Driving License new rules 2022: ड्राइविंग लाइसेंस बनवाना हुआ अब और भी आसान, जानिए इस रिपोर्ट में

यदि आपके पास भी दो पहिया या चार पहिया वाहन है तो हम जिस खबर के बारे में बात कर रहे हैं वह खबर आपके लिए बड़े काम की हो सकती है। दोस्तों यदि आपने अभी तक ड्राइविंग लाइसेंस के लिए अप्लाई नहीं किया है क्या आप का अभी तक ड्राइविंग लाइसेंस नहीं बन पाया है तो अब आपको परेशान होने की कोई जरूरत नहीं है अभी हाल ही में Driving license new rules 2022 संबंधी नए नियम में अब आपके लिए। दोस्तों अगर आपकी आयु 18 वर्ष से ऊपर है तो आप ड्राइविंग लाइसेंस के लिए पात्र हैं यदि आपके पास अभी भी कोई ड्राइविंग लाइसेंस नहीं है और अगर आप चाहते हैं कि आपका भी ड्राइविंग लाइसेंस बन जाए तो आपको सबसे पहले जाना होगा की ड्राइविंग लाइसेंस बनवाने के क्या तरीके हैं।

तो उन तौर-तरीकों को जानने के लिए आपको हमारा आर्टिकल Driving license new rules 2022 को बड़े ध्यान से पढ़ना होगा यहां हम आपको बताने वाले हैं, कि आप किस प्रकार अपना driving license के लिए आवेदन करेंगे। मित्रों आज की पोस्ट में हम आपको बताने वाले हैं। Driving license new rules 2022 , Driving license 2022 new update , driving license new rules overview , new rules of driving license 2022 , driving license after learning license आदि के बारे में हम आपको बताने वाले हैं, इसलिए हमारी पोस्ट को अंत तक अवश्य पढ़ें।

Driving license new rules 2022

दोस्तों , हाल ही में ऐसा संज्ञान में आ रहा है, कि ड्राइविंग लाइसेंस हेतु परिवहन मंत्रालय ने नियम बदल दिए हैं।  driving license new rules 2022 यह है, कि अब से आपको ड्राइविंग लाइसेंस बनवाने के लिए आरटीओ ऑफिस नहीं जाना पड़ेगा। आपको बिना आरटीओ ऑफिस जाए ड्राइविंग लाइसेंस के लिए आवेदन कर सकते हैं। पहले हम आप driving license बनवाने के लिए आरटीओ ऑफिस के चक्कर काटते फिरते थे। पैरों की चप्पले घिस जाती थी , लेकिन ड्राइविंग लाइसेंस नहीं बन पाता था। लेकिन अब driving license new rules 2022 बहुत आसान है दोस्तों परिवहन मंत्रालय ने ड्राइविंग लाइसेंस बनवाने के लिए नियमों में काफी बदलाव किए हैं आपको जानना बहुत जरूरी है कि क्या-क्या बदलाव हुए हैं। तो फिर जो नए नए बदलाव हुए हैं उनको जानने के लिए आपको इस आर्टिकल के अंत तक रहना पड़ेगा।

Join

Driving license 2022 new update 

दोस्तों , आपको यह जानकर बड़ी खुशी होगी, कि जो driving license 2022 new update प्रकाश में आई है। उसके अंतर्गत आपको अपना ड्राइविंग लाइसेंस बनवाने के लिए तनिक भी परेशान नहीं होना पड़ेगा और आपको इसके साथ साथ टेस्ट देने की भी कोई आवश्यकता नहीं होगी। क्योंकि पहले नियम यह था जिस युवा को टू व्हीलर या फोर व्हीलर या सिक्स व्हीलर कार ड्राइविंग लाइसेंस बनवाने के लिए उसी व्हीकल का टेस्ट देना पड़ता था। और तब उसके नाम पर पास होने के बाद  driving license बना दिया जाता था। लेकिन अब ऐसा बिल्कुल नहीं है बस आपको किसी मान्यता प्राप्त मोटर ट्रेनिंग स्कूल से ट्रेनिंग ले करके एक सर्टिफिकेट प्राप्त करना होगा इसी सर्टिफिकेट के आधार पर आपको ड्राइविंग लाइसेंस दिया जाएगा।

Driving license new rules 2022 Overview

Article name Driving license new rules 2022
Objective To issue or renew driving license
Course duration 29 hours
Course distribution 21 hours for practical exam and 8 hours for theory exam 
Year 2022
New rule will come into force on  1 july 2022
Official website www.parivahan.gov.in 
Driving license new rules 2022
Driving license new rules 2022

New rules of driving license 2022

  • सबसे पहली बात तो यह है कि अब से driving license 2022 बनवाने के लिए किसी भी वाहन चालक को किसी प्रकार का ड्राइविंग टेस्ट देने की कोई भी आवश्यकता नहीं होगी।
  • बस आपको केवल मोटर ट्रेनिंग स्कूल से एक सर्टिफिकेट प्राप्त करने की आवश्यकता पड़ेगी।
  • फिर आपको ड्राइविंग लाइसेंस बनवाने के लिए किसी भी आरटीओ ऑफिस जाने की कोई आवश्यकता नहीं है आप अपने घर से ही यह काम कर पाएंगे।

Driving license new rules 2022 pdf

  •  कोई युवा जो किसी  ट्रेनर से ड्राइविंग की ट्रेनिंग लेगा उस ट्रेनर के पास कम से कम 12वीं का सर्टिफिकेट होना जरूरी है। और उस ट्रेनर के पास कम से कम 5 वर्ष का ड्राइविंग अनुभव होना चाहिए।
  • उस ट्रेनर को यातायात नियमों की जानकारी भली-भांति होनी चाहिए।
  • कोई भी ट्रेनर जो किसी युवा को ड्राइविंग लाइसेंस देने के लिए दो पहिया ,तीन पहिया ,चार पहिया, या अन्य कोई भी, मोटर चलाने की ट्रेनिंग दे रहा है, उस के पास कम से कम एक एकड़ अर्थात 5 बीघा जमीन होनी आवश्यक है।
  • अगर कोई ट्रेनर ड्राइविंग ट्रेनिंग स्कूल अथवा सेंटर चलाने की सोच रहा है और वह हेवी मोटर वाहन या यात्री वाहन की ट्रेनिंग देने की सोच रहा है तो उसके पास कम से कम 2 एकड़ जमीन अर्थात 10 बीघा जमीन होनी आवश्यक है।
  • परिवहन मंत्रालय द्वारा एक शिक्षण पाठ्यक्रम जारी किया गया है इसके अंतर्गत हल्के मोटर वाहन चलाने के लिए आप को अधिकतम 4 हफ्ते अर्थात 28 से 32 दिन के एक पाठ्यक्रम में हिस्सा लेना पड़ेगा यह पाठ्यक्रम 29 घंटों का होगा।
  • इन ड्राइविंग सेंटर्स के पाठ्यक्रम दो भागों में बांटे होंगे, पहला भाग होगा प्रैक्टिकल का और दूसरा भाग होगा थ्योरी का।
  • 21 घंटों की ट्रेनिंग राजमार्गों , ग्रामीणों सड़कों ,पार्किंग ,डाउनहिल ,चढ़ाई आदि पर गाड़ी चलाने के लिए उपलब्ध कराई जाएगी। इन 29 घंटों में 21 घंटे प्रैक्टिकल अर्थात गाड़ी चलाने की ट्रेनिंग होगी और 8 घंटे थ्योरी कंप्लीट कराई जाएगी।

RTO new rules for driving license 2022

दोस्तों , अगर आप भी अपना ड्राइविंग लाइसेंस बनवाने के लिए आरटीओ ऑफिस में कतार में लगे हैं, तो हम आपको स्पष्ट कर दें कि अब आपको उस कतार में लगने की बिल्कुल भी आवश्यकता नहीं है। आप बस अपने किसी पास के ड्राइविंग स्कूल में जाकर ड्राइविंग की ट्रेनिंग ले सकते हैं और ट्रेनिंग लेने के बाद आप वहीं से अपना ड्राइविंग लाइसेंस बनवा सकते हैं पर हां एक बात ध्यान रखना जरूरी है कि आप सिर्फ किसी मान्यता प्राप्त ड्राइविंग ट्रेनिंग स्कूल में ही ट्रेनिंग ले अन्यथा आपकी मोटर ड्राइविंग ट्रेनिंग किसी काम की नहीं रहेगी।

सबसे पहले यह सुनिश्चित कर लें आप जिस मोटर ड्राइविंग ट्रेनिंग स्कूल में ट्रेनिंग ले रहे हैं वह गवर्नमेंट सर्टिफाइड है या नहीं। जब आपकी ड्राइविंग ट्रेनिंग पूरी हो जाती है तब आपको उसी स्कूल में टेस्ट देना पड़ेगा अगर आप इस टेस्ट में सफल हो जाते हो, तो आपको इस ट्रेनिंग स्कूल से एक सर्टिफिकेट प्रदान किया जाएगा। इस सर्टिफिकेट के आधार पर ही आपको ड्राइविंग लाइसेंस बनवा कर दिया जाएगा और हां एक बात और आपका ड्राइविंग लाइसेंस आपके घर तक पोस्ट द्वारा पहुंच जाएगा।

FAQs related driving license new rules 2022

प्रश्न 1 क्या आप परिवहन मंत्रालय द्वारा ड्राइविंग लाइसेंस संबंधी नए नियम जारी कर दिए गए हैं या नहीं?

उत्तर परिवहन मंत्रालय द्वारा ड्राइविंग लाइसेंस संबंधी नए नियम अभी तक जारी नहीं किए गए हैं। नए नियम 1 जुलाई 2022 से जारी किए जाएंगे।

प्रश्न 2 हमें ड्राइविंग लाइसेंस बनवाने के लिए आरटीओ ऑफिस जाने से किस प्रकार राहत मिलेगी?

उत्तर मित्रों, अब आपको अपना ड्राइविंग लाइसेंस बनवाने के लिए आरटीओ ऑफिस जाने की बिल्कुल भी आवश्यकता नहीं है क्योंकि अब आप अपना ड्राइविंग लाइसेंस किसी मान्यता प्राप्त मोटर ड्राइविंग ट्रेनिंग स्कूल से ट्रेनिंग करके सर्टिफिकेट प्राप्त करके हासिल कर पाएंगे। बस आपको 29 घंटों की एक ट्रेनिंग देनी होगी। इन्हें 29 घंटों में 21 घंटे प्रैक्टिकल ट्रेनिंग और 8 घंटे थ्योरी ट्रेनिंग होगी।

TELEGRAM GROUP CLICK HERE
PHYSICSHINDI HOME CLICK HERE