देती है.
  • वही इसके अंतर्गत ई-श्रम कार्ड धारकों को प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना के तहत दो लाख रुपए का बीमा भी मिलता है. ऐसे में यदि कोई मजदूर विकलांग हो जाता है तो उस स्थिति में सरकार उसे एक लाख रुपए का बीमा प्रदान करती है. मृत्यु की अवस्था में दो लाख रुपए उसके नोमिनी को दिया जाते हैं.

E Shram Card Beneficiary Status Check (E Shram Card Status Check by Aadhar Card)

  1. E Shram Card Beneficiary Status Check करने के लिए सबसे पहले आपको श्रमिक पोर्टल की ऑफिशियल वेबसाइट Eshram.gov.in पर जाना होगा.
  2. इसके बाद आपको होमपेज पर E Aadhar Card Beneficiary Status Check का लिंक दिखाई देगा जिस पर आपको क्लिक करना है.
  3. इसके बाद आपके सामने एक नई विंडो ओपन हो जाएगी जहां पर कुछ जानकारी मांगी जाएगी यहां पर आपको labor card number or UAN number or Aadhar card number इनमें से कोई एक दर्ज करना है.
  4. दर्ज करने के बाद आपको सबमिट पर क्लिक करना है.
  5. अब आपकी स्क्रीन पर E Shram Card Beneficiary Status दिख जाएगा.
  6. इस तरह आप E Shram Card Status Check by Aadhar Card देख सकेंगे.

FAQs related to E Shram Card Payment Status Check 2022

Q1. E Shram Card की ऑफिशियल वेबसाइट क्या है?

Ans. E Shram Card की ऑफिशियल वेबसाइट Eshram.gov.in है.

Q2. श्रमिक कार्ड योजना के लिए कौन योग्य हैं?

Ans. इस योजना के लिए असंगठित क्षेत्र से जुड़े सभी लोग योग्य माने जाते हैं.

Q3. E Shram Card Payment Status Check 2022 कैसे करें?

Ans. स्टेटस चेक आप ऑफिशल वेबसाइट पर जाकर कर सकते हैं.

APS Home PageClick Here
About Atul 1471 Articles
Atul was born in Ahmedabad. He began writing in 2021, and has contributed to the educational and finance content. He lives in Ahmedabad.

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*