Driving License New Rule 2022- ड्राइविंग लाइसेंस का झंझट खत्म, पुलिस नहीं पकड़ेगी

Driving License New Rule 2022 – ऐसा हर किसी के साथ हो चुका है कि जब आप कहीं बाहर जाते हैं। तो जल्दी-जल्दी के कारण अपने जरूरी कागजात भूल जाते हैं। जिनमें ड्राइविंग लाइसेंस भी शामिल होता है। जब आप आधे रास्ते में होते हैं तब आप को ध्यान में आता है कि आप अपना ड्राइविंग लाइसेंस घर पर ही भूल आए हैं। तो फिर आपको हर समय पुलिस का डर लगा रहता है। कि कहीं वाहनों की चेकिंग ना मिल जाए। इस चक्कर में आप और आप जैसे लोग अब तक हजारों रुपए का चालान कटवा चुके हैं।

Driving License New Rule 2022

लेकिन अब आपको घबराने की बिल्कुल भी जरूरत नहीं है। क्योंकि ट्रैफिक पुलिस वाले अब आपका चालान नहीं काटेंगे। क्योंकि अब आपके पास एक ऐसा उपाय है। कि आप ड्राइविंग लाइसेंस की फिजिकल कॉपी साथ रखे बिना भी कहीं भी आ जा सकते हैं। और चालान होने से भी बच सकते हैं। बस आपके पास स्मार्टफोन होना चाहिए। फिर आप को डरने और घबराने की कोई जरूरत नहीं है। अब हमारे देश में भी तकनीकी का प्रसार होने लगा है। इस तकनीकी को अपनाने के बाद हम इस तरह के जिन झंझट से बच सकते हैं।

Driving license documents details 2022

कई बार आप अपने साथ ड्राइविंग लाइसेंस लाना भूल जाते हैं। और अपना बाइक का चालान कटवा लेते हैं। तो अब आपको चिंता करने की कोई जरूरत नहीं है। आपके लिए खुशखबरी है। यदि आप किसी कारणवश अपना ड्राइविंग लाइसेंस घर पर भूल जाते हैं। और इसी दौरान आपके वाहन की चेकिंग हो जाती है। फिर भी ट्रैफिक पुलिस आपका चालान नहीं कर पाएगी।  क्योंकि आपके पास ऐसा एक ऑप्शन होगा।  जिसके बदोलत आप बिना ड्राइविंग लाइसेंस की फिजिकल कॉपी साथ रखे हुए ट्रैफिक चालान से बच पाएंगे। बशर्ते आपके पास एक स्मार्टफोन होना चाहिए। तकनीकी ने आपकी इस समस्या का समाधान कर दिया है।

Driving license ke liye documents 2022

क्योंकि तकनीकी ने आपका रास्ता अब आसान कर दिया है। क्योंकि अब आपको कोई जरूरत नहीं है कि आप अपना ड्राइविंग लाइसेंस अपने साथ ही ले जाएं। लेकिन फिर भी ड्राइविंग लाइसेंस बनवाना बहुत जरूरी है। क्योंकि ड्राइविंग लाइसेंस सरकार का दिया हुआ एक पास होता है। कि आपको फला फला वाहन चलाना आता है। इसकी वर्ड में हम आपको बताएंगे, कि ड्राइविंग लाइसेंस बनवाने के लिए कौन कौन से डॉक्यूमेंट लगते हैं।

1.   उम्र सत्यापन के लिए

● जन्म प्रमाण पत्र
● पैन कार्ड
● पासपोर्ट
● दसवीं कक्षा की मार्कशीट
● ट्रांसफर सर्टिफिकेट

2.   पते के प्रमाण के लिए

● पासपोर्ट
● आधार कार्ड
● निजी ग्रह कागजात
● बिजली का बिल
● एलआईसी बॉन्ड
● वोटर आईडी कार्ड
● राशन कार्ड

3. अन्य कागजात

● 6 पासपोर्ट साइज फोटो लर्निंग लाइसेंस के लिए
● एक पासपोर्ट साइज फोटो मुख्य ड्राइविंग लाइसेंस के लिए
● प्रार्थना पत्र फीस
● गैस बिल
● बिजली बिल
● मेडिकल सर्टिफिकेट 40 वर्ष के ऊपर के व्यक्तियों के लिए

m-parivahan online driving 2022 Overview

Article Driving License New Rule 2022
Application Name Digilocker App
Authority Indian Government
एप्लीकेशन कार्य विभिन्न कंपलसरी डाक्यूमेंट्स की पीडीएफ कॉपी सुरक्षित रखना
DIGILOCKER Full Form Digital Locker
Year 2022
Official Website digilocker.gov.in
Driving License New Rule 2022
Driving License New Rule 2022

How to apply for driving license 2022

1. सबसे पहले आपको आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।
2. मेन पेज पर ऑनलाइन सर्विसेज टैब पर क्लिक करना होगा।
3. अपने राज्य का चयन करना होगा जहां से आप ड्राइविंग लाइसेंस बनवा रहे हो।
4. दाएं शीर्ष पर एप्लीकेशन स्टेटस पर क्लिक करना होगा।
5. अपने बारे में संपूर्ण जानकारी एप्लीकेशन नंबर डेट ऑफ बर्थ और कैप्चा कोड एंटर करने होंगे।
6. इसके बाद इस एप्लीकेशन को सबमिट करना होगा।
7. और भविष्य के लिए एक प्रिंट आउट निकाल कर रखना होगा।

Digilocker a main solution 2022

दोस्तों आप लोगों में से बहुत कम ही शायद इस ऐप के बारे में जानते होंगे। डिजी लॉकर एक ऐसा दस्तावेज संग्राहक एप्लीकेशन है। जो सरकार द्वारा मान्यता प्राप्त एप्लीकेशन है। इससे प्राप्त किए गए डॉक्यूमेंट हर जगह मान्य होंगे। यदि आप अपनी फिजिकल ड्राइविंग लाइसेंस घर पर भूल आए हैं। तो जो ड्राइविंग लाइसेंस की जेरोक्स कॉपी आपके डिजी लॉकर में सुरक्षित है। वही माननी होगी। और आपकी गाड़ी का चालान होने से बच जाएगा। डिजी लॉकर अब मूल दस्तावेजों की निगरानी कर सकता है।

जिसमें मूल जन्म प्रमाण पत्र आईडी कार्ड के मतदाता के आधार समेत जिसमें ड्राइविंग लाइसेंस और आपके वाहन से संबंधित अन्य दस्तावेज शामिल हैं। आमतौर पर निरीक्षण के दौरान पुलिस को दिखाने की आवश्यकता होती है। अब आप अपने स्मार्टफोन पर डिजी लॉकर ऐप खोल कर इन दस्तावेजों को पुलिस के सामने दिखा सकते हैं। और अपना चालान होने से बचा सकते हैं। तो आप अब तक इसके बारे में नहीं जानते थे। आपके लिए एक अच्छा समाधान है।

How can we save documents online in Digi locker application 2022

1. सबसे पहले आपको डिजी लॉकर की वेबसाइट पर जाना होगा या गूगल प्ले स्टोर पर जाना होगा। और अपने स्मार्टफोन में डिजी लॉकर ऐप डाउनलोड करना होगा।
2. इसके बाद आपको अपने आधार कार्ड नंबर या मोबाइल नंबर से अपनी आईडी बनानी होगी। अब आपके नंबर पर एक वन टाइम पासवर्ड आएगा। अर्थात ओटीपी आएगा।
3. ऐप ओपन करने के बाद आपको गेट स्टार्टेड का विकल्प दिखाई देगा। आपको इस विकल्प पर क्लिक करना होगा।
4. इसके बाद आपको क्रिएट अकाउंट पर टेप करना होगा। टेप करने के बाद आपसे आपका नाम जन्मतिथि मोबाइल नंबर सिक्योरिटी पिन ईमेल आईडी और आधार नंबर डालने के लिए कहा जाएगा।
5. इतना सब करने के बाद आपके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर एक ओटीपी आएगा। आप ओटीपी को इस ऐप में सबमिट करना होगा।
6. अब आपसे यूजर नेम बनाने के लिए कहां जाएगा। यहां आप अपने मन के मुताबिक कोई भी यूजरनेम बनाने के लिए फ्री हैं। इसके बाद नीचे दिए गए ओके बटन पर क्लिक कर दें।  और आपका अकाउंट बन जाएगा।
7. इसके बाद अब आपके सामने डिजी लॉकर का इंटरफेस ओपन होगा। आप जिस भी डॉक्यूमेंट को यहां सुरक्षित करना चाहते हैं। क्लिक कर दें।
8. अब आपके सामने एक पॉपअप आ जाएगा। जिसमें आपसे आपकी अनुमति मांगी जाएगी आपको इस पर ओके करना होगा।
9. ओके करने के बाद एक बार पुनः आपके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर ओटीपी आएगा। आपको वह ओटीपी दर्ज करना होगा। ओ कंटिन्यू पर क्लिक करना चाहिए।
10. अब आपका आधार कार्ड आपके इश्यूड डॉक्यूमेंट में सेव हो गया है।
11. इसी प्रकार से आप अपने अन्य सभी डाक्यूमेंट्स इससे डिजी लॉकर में आसानी से सुरक्षित सेव कर सकते हैं।
12. आप इन डाक्यूमेंट्स को शेयर कर पाएंगे। और यह डॉक्यूमेंट पीडीएफ फॉर्मेट में सेंड होंगे।

FAQs about driving license digilocker app 2022

प्रश्न 1 डिजिलॉकर क्या है?
उत्तर डिजी लॉकर एक भारत सरकार द्वारा मान्यता प्राप्त इंपॉर्टेंट डाक्यूमेंट्स जैसे ड्राइविंग लाइसेंस आधार कार्ड पैन कार्ड इत्यादि को सुरक्षित रखने वाला एक एप्लीकेशन है। जो कि सर्वत्र मान्य है।

प्रश्न 2 क्या डिजी लॉकर एप्लीकेशन में सेव किए गए डाक्यूमेंट्स से हमारी बाइक सुरक्षित है?
उत्तर जी हां, डिजी लॉकर में सेव किए गए डाक्यूमेंट्स सर्वत्र मान्य है। अगर आपके डिजी लॉकर में गाड़ी से संबंधित सभी कागजात हैं। तो पुलिस आपका चला नहीं कर पाएगी।

प्रश्न 3 डिजी लॉकर की आधिकारिक वेबसाइट क्या है?
उत्तर डिजी लॉकर की आधिकारिक वेबसाइट है-  @digilocker.gov.in

दोस्तों आशा है कि आपको यह जानकारी ( Driving License New Rule 2022 )  पसंद आई होगी, यदि आपको यह जानकारी पसंद आई है तो हमें अवश्य लिखें। और इस आर्टिकल को शेयर कर दें। आरती आप ही जैसे अन्य मित्रों का भी ज्ञान बढ़ सके। अंत में आपसे कहना चाहेंगे। कि हम उसी प्रकार की जानकारियां लाते रहते हैं। इसी प्रकार की अन्य जानकारियां प्राप्त करने के लिए और अपना ज्ञान बढ़ाने के लिए हमारी वेबसाइट को नियमित रूप से विजिट करते रहें।

Digilocker Official Click Here
क Driving License Apply here Click Here
PH Home Page Click Here