Driving License 2022: ड्राइविंग लाइसेंस बनवाने से पहले जान लें , ये जरूरी नियम 

दोस्तों यदि आप अपना driving license 2022 नया बनाने जा रहे हैं या पुराना रिन्यू करवाने जा रहे हैं तो हम आपके लिए एक बड़ी खास खबर लेकर आए हैं करते आपको इस खास खबर को जानने के लिए हमारे साथ इस आर्टिकल driving license के अंत तक आना पड़ेगा। यह खबर आपके लिए बड़े काम की सिद्ध हो सकती है दोस्तों दिल्ली सरकार ने driving license  बनवाने के नए नियमों में काफी बदलाव किए हैं आपको यह बदलाव जानने बहुत जरूरी है। अगर आपने एक बार अच्छी प्रकार से इन बदलावों को समझ लिया तो आप अपना और अपने रिश्तेदारों का और संबंधियों का driving license 2022 बड़ी आसानी से बनवा और रिन्यू करवा सकते हैं। 

दोस्तों आज का आर्टिकल driving license 2022 आपके लिए बड़ा खास होने वाला है क्योंकि आज के आर्टिकल driving license 2022 में आप  Driving License new rules 2022 , Driving License ke niyam 2022 , RTO New Rules for Driving license और तब फिर आपके लिए यह काम बड़ा आसान हो जाएगा। और दूसरा आपको आरटीओ ऑफिस के बार-बार फालतू में चक्कर भी नहीं लगाने पड़ेंगे। इन सबके अलावा आप आज यहां पर Driving License 2022 Overview , FAQs related Driving License 2022.के बारे में भी जानकारी प्राप्त करने करेंगे।

Driving License 2022

दोस्तों जैसा कि आपको पता है की driving license 2022 बनवाने के लिए पहले आपको एक टेस्ट देना पड़ता था। और आपको बार-बार आरटीओ ऑफिस के चक्कर भी लगाने पड़ते थे तब कहीं जाकर आपका ड्राइविंग लाइसेंस कई महीनों बाद तैयार हो पता था। लेकिन अब सरकार में नए नियम लागू किए हैं जिसके मार्फत अब आपको बहुत कम समय में ही अपना driving license 2022  टेस्ट दिए ही प्राप्त हो जाएगा। 

अभी तक आपको ऑनलाइन एक driving license 2022 संदर्भ में टेस्ट देना पड़ता था। अब जनता की सुविधा के लिए केंद्रीय सड़क परिवहन मंत्रालय और हाईवे मंत्रालय ने ड्राइविंग लाइसेंस बनवाने के लिए नए नियम लागू किए हैं। इस बाबत अब आपको महीनों तक इंतजार नहीं करना पड़ेगा और आपका ड्राइविंग लाइसेंस कुछ ही दिनों में तैयार हो जाएगा।

Driving license 2022 Overview

Article name Driving license 2022
Objective Renew or create new driving license
Year  2022
Test period  29 days
Test type Physical and theory 
Physical and theory time 21 days and 8 days
Official website https://parivahan.gov.in/parivahan/hi

 

Driving License 2022
Driving License 2022

Driving License new rules 2022

दोस्तों यदि आप चाहते हैं , कि यदि आप अपना नया ड्राइविंग लाइसेंस बनवाने के इच्छुक हैं तो अब आपको आरटीओ ऑफिस में जाकर सिर्फ एक ड्राइविंग ट्रेनिंग स्कूल में रजिस्ट्रेशन करवा कर ड्राइविंग सीखनी होगी और ड्राइविंग सीखने के बाद एक ड्राइविंग लर्निंग सर्टिफिकेट प्राप्त करना होगा। जब आप वहां से ड्राइविंग ट्रेनिंग कर लेते हैं तो आपको एक बड़ी आसानी से टेस्ट दे करके अपना ड्राइविंग सर्टिफिकेट प्राप्त कर सकते हैं। और इस सर्टिफिकेट के माध्यम से अपना ड्राइविंग लाइसेंस बड़ी आसानी से बना पाएंगे।

Join

How to apply for Driving License 2022 new rules

  • सबसे पहले आवेदक को आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।
  • इसके बाद आपको new DL apply online link का पता करना होगा।
  • इसके बाद आपको इस लिंक पर क्लिक करना पड़ेगा जैसे ही आप इस लिंक पर क्लिक करेंगे आपके सामने एक विंडो खुल जाएगी।
  • नए टैब मैं आपको आपको उस राज्य और डीएल के प्रकार का पता करना होगा। जिसमें आप आवेदन करना चाहते हैं।
  • जब आप सभी विवरण जमा कर देंगे तो आपका आवेदन फॉर्म लिंक खुल जाएगा।
  • अब आप अपना आवेदन पत्र भरे पाएंगे।
  • साथ ही साथ आपको अपने सभी दस्तावेज जमा करने पड़ेंगे।
  • इसके बाद आपको सबमिट करना पड़ेगा।
  • इस प्रकार आपका ड्राइविंग लाइसेंस के संदर्भ में ऑनलाइन आवेदन हो जाएगा।

Driving License ke niyam 2022

हम यहां आपके सामने आपको स्पष्ट करवा दें की ड्राइविंग लाइसेंस बनवाने के लिए एक कोर्स तैयार किया गया है बस आपको इस कोर्स को कंप्लीट करना पड़ेगा। इससे ड्राइविंग लाइसेंस के कोर्स में थेओरी और प्रैक्टिकल दोनों ही सेक्शन को शामिल किया गया है, 

गौरतलब है लाइट मोटर व्हीकल कोर्स की कुल अवधि लगभग 4 हफ्ते अर्थात 29 दिनों की होगी 29 दिनों में आपको 21 दिन प्रैक्टिकल कोर्स सिखाया जाएगा। इस प्रैक्टिकल कोर्स में आपको गाड़ी ,रिवर्स, शहर गांव की टेढ़ी मेढ़ी गलियों आदि के लिए कुल मिलाकर 21 घंटे का कोर्स होगा तथा थेओरी के लिए कुल 8 घंटों का समय मिलेगा। इन 8 घंटों में आपको थ्योरी की संपूर्ण जानकारी दे दी जाएगी।

FAQs related Driving License 2022

प्रश्न 1 ड्राइविंग लाइसेंस के लिए कोर्स की अवधि क्या है?

उत्तर ड्राइविंग लाइसेंस के लिए कोर्स की अवधि 4 हफ्ते है, अर्थात 29 दिन है।

प्रश्न 2 ड्राइविंग लाइसेंस के लिए कोर्स में क्या शामिल है?

उत्तर ड्राइविंग लाइसेंस के लिए कोर्स में 21 दिन का प्रैक्टिकल कोर्स , तथा 8 दिन का थेओरी कोर्स शामिल है।

JOIN WHATSAPP GROUP CLICK HERE
JOIN TELEGRAM GROUP CLICK HERE
PHYSICSHINDI HOME CLICK HERE