Driving Licence Update 2022: खुशखबरी! ड्राइविंग लाइसेंस का नया अपडेट, यहां जाने

Driving Licence Update 2022: आज के इस आर्टिकल में हम Driving Licence Update 2022 के बारे में चर्चा करने वाले हैं. अगर आपके पास ड्राइविंग लाइसेंस नहीं है. और आप भी अपना Driving Licence बनाना चाहते हैं. तो हम आपके लिए यह पोस्ट लेकर आए हैं, जिसके माध्यम से आप अपना Driving Licence घर बैठे स्वयं बना सकते हैं. बिना किसी RTO Office के चक्कर लगाए यही हम आपको Driving Licence Process,  Driving Licence important Documents,  Driving Licence Online links & How to Apply for Driving Licence online के बारे में विस्तार पूर्वक बताने वाले हैं. अतः Driving Licence Update 2022 के बारे में और अधिक जानकारी प्राप्त करने के लिए हमारे इस पोस्ट को आखिरी तक पढे. ताकि हम आपको Driving Licence Update 2022 से संबंधित संपूर्ण जानकारी प्रदान करें. 

Driving Licence Update 2022
Driving Licence Update 2022

Driving Licence Update 2022

आज Driving Licence देश में अत्यंत चुनौतीपूर्ण उपक्रम है. जिसको बनाने के लिए प्रत्येक व्यक्ति RTO Office के चक्कर लगाता है. जनता की रोजमर्रा की समस्याओं को देखते हुए लोक प्राधिकरण ने एक नया सिद्धांत बनाया है. इन्हीं मांगों के अनुसार आपको क्षेत्रीय परिवहन कार्यालय यानी कि RTO office के बार-बार चक्कर नहीं लगाने पड़ेंगे. साथ ही आपको RTO कार्यालय में लंबी लाइन में नहीं लगना पड़ेगा ना आपको ड्राइविंग टेस्ट देना होगा. सामान्य तौर पर अपने RTO मानकों में कई बदलाव किए हैं. जिनके कारण अब आपको ड्राइविंग लाइसेंस बनाने के लिए किसी भी प्रकार की चुनौतियों का सामना नहीं करना पड़ेगा. आप घर बैठे स्वयं अपना Driving Licence प्राप्त कर सकते हैं. Driving Licence से संबंधित नए अपडेट को लेकर हम आपको इस पोस्ट में बताने वाले हैं. जिसके माध्यम से आप Driving Licence Update 2022 के बारे में जान सकेंगे. 

Join

Driving Licence New Rule 2022

आपको बता दें, कि नए बदले गए नियमों के मुताबिक फिलहाल ड्राइविंग परमिट लेने के लिए आपको RTO Office में Driving test देने की जरूरत नहीं है. इन नए नियमों को अब केंद्रीय सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्रालय  द्वारा लागू किया गया है. जो लोग अभी driving Test करके बैठे हैं उन्हें इससे कब मदद मिलेगी  सेवा द्वारा बताए गए डाटा में यह भी कहा गया है कि आपको ड्राइविंग लाइसेंस के लिए ऑफिस ड्राइविंग टेस्ट बजे ड्राइविंग स्कूल जाने की आवश्यकता होगी. आप किसी भी ड्राइविंग स्कूल जा कर ड्राइविंग सीख सकते हैं और अपना नामांकन करवा सकते हैं. जेपी स्कूल में ड्राइविंग हमको अपना वसीयतनामा कराना है. इससे आपको RTO office में ड्राइविंग नहीं देनी पड़ेगी  आपको सिर्फ ड्राइविंग स्कूल के नामांकन करवाने पर ही आपको ड्राइविंग परमिट मिल जाएंगे बिना आरटीओ ऑफिस  ड्राइविंग टेस्ट करवाएं. हम आपको बता दें कि ड्राइविंग लाइसेंस लेने के लिए आपको किसी भी मान्यता प्राप्त ड्राइविंग सेंटर से ड्राइविंग टेस्ट किट प्राप्त करना होगा क्योंकि इंसान दुबे की 5 साल की वैधता होती है इसके बारे में रिन्यू करना होता है सेंटर में ट्रेनिंग पूरी होने के बाद ही द्वारा आयोजित होने वाली परीक्षा वितरण करनी होगी इसके बाद आपको सर्टिफिकेट जारी किया जाता है इसके आधार पर ही आपको ड्राइविंग लाइसेंस इश्यू किया जाता.

Driving License Update 2022 Overview

Article Name Driving License Update 2022
Given By  RTO Office
Rule For All Indian Citizen
Driving Test  In RTO Office
Apply Mode Online 
Official Website https://parivahan.gov.in/

Driving License Important Documents

Driving License बनवाने के लिए डॉक्यूमेंट की आवश्यकता होगी.  

  1. लाइसेंस बनाने के लिए आवेदन करता भारत का स्थाई निवासी हो .
  2. आवेदन कर्ता के पास पासपोर्ट साइज फोटो होना चाहिए.
  3.  स्थाई पते की जानकारी के लिए कोई सबूत होना चाहिए जैसे कि आधार कार्ड जाति प्रमाण पत्र मूल निवास प्रमाण पत्र  वोटर आईडी इत्यादि
  4. आवेदन कर्ता के पास मोबाइल नंबर होना चाहिए  तकिया आवेदन करते समय मोबाइल नंबर का उपयोग कर सकें .
  5.  साथ ही 10वीं की मार्कशीट वोटर आईडी आदि भी होना अति आवश्यक है तभी आवेदन कर्ता ड्राइविंग लाइसेंस ऑनलाइन अप्लाई करने के लिए योग्य होगा.

How to Apply for a Driving License Online

  •  ड्राइविंग लाइसेंस ऑनलाइन करने के लिए आपको सबसे पहले ऑफिशियल वेबसाइट पर विजिट करना होगा .
  • वेबसाइट के बाद आपको अपने राज्य का चुनाव करना होगा कि आखिर आप किस राज्य के निवासी हो.
  • फिर आपके सामने पेश ओपन होगा जिसमें न्यू  learnal तो ऑप्शन दिखेगा जिस पर क्लिक करना है.
  • उसके बाद आपको कंटिन्यू के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा वह पूछी गई जानकारी खबर देना होगा
  • इसके पश्चात आपको सभी इंपॉर्टेंट हो तो मैं उसको अपलोड करना होगा
  • ड्राइविंग टेस्ट के लिए ड्राइविंग स्लो ऑनलाइन पर क्लिक कर होगा
  •  अब आपको आरटीओ ऑफिस जाना होगा जहां आपका ड्राइविंग टेस्ट होने के पश्चात आपको ड्राइविंग लाइसेंस दे दिया जाएगा.

Important Link

Driving License apply online : Click Here

Official Website : Click Here

FAQs Related to Driving License Update 2022 

Q.1 Driving License Update 2022 चेक करने के लिए ऑफिशल वेबसाइट क्या है?

Ans. Driving License Update 2022  चेक करने के लिए ऑफिशियल  वेबसाइट है

Q.2 Driving License Update 2022 अंतर्गत नए नियम क्या है?

Ans. Driving License Update 2022 नए नियम ऊपर पोस्ट में बताए गए है.

Q.3 Driving License  किस प्रकार बनवा सकते हैं?

Ans. ड्राइविंग लाइसेंस बनाने की प्रक्रिया पोस्ट में ऊपर बताई गई है जिसके माध्यम से आप अपना ड्राइविंग लाइसेंस बनवा सकते हैं.

JOIN TELEGRAM GROUP CLICK HERE
PHYSICSHINDI HOME CLICK HERE