Driving License Corruption News: आरटीओ एजेंट्स 50-50 ₹ में बेच रहे लाइसेंस, क्या है पूरी सच्चाई

Driving License Corruption News : ऐसा सुनने में आया है, की आरटीओ के ठीक सामने के बिल्डिंग में होम्योपैथ डॉक्टर की फर्जी सील साइन वाले सर्टिफिकेट लाइसेंस रिनुअल के लिए मात्र 50 ₹50 में बेचे जा रहे थे, यहां तक की डॉक्टर का नाम लेकर यह सील और साइन बनाए गए हैं, बे कभी आरटीओ गए ही नहीं और वैसे भी बीएचएमएस डिग्री धारी होने के कारण ऐसे डॉक्टरों को सर्टिफिकेट देने का अधिकार ही नहीं है। आरटीओ में ऐसा कोई नहीं था जोकि इन फर्जी डॉक्टरों के सील साइन चेक (Bhaskar secret investigation 2022 )कर सके, जिनके द्वारा यह सर्टिफिकेट जारी किए गए थे, कि वास्तव में मोहर हस्ताक्षर वाले डॉक्टर ने ही यह सर्टिफिकेट दिया है या नहीं.

Join

Table of Contents

Driving License Corruption News

आलम यह था की सभी यंत्रों के पास इतनी धांधली ( bhaskar secret investigation ) हो रही थी कि जिस व्यक्ति को लाइसेंस दीया जा रहा था वह वास्तव में गाड़ी चलाने में सक्षम ही नहीं था, तस्वीर यह थी की तमाम एजेंटों के पास पहले से ही डॉक्टरों की सील और साइन सर्टिफिकेट्स की गड्डी गड्डी पड़ी हुई थी। यह एजेंट लोगों को कोरा सर्टिफिकेट दे रहे थे और कह रहे थे इसमें अपना ड्राइविंग लाइसेंस नंबर लिखकर और नाम लिख कर फोटो चस्पा कर लो, ड्राइविंग लाइसेंस सर्टिफिकेट (fake driving license ) अपने आप ही तैयार हो जाएगा.

वैसे पहले आवेदक को आरटीओ ऑफिस में आकर फोटो खिंचवाना पढ़ता था और फिंगरप्रिंट देने पड़ते थे, लेकिन बाद में केंद्रीय परिवहन मंत्री ने कोरोना से बचाव के लिए दफ्तर में भीड़ कम करने के लिए यह सुविधा शुरू की थी और अब तक 5300 से अधिक लाइसेंस रिन्यू हो चुके हैं।

Driving license corruption  2022 Overview

Article Bhaskar secret investigation 2022
Objective Driving license renewal
Year 2022
Fake certificates renewal cost 50 Rs
Company Indian transport ministry
Late fee 30 rupees

Driving License Corruption News
Driving License Corruption News

RTO Corruption 2022

प्रसिद्ध समाचार एजेसी ने एक टीम भेजकर जांच पड़ताल कारवाई तब बड़े बड़े खुलासे हुये, ओर हकीकत सामने आई-

First scene

जब भास्कर की टीम ने आरटीओ गेट के सामने एक एजेंट से लाइसेंस रिन्यूअल के लिए मेडिकल सर्टिफिकेट मांगा तो उसने ₹50 मांगे जब भास्कर की टीम ने ₹50 दे दिए तो एजेंट ने मेज की दराज से एक गड्डी निकाली जिसमें बहुत सारे फर्जी सर्टिफिकेट थे एजेंट ने उन्हें फर्जी सर्टिफिकेट में से एक सर्टिफिकेट्स भास्कर की टीम के आगे रख दिया और कहां इसमें अपना नाम पता भर लो लाइसेंस का नंबर डाल दो और अपनी फोटो दिखा कर लो आपका लाइसेंस रिन्यूअलहो जाएगा इन फर्जी सर्टिफिकेट पर डॉक्टर के सील और साइन पहले से लगे हुए थे।

Second scene

जब भास्कर की टीम यही फर्जी सर्टिफिकेट ट्रैकर आरटीओ के एक कर्मचारी को दिखाया तो उसने कहा यह सर्टिफिकेट असली नहीं हैं बल्कि एक रंगीन फोटो कॉपी है जब उनसे थोड़ा आग्रह किया तो उन्होंने कहा इसमें वैसे कोई समस्या नहीं है आपको तो बस ऑनलाइन ही सबमिट करना है आपका काम हो जाएगा इसी को लगा दीजिए लाइसेंस रिन्यू आपका अपने आप हो जाएगा जब भास्कर की टीम ने डॉक्टर के बारे में पूछा तो उन्होंने साफ मना कर दिया और कहा कि यहां डॉक्टर की कोई व्यवस्था नहीं है।

How to renew online driving license 2022

  • सबसे पहले आपको परिवहन सेवा की आधिकारिक वेबसाइट https://parivahan.gov.in/parivahan/ पर जाकर विजिट करना होगा ।
  • अब आपको होम पेज पर ऑनलाइन सेवाओं का एक लिंक दे देगा आपको इस पर क्लिक करना है। और फिर आपको ड्राइविंग लाइसेंस से संबंधित सेवाओं को चुनना है।
  • अब यहां आपको अपने राज्य का नाम सुना होगा।
  • जब आप राज्य का चयन कर लेंगे तो यहां आपको “डीएल (DL ) नवीनीकरण के लिए आवेदन करें ” इस विकल्प को चुनना होगा।
  • इसके बाद आपको आवेदन जमा करने के निर्देश दिखाने वाला एक पेज मिलेगा यहां आपको अपनी सभी जानकारियां भरनी है और अगले नेक्स्ट पर क्लिक करना है।
  • अब आप यहां अपने सभी जरूरी दस्तावेज अपलोड करेंगे।
  • आपको एक फोटो और हस्ताक्षर अपलोड करना होगा।
  • अब आपको ऑनलाइन पेमेंट करना होगा और इस स्टेटस वेरीफाई करना होगा।
  • जब आप की प्रक्रिया पूरी हो जाए तब आप एक कॉपी डाउनलोड कर कर लीजिए। यह भविष्य के संदर्भ में इस्तेमाल की जाएगी।

Driving license 2022

सबसे पहले आपको जान लेना है कि अगर आपका लाइसेंस में 1 महीने की अवधि बाकी है तो आप के लाइसेंस के नवीनीकरण पर विचार नहीं होगा। और यदि इसके विपरीत लाइसेंस समाप्त होने के 5 साल बाद आपने अगर कोशिश की तो आपको नया लाइसेंस चेक करने के लिए बाकी शेष औपचारिकताओं से गुजर ना होगा। यदि लाइसेंस समाप्ति के 30 दिन बाद यदि आप नवीनीकरण के लिए अप्लाई किया है तो नवीनीकरण नए लाइसेंस की समाप्ति की तारीख को ही प्रभावी माना जाएगा यदि आप अपने लाइसेंस समाप्त होने के 30 दिन बाद अप्लाई किया है तो आपको ₹30 का अतिरिक्त शुल्क देना होगा।

FAQs related Driving License Corruption News

प्रश्न 1. कितने कितने रुपयों में फर्जी ड्राइविंग रिनुअल लाइसेंस बेचे  जा रहे थे ?

उत्तर : 50-50 रुपए में फर्जी ड्राइविंग रिनुअल ड्राइविंग लाइसेंस जा रहे थे।

प्रश्न 2. धांधली वाले क्या कर रहे थे ?

उत्तर : धांधली वालों ने भास्कर की टीम के सामने एक गड्डी भरे जाली सर्टिफिकेट निकाल कर दिए और कहा ₹50 दे दो उसमें से एक सर्टिफिकेट ले लो और अपने हाथों से ही अपना नाम और ड्राइविंग लाइसेंस नंबर भर लो उन फर्जी ड्राइविंग लाइसेंस रिन्यूअल सर्टिफिकेट्स  पर पहले से ही होम्योपैथ डॉक्टर के सील और साइन मौजूद थे।

प्रश्न 3. अगर मेरा ड्राइविंग लाइसेंस की अंतिम तारीख निकले हुए एक महीना हो चुका है तो मैं क्या करूं ?

उत्तर : सर, आपके ड्राइवर लाइसेंस की अंतिम तारीख को निकले हुए 1 महीना हो चुका है तो आपको ₹30 का अतिरिक्त शुल्क चार्ज किया जाएगा। और आपका नया ड्राइविंग लाइसेंस रिन्यू हो जाएगा।

TELEGRAM GROUP CLICK HERE
PHYSICSHINDI HOME CLICK HERE