मध्यप्रदेश ताजा खबर

ड्रोन स्कूल : छह महीने के सर्टिफिकेट कोर्स से 30 हजार तक पा सकते हैं वेतन (Drone School opens in MP)

ड्रोन स्कूल : छह महीने के सर्टिफिकेट कोर्स से 30 हजार तक पा सकते हैं वेतन

ग्वालियर एमआइटीएस में ड्रोन एक्सीलेंसी सेंटर होगा शुरू- 

Join

प्रदेश के पांच जिलों में ड्रोन स्कूल शुरू करने की घोषणा नागरिक उड्डयन मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया ने की है, जिसके बाद ड्रोन के उपयोगों पर व्यापक चर्चा का दौर शुरू हो गया है। ड्रोन मेले में शामिल अधिकारियों ने बताया कि ड्रोन स्कूलों में छह महीने का सर्टिफिकेट कोर्स होगा। खास बात यह है कि इस सर्टिफिकेट कोर्स को करने के लिए कोई विशेष योग्यता की आवश्यकता नहीं होगी, बल्कि 10वीं, 12वीं पास विद्यार्थी इस कोर्स को करके ड्रोन चलाने के लिए सर्टिफिकेट व पायलट लाइसेंस ले सकेंगे। जिसके बाद उन्हें 20 से 30 हजार रुपये तक के वेतन पर नौकरी मिल सकेगी। निजी स्कूल भी इस सर्टिफिकेट कोर्स को शुरू कर सकेंगे।

स्वास्थ्य, व्यवसाय, रक्षा व कृषि क्षेत्र में ड्रोन का मुख्य रूप से इस्तेमाल होगा। ऐसे में करीब तीन लाख नए रोजगार ड्रोन के कारण सृजित हो सकेंगे। इतना ही नहीं, स्पाइस जेट के निवेशक अजय शाह द्वारा लांच ड्रोन से दुर्गम स्थानों पर भी सामान पहुंचाया जाएगा। देश में जल्द ही ड्रोन एयरलाइन शुरू करने की बात कही।

Drone School opens in MP
Drone School opens in MP

सिलेबस में शामिल होगा ड्रोन

ग्वालियर, इंदौर, भीपाल, जबलपुर एवं सतना में ड्रोन स्कूल खोलने के साथ ही ग्वालियर के माधव इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलाजी एड साइंस (एमआइटीएस) में ड्रोन एक्सीलेसी सेंटर शुरू करने की घोषणा भी सिंधिया ने की थी।

एमआइटीएस ग्वालियर के प्रोफेसर एवं हेड कंप्यूटर साइंस विभाग डा. मनीष दीक्षित ने बताया कि एमआइटीएस का आइजी ड्रोन कंपनी से एमओयू हुआ है। करार के तहत ड्रोन से जुड़ी तमाम तकनीक को विस्तृत किया जाएगा। ड्रोन संचालन बतकनीकी पहलुओं का प्रशिक्षण विद्यार्थियों को दिया जाएगा। कंपनी द्वारा विद्यार्थियों के लिए प्रोजेक्ट भी उपलब्ध कराए जाएंगे, जिन पर विद्यार्थियों द्वारा भौतिक रूप से काम किया जाएगा।

मध्य प्रदेश की सभी खबरों के लिए गूगल पर सर्च करें physicshindi.com तथा अपने दोस्तों के साथ शेयर करना ना भूलें।

You may also like

Comments are closed.