DU Phd Admission 2022: दिल्ली यूनिवर्सिटी में पीएचडी प्रवेश के लिए ऐसे करें आवेदन, यह है अंतिम तारीख

ऐसे विद्यार्थी जो DU PHD admission 2022 के लिए इंतजार कर रहे थे उनके लिए एक खुशखबरी सामने आई है, दरअसल बात यह है कि Delhi University Phd entrance Exam 2022-23 के आवेदन शुरू हो चुके हैं. अगर आपको दिल्ली यूनिवर्सिटी पीएचडी करने के इच्छुक हैं। तो आपको DU PHD entrance Exam तो अवश्य देना पड़ेगा। यहां आपकी जानकारी के लिए बता दें , की NTA के द्वारा DU Phd entrance Exam करवाया जाता है। 

DU PHD admission 2022
DU PHD admission 2022

जब आप इस परीक्षा को उत्तीर्ण कर लेते हैं तो फिर आप को इंटरव्यू के लिए आमंत्रित किया जाता है। इस पोस्ट में हम आपको DU PHD admission 2022 –  23 संबंधी विभिन्न जानकारियां जैसे DU PHD admission process , DU PHD admission fee, DU PHD admission इसलिए आपको हमारे साथ अन्य जानकारियां प्राप्त करने के लिए इस पोस्ट को लास्ट तक पढ़ना पड़ेगा। तो चलिए आइए, बिना देरी किए हुए आपको DU Phd Admission 2022 के बारे में विस्तार से समझाते हैं।

DU PHD admission 2022

दोस्तों सबसे पहली और सबसे जरूरी बात यह है, यदि आप DU Phd Admission 2022 में प्रवेश पाने के इच्छुक हैं तो आपको सबसे पहले DU Entrance exam 2022 से होकर गुजरना पड़ेगा। तथा जब आप डीयू पीएचडी प्रवेश परीक्षा में पास हो जाते हो तो आपको DU PHD admission 2022 इंटरव्यू के लिए बुलाया जाता है। इंटरव्यू में छात्रों को एंट्रेंस एग्जाम पास करने के उपरांत शॉर्टलिस्ट करके ही बुलवाया जाता है। इस लिस्ट में कई प्रकार की जानकारियां शामिल रहती हैं जैसे आपका इंटरव्यू कहां होने जा रहा है, आपका इंटरव्यू कितने बजे से होगा, आपको कौन कौन से डॉक्यूमेंट अपने साथ लेकर जाने हैं आदि अनेक प्रकार की जानकारियां आपके DU Phd Admission 2022 इंटरव्यू कॉल लेटर में शामिल होती हैं।

Join

इसके बाद संबंधित विभाग उन छात्रों की सूची प्रकाशित करते हैं, जिन्होंने DU PHD entrance Exam और साक्षात्कार उत्तीर्ण किया है। यह सूची व्यवहार अपने वेबसाइट पर अपलोड करने से पहले पास हुए छात्रों को ईमेल के माध्यम से पहुंचा देता है तथा 5 दिन पश्चात छात्रों को अपने प्रवेश लेने की पुष्टि करनी पड़ती है।

DU Phd Admission 2022 Overview

Article title DU Phd Admission 2022 
Course  PHD
Admission through Entrance Exam 2022
Purpose of Phd  To make research in any topic
Last date 20 June
Application fee 300 rs. For SC ,St and 750 rs for unreserved and obc 
Official website www.admissions.uod.ac.in 

How to represent with phd Interview 2022

 दोस्तों पीएचडी ही नहीं, चाहे कौन सा भी इंटरव्यू हो अगर आप उस इंटरव्यू को फेस करना चाहते हैं तो सबसे पहले आपके पास उत्साह और लगन होनी चाहिए उत्साह और लगन किसी भी प्रकार के इंटरव्यू को फेस करने के दो पहलू होते हैं। इसके बाद तीसरी चीज जो आती है वह होती है सही और उचित दिशा निर्देश, दोस्तों बिना दिशानिर्देश के आप कभी भी कुछ नहीं कर सकते। 

आपके जीवन में सही दिशा निर्देश होना काफी आवश्यक होता है। यही दिशा निर्देश आपको जीवन के प्रत्येक इंटरव्यू में हमेशा सफलता हासिल करवाएगा। यहां हम आपको कुछ टिप्स अर्थात दिशा निर्देश बताने जा रहे हैं जिनकी सहायता से DU PHD entrance Exam Interview को बड़ी आसानी से फेस कर पाएंगे।

DU Phd Admission 2022 tips 

  • दोस्तों सबसे पहली बात जो आती है कि आपको अपने साक्षात्कार स्थल पर समय से पहले और तनावमुक्त होकर एक अच्छे और सहज मस्तिष्क से जाना पड़ेगा।
  • इंटरव्यू के दिन दूसरी जो बात आती है वह होती है आपके कपड़े , आपके कपड़े काफी सिंपल और सहज होने चाहिए। आपके कपड़ो से कोई तड़क-भड़क नहीं उठनी चाहिए। इससे इंटरव्यू लेने वाले महानुभाव आपकी कार्य के प्रति गंभीरता को समझेंगे।
  • आपको जो भी बोलना है। आपको पूरे कॉन्फिडेंस से बोलना पड़ेगा। आपको अपनी बात एक निश्चित समय में पूरी करनी पड़ेगी। आप किसी बात को समझाने को लेकर अधिक समय नही लें 
  • आपको ज्यादा ओवर स्मार्ट बनने की कोई भी आवश्यकता नहीं है।
  • आपको एक निश्चित समय में ही अपनी बात को पूरे पैनल के सामने रखकर उन्हें समझा नी पड़ेगी।
  • अगर आपको किसी भी प्रकार के प्रश्नों को लेकर कोई शंका है या आप भ्रमित हैं तो आप अपने प्रोफेसर को जो आपका इंटरव्यू ले रहे हैं उनसे सीधे कहने की आवश्यकता पड़ेगी कि आपको उसके बारे में कम ज्ञान हैं, आपको अपने प्रोफेसर को घुमाने का प्रयास बिल्कुल नहीं करना है।

DU phd admission Important links 

PHD Application form : click here

DU Official website : click here

DU Admission portal: click here

How to apply for DU PHD entrance Exam 2022

  1. छात्रों को सबसे पहले  ऑफिशियल वेबसाइट www.admissions.uod.ac.in पर जाना पड़ेगा।
  2. इसके बाद आप ईमेल या मोबाइल नंबर की सहायता से अपना एक अकाउंट बनाने की कोशिश करें।
  3. अब आपको अपना व्यक्तिगत विवरण भरना पड़ेगा, तथा सभी डाक्यूमेंट्स अपलोड करने पड़ेंगे।
  4. अब आप आवेदन शुल्क का भुगतान करके सबमिट के बटन पर क्लिक करना।
  5. आप भविष्य के संदर्भ के लिए इसका एक प्रिंट आउट अवश्य निकाल लें।

DU Exam Pattern 2022

यहां आपकी जानकारी के लिए स्पष्ट कर दें कि DU phd exam pattern प्रत्येक परीक्षा के लिए अलग-अलग होगा, हर विषय के लिए अलग-अलग प्रश्न पत्रों का निर्माण होगा। 

  • DU phd entrance Exam 2022 पेन का पेपर द्वारा करवाई जाएगी।
  • यूजी और पीजी दोनों कोर्स इसके लिए अलग-अलग प्रपत्र होंगे।
  • विद्यार्थी 20 जून से पहले DU PHD admission के लिए आवेदन कर सकते हैं।
  • विद्यार्थी DU Phd Admission 2022 23 संबंधी ऑनलाइन पोर्टल https://www.admissions.uod.ac.in पर आवेदन कर सकते हैं।
  • एससी एसटी आदि वर्गों के लिए आवेदन फीस ₹300 रखी गई है जबकि अन्य अनारक्षित वर्गों ओबीसी तथा ईडब्ल्यूएस आदि के लिए आवेदन फीस 750 रुपए रखी गई है।
  • यह शुल्क प्रत्येक विषय के लिए मान्य होगा।

FAQs related DU Phd entrance Exam 2022

प्रश्न 1 DU Phd entrance Exam 2022 ऑनलाइन अप्लाई करने की ऑफिशल वेबसाइट क्या है?

उत्तर DU Phd entrance Exam 2022 ऑनलाइन अप्लाई करने की ऑफिशल वेबसाइट www.admissions.uod.ac.in है।

प्रश्न 2 DU Phd entrance Exam 2022 के लिए कितने आवेदन फीस रखी है?

उत्तर डीयू पीएचडी एंट्रेंस एग्जाम 2022 के लिए ₹300 एससी और एसटी उम्मीदवारों से तथा 750 रुपए अनारक्षित तथा ओबीसी वर्ग के उम्मीदवारों के लिए रखे गए हैं।

OFFICIAL WEBSITE CLICK HERE
JOIN TELEGRAM GROUP CLICK HERE
PHYSICSHINDI HOME CLICK HERE