ड्राइविंग लाइसेंस के लिए नए नियम : अब Driving licence के लिए RTO में कोई टेस्ट नहीं होगा

Driving license new rules 2021 -22

नमस्कार दोस्तों इस बर्ष ड्राइविंग लाइसेंस के लिए नए नियम जारी किये गए है जो की भारत सरकार द्वारा जारी किये गए है दोस्तों सबसे पहले जानना जरुरी है की  Driving license क्या है और क्यों जरुरी है तो बता दे हम कोई भी वाहन चाहे two wheeler हो या four wheeler सभी के लिए  Driving license जरुरी है बिना लाइसेंस के किसी भी व्यक्ति को वाहन चलाने की अनुमति नहीं है दोस्तों यदि हम मध्यप्रदेश की बात करें तो यहाँ पर transport विभाग लाइसेंस जारी करता है यदि हम Driving license बवाना चाहते है तो हमे ऑनलाइन आवेदन देना होता है और बाद में टेस्ट देना होता है पर अब आपको टेस्ट नहीं देना है क्योकि अभी इसे लेकर केंद्रीय सड़क परिवहन और हाईवे मंत्रालय द्वारा नियम में कुछ बदलाब किये गए है जिसके बारें में हम आपको बताने वाले है.

Driving license new rules 2021-22
Driving license new rules 2021-22

भारत में ड्राइविंग लाइसेंस बनवाने के लिए नए-नए लागू हो गए हैं। इसके तहत किसी को भी परिवहन ऑफिस  जाकर test नहीं देना होगा। केंद्रीय सड़क परिवहन और हाईवे मंत्रालय के द्वारा Notification जारी कर दिया गया है। ड्राइविंग लाइसेंस के न्यू रूल्स तत्काल प्रभाव से लागू हो गए हैं आपको बता दे कि अब यदि हम ड्राइविंग लाइसेंस बनवाना चाहते है तो किसी भी ड्राइविंग स्कूल से ट्रेनिंग ले सकते है और स्कूल का टेस्ट पास करना होगा।  ट्रेनिंग स्कूल का सर्टिफिकेट Driving license के लिए वैलिड डॉक्यूमेंट माना जाएगा. दोस्तों बता दे की पहले ट्रेनिंग लेने के बाद भी RTO ऑफिस के चक्कर लगाना पड़ता था अधिक आवेदन के कारण यह निर्णय लिया गया है. 

Join

ड्राइविंग ट्रेनिंग सेंटर्स की गाइडलाइंस और शर्तें

यदि आप ड्राइविंग लाइसेंस बनवाना चाहते है तो कुछ शर्ते है जो की ड्राइविंग स्कूल के लिए होगी 
1. अधिकृत एजेंसी सुनिश्चित करेगी की वाहनों के ट्रेनिंग सेंटर्स के पास एक एकड़ जमीन हो, मध्यम और भारी वाहनों के लिए सेंटर्स के पास दो एकड़ जमीन होनी चाहिए।
2. ट्रेनर के पास कम से कम 12वीं कक्षा उतीर्ण और पांच वर्ष का ड्राइविंग अनुभव होना चाहिए।
3. सरकार द्वारा एक पाठ्यक्रम निर्धारित किया गया है। हल्के मोटर वाहन चलाने के लिए सिलेब्स की अवधि चार हफ्ते होगी। पाठ्यक्रम को दो हिस्सों में बांटा जाएगा। जिसमें थ्योरी और प्रैक्टिल शामिल है।

ऑनलाइन ड्राइविंग लाइसेंस के लिए कैसे अप्लाई करें 

दोस्तों आपको ऑनलाइन ड्राइविंग लाइसेंस बनवाने के लिए अब rto ऑफिस नहीं जाना है आप किसी भी ड्राइविंग स्कूल में एडमिशन ले सकते है उसी स्कूल से आपको certificate दे दिया जायेगा जो सभी जगह मान्य होगा. 

Driving License 2022 के लिए दस्तावेज 

ड्राइविंग लाइसेंस Online बनाने के लिए कुछ दस्तावेजों की आवश्यकता होती हैं। जो की इस प्रकार है. 

आधार कार्ड
निवास प्रमाण पत्र
पते का सबूत ( राशन कार्ड, पेन कार्ड, बिजली का बिल )
जन्म तिथि का प्रमाण पत्र ( आप अपने जन्म तिथि प्रमाण पत्र के लिए 10th की मार्कशीट, जन्म प्रमाण पत्र, पहचान पत्र दे सकते है )
पासपोर्ट साइज फोटो
हस्ताक्षर
लर्निंग लाइसेंस नंबर
मोबाइल नंबर

Driving License 2022 आवेदन के लिए निर्धारित पात्रता

उम्मीदवार भारत का स्थायी नागरिक होना चाहिए।
उम्मीदवार 18 वर्ष से ऊपर होना चाहिए।
मानसिक रूप से स्वस्थ होना चाहिए।
बिना गियर वाले वाहन चालक के लिए 16 वर्ष के उम्मीदवार आवेदन करने के पात्र होगा।
परिवार की रजामंदी होनी आवश्यक है।
आवेदनकर्ता को ट्रेफिक नियमो के बारे में पता होना चाहिए।
गियर वाले वाहन के लिए आवेदनकर्ता की आयु 18 वर्ष या इससे ऊपर होनी चाहिए।

Please visit physicshindi.com for more information and also visit our YouTube channel physics Hindi for videos.