Driving license rules 2022: अब ड्राइविंग लाइसेंस बनवाना हुआ और भी आसान, सरकार ने जारी किए नए नियम, देखें पूरी रिपोर्ट

Driving license rules 2022मित्रों अगर आपके पास 2 पहिया या चार पहिया वाहन हैं, और अगर आप चाह रहे हैं कि अपना ड्राइविंग लाइसेंस रिन्यू करा लें या अपना नया ड्राइविंग लाइसेंस ( driving license rules 2022) बनवा लें तो फिर आपको हमारे द्वारा प्रदत्त इस आर्टिकल( driving license rules 2022)  को अवश्य पढ़ना चाहिए क्योंकि यह आर्टिकल ( driving license rules ) सिर्फ आप ही के लिए है गौरतलब है कि सरकार ने ड्राइविंग लाइसेंस बनवाने के नियमों में काफी फेरबदल किया है इससे आपका फायदा होना निश्चित है अगर यह नियम लागू हो जाते हैं तो फिर आपको ड्राइविंग लाइसेंस बनवाने के लिए आरटीओ ऑफिस के चक्कर नहीं काटने पड़ेंगे और ड्राइविंग लाइसेंस बनवाना पहले की अपेक्षा और अधिक आसान हो जाएगा।

Driving license rules 2022

सबसे बड़ी बात यह है कि अब आपको अपना ड्राइविंग लाइसेंस बनवाने के लिए आरटीओ ऑफिस में टेस्ट देने का इंतजार नहीं करना पड़ेगा यदि आप अपना ड्राइविंग लाइसेंस बनवाना चाहते हैं तो आपको सिर्फ किसी भी मान्यता प्राप्त ड्राइविंग ट्रेनिंग स्कूल में जाकर सिर्फ रजिस्ट्रेशन ( driving license rules 2022) करवाना होगा। जब आप इस मान्यता प्राप्त स्कूल से ट्रेनिंग ले लेंगे तो इस स्कूल से आपके लिए एक टेस्ट पास करने का सर्टिफिकेट बनाया जाएगा इस सर्टिफिकेट के आधार पर आपका ड्राइविंग लाइसेंस ( driving license rules 2022) बनकर तैयार हो जाएगा।

Driving license new rules 2022

दोस्तों अगर आप अपना ड्राइविंग लाइसेंस( driving license New rules 2022)  बनवाना चाहते हैं तो सबसे पहले आपको किसी भी मान्यता प्राप्त ड्राइविंग ट्रेनिंग स्कूल में रजिस्ट्रेशन करवाकर इस स्कूल से एक टेस्ट पास करना होगा इस टेस्ट के लिए ड्राइविंग लाइसेंस जारीकर्ता मंत्रालय की तरफ से शिक्षा पाठ्यक्रम बनाया गया है इस शिक्षण पाठ्यक्रम( driving license new rules)  को दो हिस्सों में बांटा गया है पहला है थ्योरी दूसरा है प्रैक्टिकल लाइट मोटर व्हीकल के लिए कोर्स की अवधि 4 हफ्ते निर्धारित की गई है यह कोर्स 29 घंटे में पूरा होगा 29 घंटों में आपको 8 घंटे थ्योरी पढ़ाई जाएगी तथा बाकी के 21 घंटे आपको प्रैक्टिकल देना होगा प्रैक्टिकल में आपको सड़क हाईवे शहर के किनारे  गांव के रास्ते रेवर्सिंग और पार्किंग आदि का ज्ञान प्राप्त करना होगा.

Driving license rules 2022
Driving license rules 2022

 

Parivahan driving license 2022

जो लोग मोटरबाइक ट्रेनिंग सेंटर( parivahan driving license 2022)  खोलने के लिए इच्छुक हैं उनके लिए सड़क और परिवहन मंत्रालय की तरफ से ट्रेनिंग सेंटर के लिए कुछ गाइडलाइन निर्धारित की गई है मोटर परिवहन ट्रेनिंग सेंटर खोलने के लिए आपको इनकार गाइडलाइन का पालन करना बहुत जरूरी है।

  • यदि आप दो पहिया तीन पहिया और अन्य हल्के मोटर वाहनों के ट्रेनिंग सेंटर खोलने के इच्छुक हैं तो आपके पास कम से कम 5 बीघा जमीन होनी चाहिए इसके अलावा यदि आप भारी यात्री वाहन या भारी माल वाहन का ट्रेनिंग सेंटर खोलना चाहते हैं तो आपके पास 10 बीघा जमीन होनी चाहिए।
  • और व्यक्ति जो ट्रेनिंग देगा उसे कम से कम 12वीं पास जरूरी है और उस ट्रेनर के पास कम से कम 5 साल पुराना ड्राइविंग का अनुभव होना चाहिए।
  • ट्रेनिंग सेंटर पर बायोमैट्रिक सिस्टम होना बहुत जरूरी है।
  • दो पहिया तीन पहिया या हल्के मोटर वाहनों के लिए 29 घंटे कोर्स की अवधि होगी इस कोर्स में 8 घंटे थ्योरी पढ़ाई जाएगी तथा शेष 21 घंटे प्रैक्टिकल करवाया जाएगा।
  • मीडियम और हैवी व्हीकल मोटर व्हीकल के लिए 48 दिनों में 38 घंटे कोर्स की अवधि निर्धारित की गई है इसमें 8 घंटे थ्योरी पढ़ाई जाएगी और बाकी के 31 घंटे का प्रैक्टिकल होगा।
  • परिवहन डिपार्टमेंट ने ड्राइविंग सेंटर के पाठ्यक्रम को दो हिस्सों में बांटा गया है यह दो हिस्से हैं थ्योरी और प्रैक्टिकल।

Documents required for driving license in UP

यदि आप ड्राइविंग लाइसेंस ऑनलाइन( driving license documents)  बनवाने के अचूक हैं तो इसके लिए आपको कुछ दस्तावेजों की आवश्यकता पड़ेगी यह महत्वपूर्ण दस्तावेज इस प्रकार हैं।

Join
  • निवास प्रमाण पत्र
  • आधार कार्ड
  • राशन कार्ड
  • पैन कार्ड
  • जन्मतिथि प्रमाण के लिए कक्षा 10 की मार्कशीट जन्म प्रमाण पत्र या पहचान पत्र
  • हस्ताक्ष
  • मोबाइल नंबर
  • लर्निंग लाइसेंस नंबर
  • पासपोर्ट साइज फोटो
  • आदी

Driving license online 

अगर आप दो पहिया तीन पहिया या कोई भारी वाहन चलाते हैं तो आपके लिए ड्राइविंग लाइसेंस ( driving license online ) का होना बहुत जरूरी है अगर आपके पास ड्राइविंग लाइसेंस नहीं होगा तो आपकी गाड़ी का चालान कर दिया जाएगा हालांकि अव ड्राइविंग लाइसेंस ( driving license online ) पहले की अपेक्षा बनवाना काफी आसान है इसमें अब आपको आरटीओ के पास जाने की बिल्कुल जरूरत नहीं है पहले ड्राइविंग लाइसेंस बनवाने के लिए लोगों को टेस्ट पड़ता था लेकिन अब नए नियमों के आने के बाद ड्राइविंग लाइसेंस बनवाने के लिए कोई टेस्ट नहीं देना पड़ेगा। और ना ही महीनों इंतजार करना पड़ेगा। नए नियमों के मुताबिक कुछ ही दिनों में आप का ड्राइविंग लाइसेंस बन के तैयार हो जाएगा।

Driving license features 2022

  • ड्राइविंग लाइसेंस पर उस ऑफिस का नाम होता है जहां पर यह बना होता है और जहां से यह जारी होता है। यह बात यह जान ने के लिए जरूरी होती है कि किसी प्रकार की कार्यवाही के लिए कहां संपर्क करें।
  • ड्राइविंग लाइसेंस पर एक अद्वितीय पंजीकरण संख्या होती है।
  • ड्राइविंग लाइसेंस पर मोहर और हस्ताक्षर होते हैं जहां से यह जारी होता है।
  • ड्राइविंग लाइसेंस कई जगह दस्तावेजों की तरह प्रयुक्त होता है जो कि आपकी निजी पहचान बताता है।

Types of driving license

ड्राइविंग लाइसेंस निम्न  चार प्रकार के होते हैं।

  1. Learning driving license स्थाई ड्राइविंग लाइसेंस प्राप्त करने से पहले आपको लर्निंग ड्राइविंग लाइसेंस प्राप्त करना पड़ता है यह ड्राइविंग लाइसेंस 6 महीने की अवधि का होता है 6 महीने की अवधि के बाद आपको परमानेंट ड्राइविंग लाइसेंस मिल जाता है। लर्निंग ड्राइविंग लाइसेंस आपको ड्राइविंग संबंधी स्किल्स को सीखने का अवसर प्रदान करता है।
  2. Permanent driving license जब आप लर्निंग ड्राइविंग लाइसेंस में अपना वाहन चलाना पूर्णतया सीख चुके होते हो अर्थात अपने वाहन पर अपना हाथ साफ कर चुके होते हो तब आपको परमानेंट ड्राइविंग लाइसेंस जाता है।
  3. Commercial driving license कमर्शियल ड्राइविंग लाइसेंस उन लोगों के लिए होता है जो भारी-भरकम वाहन चलाते हैं जैसे ट्रक बस मैक्स इत्यादि इन वाहनों में सवारी गाड़ी और मालगाड़ी दोनों प्रकार के वाहन आते हैं ।
  4. International driving license अंतर्राष्ट्रीय ड्राइविंग लाइसेंस नाम से स्पष्ट है किसका प्रयोग किस देश से बाहर जाने के लिए वाहनों के एक परमिट के रूप में होता है अंतर्राष्ट्रीय ड्राइविंग लाइसेंस सिर्फ 1 वर्ष के लिए ही बैठे होता है।

FAQs related driving license rules 

प्रश्न 1 ड्राइविंग लाइसेंस कितने प्रकार के होते हैं ?

उत्तर ड्राइवर लाइसेंस चार प्रकार के होते हैं

  • लर्निंग ड्राइविंग लाइसेंस
  • परमानेंट ड्राइविंग लाइसेंस
  • कमर्शियल ड्राइवर लाइसेंस
  • इंटरनेशनल ड्राइविंग लाइसेंस

प्रश्न 2 सरकार ने ड्राइविंग लाइसेंस नियमों में क्या बदलाव किया है ?

उत्तर सरकार ने पहले की तरह ड्राइविंग लाइसेंस बनवाने के लिए आरटीओ ऑफिस के चक्कर काटने बंद करवा दिए हैं अब आपको सिर्फ एक टेस्ट पास करना होगा वह टेस्ट आपका 29 घंटे का होगा 29 घंटे के टेस्ट में आप का 21 घंटे का प्रैक्टिकल टेस्ट होगा तथा 8 घंटे का  थ्योरी आपको पढ़ाई जाएगी।

प्रश्न 3 अगर मैं ड्राइविंग लाइसेंस सेंटर खोलना चाहता हूं तो मुझे कितनी जमीन की आवश्यकता पड़ेगी ?

उत्तर अगर आप ड्राइविंग लाइसेंस सेंटर खोलने के इच्छुक हैं तो आप को कम से कम 5 बीघा जमीन की आवश्यकता पड़ेगी ।

दोस्तों आशा करते हैं कि आपको हमारे द्वारा प्रदान की जानकारी ( driving license rules 2022) पसंद आई होगी यदि आपके इस जानकारी के विषय में कुछ सवाल जवाब हो तो मैं कमेंट मैं लिख भेजें हम जल्दी ही आपके सवालों के उत्तर देंगे आगे इसी प्रकार ( driving license rules) की अन्य ताजा अपडेट पाने के लिए फॉलो करें लाइक शेयर और कमेंट करना ना भूलें।

TELEGRAM GROUP CLICK HERE
PHYSICSHINDI HOME CLICK HERE