Duplicate Driving Licence Process: ऐसे बनेगा सबसे जल्दी डुप्लीकेट ड्राइविंग लाइसेंस

Duplicate Driving Licence Process: किसी भी दोपहियां या चार पहिंया वाहन चलाने के लिए ड्राइविंग लाइसेंस का होना बहुत जरूरी है। लेकिन क्या हो अगर आपका ड्राइविंग लाइसेंस कहीं गुम हो जाए। ऐसे में आपको काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ सकता है। और एक अच्छा खासा सकता है चालान भी भरना पड़ सकता है अगर आपका भी ड्राइविंग लाइसेंस गुम हो चुका है तो आपको परेशान होने की बिल्कुल जरूरत नहीं है आप बड़ी आसानी से अपना गुम हुआ लाइसेंस Duplicate Driving Licence Process की सहायता से बनवा सकते हैं। 

Duplicate Driving Licence Process 

Duplicate Driving licence 2023 process बहुत ही आसान है। वैसे तो हर जगह आपका ओरिजनल ड्राइविंग लाइसेंस हो काम आता है लेकिन अगर किसी कारण से आपके पास ओरिजनल Driving Licence नहीं है तो आप duplicate Driving Licence बनवा सकते हैं जो की मान्य होगा। Duplicate Driving Licence online apply करने के लिए आपको Duplicate Driving Licence Eligibility, Driving Licence Fees, Driving Licence online apply Documents के बारे में पूरी और सही जानकारी होनी चाहिए।

Driving Licence Rules

Driving Licence online apply करने के लिए आपको driving Licence Rules के बारे में पता होना चाहिए। मिनिस्ट्री ऑफ रोड ट्रांसपोर्ट एंड हाईवे के नियमों के अनुसार वे सभी भारतीय नागरिक जो अट्ठारह वर्ष के हैं और उनके पास अपना स्वयं का दो पहिंया या चार पहिंया वाहन है, Driving Licence online Process के लिए आवेदन कर सकते हैं। इसके साथ ही आपको ड्राइविंग भी करते आना चाहिए क्योंकि आपको driving licence issue करने से पहले आपका ड्राइविंग टेस्ट लिया जाता है। अगर आप ड्राइविंग नहीं जानते तो ऐसे में आपका driving Licence बनना मुश्किल हो जाता है। 

इन्हें भी पढ़ें-

Duplicate Driving Licence Process Overview

Topic Details
Article Name Driving Licence
Department  Ministry of Road transport and Highways
Category  Document.
Who can apply Indian citizen above 18 age
Application mode Online and offline
Year 2022
Official Website http://mis.mptransport.org

Duplicate Driving Licence Process
Duplicate Driving Licence Process

Driving Licence types

आपके पास चाहे कोई भी वाहन हो लेकिन अगर आपके पास Driving Licence नहीं है तो आप अपने वाहन को सड़क पर आज़ादी से नहीं चला सकते, क्योंकि ये गुस्ताख़ी आपकी जेब पर भरी पड़ सकती है। इसलिए आपके पास driving Licence होना बहुत जरूरी है। यह एक महत्वपूर्ण दस्तावेज के तौर पर भी काम आता है इस वजह से इसकी अहमियत और बढ़ जाती है। Driving Licence 2 तरह के होते हैं। जिन लोगों के पास बिना गियर वाली मोटर साइकिल है तो आपका Motorcycle without gear Driving Licence बनाया जाएगा। वहीं अगर आप ट्रांसपोर्टेशन का काम करते हैं या कमर्शियल अथवा हैवी व्हीकल चलाते हैं तो आपके लिए Commercial Heavy Vehicles And Transport Vehicles का ड्राइविंग लाइसेंस बनाया जाएगा। 

Driving Licence Process

Driving Licence Process में आपको अपना learning license बनवाना है। इस लाइसेंस के बन जाने के 1 माह बाद ही आप अपने Driving Licence के लिए online apply कर सकते हैं। इसके बाद आपको अपने क्षेत्र के आरटीओ ऑफिस जाना है और वहां अपना ड्राइविंग टेस्ट देना है। आपकी ड्राइविंग स्किल्स देखकर ही वे लोग आपको इस टेस्ट में पास करेंगे। इसलिए आपको अच्छी तरह से वाहन चलाते आना चाहिए। इसके बाद आपके ड्राइविंग लाइसेंस बनने को प्रक्रिया चालू कर दी जायेगी। वैसे तो ड्राइविंग लाइसेंस बनवाने की उम्र 18 वर्ष होती है लेकिन अगर आपकी आयु 16 वर्ष है और इसमें आपके माता पिता की सहमति है तो आपका मोटर साइकिल विदाउट गियर का लाइसेंस बनाकर दे दिया जाएगा।

Join

Driving Licence Online Apply

Driving Licence online Apply करने के लिए आप नीचे बताई गई प्रक्रिया को फॉलो कर सकते हैं।

  • सबसे पहले आपको सड़क परिवहन विभाग मंत्रालय की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाना है।
  • अब एक होमपेज ओपन होगा। जहां आपको अपने स्टेट को चुनना है।
  • इसके बाद आपको Apply for learner license के ऑप्शन को क्लिक करना है।
  • अब आपको कुछ निर्देशों का पालन करते हुए continue वाले ऑप्शन पर क्लिक करना है।
  • इसके बाद आपको एक एप्लीकेशन फॉर्म दिखेगा। 
  • इस फॉर्म में पूछी गई सभी जानकारी को आपको सही और पूर्ण रूप से भरना है।
  • फॉर्म के साथ आपको आपके कुछ डॉक्यूमेंट्स भी अटैच करने हैं।
  • इसके बाद आपको LL Test Slot Online के ऑप्शन को क्लिक करके सबमिट के बटन पर क्लिक करना है।
  • इन सबके बाद आपको RTO ऑफिस जाकर ड्राइविंग टेस्ट देना है।
  • टेस्ट में पास होने के बाद आपको learning license दे दिया जाएगा।

FAQ related to Duplicate Driving Licence Process

Q1. Duplicate Driving Licence Process क्या है

Ans. Duplicate Driving Licence की पूरी प्रक्रिया ऊपर बताई गई है।

Q2. Driving Licence renewal fees क्या है

Ans. Driving Licence renewal fees 200 रूपए है.

PH Home Page Click Here