E Aadhar Card Online Kaise Download Kare: ऐसे करें E- Aadhar डाउनलोड, सिर्फ अपने नाम और जन्मतिथि से करे डाउनलोड

आज के इस आर्टिकल में हम आपको बताने वाले हैं E Aadhar Card Online Kaise Download Kare? यदि आपको भी डर लगा रहता है कि कहीं आपका आधार कार्ड गुम ना हो जाए. या फिर आपको कहीं ऐसी जगह आधार कार्ड की आवश्यकता पड़ती है जहां पर आप आधार कार्ड ले जाना ही भूल जाते हैं ऐसी स्थिति में क्या करना चाहिए. तो यदि आप भी इस झंझट को खत्म करना चाहते हैं तो हम आपको एक शानदार तरीका बताते हैं वह है E Aadhar Card यानी आधार कार्ड का इलेक्ट्रॉनिक रूप. जिसे आपको कहीं ले जाने की आवश्यकता नहीं पड़ने वाली है आप इसे सिर्फ अपने मोबाइल के कुछ क्लिक से ही डाउनलोड कर सकते हैं. यदि आप भी Download Aadhar Card PDF करना चाहते हैं तो आज के इस आर्टिकल में हम आपको बताने वाले हैं कि कैसे आप आसानी से आधार कार्ड को डाउनलोड कर सकते हैं. यदि आप भी अपना ई आधार कार्ड डाउनलोड करना चाहते हैं तो इस आर्टिकल को अंत तक ध्यान पूर्वक पढ़ते रहें ताकि कोई भी महत्वपूर्ण जानकारी आप से ना छूटे.

E Aadhar Card Online Kaise Download Kare

आधार कार्ड आजकल हर एक जगह काम आने वाला दस्तावेज बन गया है. यदि आपको भी अपना फिजिकल आधार कार्ड रखने में समस्या होती है. आप भी अपने आधार कार्ड को हर एक जगह नहीं ले जा सकते. यदि आप भी चाहते हैं कि आपको अपना फिजिकल आधार कार्ड कहीं पर ले जाना ना पड़े और आपका आधार कार्ड से संबंधित काम भी हो जाए तो आज हम एक ऐसे ही तरीके के बारे में आपको बताने वाले हैं. हम बताने वाले हैं आधार कार्ड को कैसे आप अपने मोबाइल के माध्यम से डाउनलोड कर सकते हैं. तो यदि आप भी इंटरनेट पर E Aadhar Card Online Kaise Download Kare इस बारे में सर्च कर रहे हैं तो आज हम आपको यहां बताने वाले हैं कि कैसे आप आसानी से अपना आधार कार्ड डाउनलोड कर सकते हैं.

Join

Download Aadhar Card PDF

आधार कार्ड में एक यूनीक आईडेंटिफिकेशन कोड होता है जिसे भारत सरकार द्वारा जारी किया जाता है. आपको बता दें कि आधार कार्ड को कई अलग-अलग तरीकों से डाउनलोड किया जा सकता है तो हम भी आपको कई तरीकों से डाउनलोड करने का तरीका बताने वाले हैं. आधार कार्ड आजकल सरकारी योजनाओं से लेकर सभी वित्तीय लेनदेन की जगह आधार कार्ड ही काम आता है. आधार कार्ड पहचान पत्र के तौर पर तो काम आता ही है इसके साथ ही आधार कार्ड निवास प्रमाण पत्र के रूप में भी इस्तेमाल किया जाने वाला दस्तावेज बन गया है. आधार कार्ड से हर छोटे से लेकर बड़ा काम किया जा सकता है. वही आजकल आधार कार्ड बच्चे से लेकर बूढ़े तक सभी के लिए उपयोगी दस्तावेज है.

इन्हें भी पढ़ें-

E Aadhar Card Online Kaise Download Kare Overview

Authority UIDAI
Aadhar Card 12 Unique Identification Numbers
UID Unique Identification Number
Released By Indian Government
Started Year 2010
Download PDF Click Here
Official Website https://myaadhaar.uidai.gov.in/

 

E Aadhar Card Online Kaise Download Kare
E Aadhar Card Online Kaise Download Kare

E Aadhar Card Download Online PDF

Aadhar Card Download By Aadhar Number

  1. सबसे पहले आपको आधार कार्ड की ऑफिशियल वेबसाइट https://myaadhaar.uidai.gov.in/ पर जाना होगा.
  2. इसके बाद होम पेज पर माय आधार पर जाकर डाउनलोड आधार के बटन पर क्लिक करना है.
  3. इसके बाद आपको यहां पर आधार संख्या का विकल्प चुनना है.
  4. इसके बाद आपको यहां पर अपने आधार कार्ड नंबर दर्ज करना है और कैप्चा कोड दर्ज करें और आपकी रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर प्राप्त होने वाले ओटीपी भी दर्ज करें.
  5. इसके बाद अगर आप मास्क्ड आधार डाउनलोड करना चाहते हैं तो आपको मास्क्ड आधार कार्ड के विकल्प पर क्लिक करना है.
  6. इसके बाद आपको ओटीपी प्राप्त होगा इस ओटीपी को दर्ज करके वेरीफाई करें.
  7. वेरीफाई करने के बाद आपको डाउनलोड आधार कार्ड पर क्लिक करना है.
  8. आधार कार्ड डाउनलोड होने के बाद आप को आप के डाउनलोड वाले फोल्डर में आधार कार्ड की पासवर्ड प्रोटेक्टेड फाइल मिल जाएगी. यहां पर आपको 8 कैरेक्टर का पासवर्ड दर्ज करना होगा पासवर्ड बड़े अक्षरों में आपके नाम के पहले 4 अक्षरों (आधार में) और YYYY (born year) फॉर्मेट में होता है.

E Aadhar Card download

Aadhar Card Download by Virtual ID

  1. आधार कार्ड डाउनलोड करने के लिए आपको सबसे पहले आधार कार्ड की ऑफिशियल वेबसाइट पर https://myaadhaar.uidai.gov.in/ जाना होगा.
  2. इसके बाद आपको यहां पर मेरा आधार के अंतर्गत आधार कार्ड डाउनलोड का विकल्प मिलेगा.
  3. इसके बाद आपको यहां पर भी आईडी का विकल्प चुनना होगा.
  4. इसके बाद आपको यहां पर आपकी वर्चुअल आईडी और कैप्चा कोड दर्ज करना होगा.
  5. ओटीपी भेजें वाले विकल्प पर क्लिक करें.
  6. अब आपके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर एक ओटीपी आएगा जिसे दर्ज करना है.
  7. इसके बाद आपको यहां पर आपकी आधार कार्ड डाउनलोड की हुई फाइल फाइल डाउनलोड फोल्डर में मिल जाएगी इस डाउनलोड की हुई फाइल पासवर्ड प्रोटेक्टेड होगी.
  8. इस पासवर्ड प्रोटेक्टेड फाइल को 8 अंकों के पासवर्ड के जरिए खोला जाता है जिसमें आपको कैपिटल में आपके नाम के पहले चार अक्षर और “जन्म का वर्ष” दर्ज करना है जिसके बाद आप आसानी से अपने आधार कार्ड को एक्सेस कर सकेंगे.

Important Links

Official Website  –  Click Here

Download Aadhar Card – Click Here

OFFICIAL WEBSITE CLICK HERE
JOIN TELEGRAM GROUP CLICK HERE
PHYSICSHINDI HOME CLICK HERE