Driving Licence Update 2022: क्या है ड्राइविंग लाइसेंस के नए नियम, यहां से जाने पूरी जानकारी

आज के इस पोस्ट में हम आपसे Driving Licence Update 2022 को लेकर चर्चा करने वाले हैं. यदि आपके पास भी किसी प्रकार का वाहन है. चाहे वह टू व्हीलर, हो या फोर व्हीलर तो आपके लिए ड्राइविंग लाइसेंस बनवाना एक समस्या बन गया होगा. कि आखिरकार यह ड्राइविंग लाइसेंस  किस प्रकार आसानी से बनाया जा सकता है. परंतु आपकी इस दुविधा का हल हम इस पोस्ट में देने वाले हैं. और आपको बताने वाले हैं, Driving Licence Update 2022 Pdf के बारे में पूरी जानकारी. ताकि आप भी अपने सवालों के जवाब पा सके. तो आप सभी ध्यान दें कि परिवहन विभाग के द्वारा new rules for driving licence in india 2022 जारी किए गए हैं. यानी कि आपको अब ड्राइविंग लाइसेंस बनाने से पहले Driving Licence new rules 2022 pdf के बारे में जान लेना अत्यावश्यक है. जिसके बारे में हम आपको यहां बता रहे हैं. अतः हमारे पोस्ट को आखरी तक ध्यान से अवश्य पढ़ें.

Driving Licence Update 2022

आइए दोस्तों!आपको यहां मिलेगा हर सवाल का जवाब क्योंकि हम आपको बताने वाले हैं, कि आखिरकार ड्राइविंग लाइसेंस कैसे बनाएं? ड्राइविंग लाइसेंस कहां से बनवाएं? और क्या है ड्राइविंग लाइसेंस के नए नियम? लगातार आप सभी के सवाल आ रहे थे. कि आखिर कार Driving Licence Update 2022 क्या है? तो हम आपको यहां पर ड्राइविंग लाइसेंस न्यू रूल 2022 पीडीएफ की जानकारी दे रहे हैं. जिसके लिए आपको इस पोस्ट को आखिरी तक ध्यान से पढ़ना होगा. ताकि आप ड्राइविंग लाइसेंस को बिना आरटीओ ऑफिस जाकर बड़ी आसानी से घर बैठे बना सकते हैं. क्योंकि परिवहन विभाग के द्वारा ड्राइविंग लाइसेंस को लेकर नए अपडेट जारी किए गए हैं. जिसमें अब आदमी को ड्राइविंग लाइसेंस के लिए क्षेत्रीय परिवहन कार्यालय जाकर अपना ड्राइविंग लाइसेंस बनाने की आवश्यकता नहीं होती वह स्वयं ऑनलाइन माध्यम से अपना ड्राइविंग लाइसेंस बना पाएगा.

Driving Licence New rule 2022 pdf

ड्राइविंग लाइसेंस बनवाने को लेकर प्रशिक्षण केंद्रों से लेकर सड़क एवं परिवहन मंत्रालय की ओर से कुछ कड़े दिशा निर्देश जारी किए गए हैं जिसमें अब प्रशिक्षण केंद्रों के क्षेत्र से लेकर प्रशिक्षण की शिक्षा तक के नियम को शामिल किया गया है यानी कि अब अधिकृत एजेंसी के सुनिश्चित कर रही है कि चाहे दो पहिए या तीन पहिए का वाहन हो हल्के मोटर वाहन हो या किसी भी प्रकार का परिवहन हो प्रशिक्षण केंद्रों के पास जाकर आपको अब इन सभी वाहनों के लाइसेंस बनाने की कोई आवश्यकता नहीं पड़ेगी क्योंकि अब आप सीधे घर बैठे ऑनलाइन माध्यम से ड्राइविंग लाइसेंस बना पाएंगे.

इन्हें भी पढ़ें-

New Rule For Driving Licence in india 2022

इन नए नियमों के अंतर्गत कहा गया है, कि मध्यम और भारी यात्रा वाले वाहन को को केंद्रों के लिए 2 एकड़ भूमि की आवश्यकता होना आवश्यक है. इसके लिए  परिवहन विभाग  शिक्षण पाठ्यक्रम भी निर्धारित किया है. और बताया हे, कि  पाठ्यक्रम की अवधि को अधिकतम किया जा सकता है जिसमें 4 सप्ताह के अंतर्गत 29 घंटे तक संबंधित वाहन चला पाएंग प्रशिक्षण के लिए. और ड्राइविंग सेंटर के सिलेबस को भी दो भागों में बांट दिया गया हे. एक सिद्धांत और एक व्यवहारिक रूप अब आपको बुनियादी सड़को, ग्रामीण सड़कों, राजमार्ग, पार्किंग हो या चढ़ाई हो या फिर किसी भी प्रकार के हिल हो इत्यादि पर गाड़ी चलाने के लिए केवल 21 घंटे खर्च करना पड़ेगा. सिद्धांत भाग को 8 घंटे के लिए कवर करना होगा. जिसमें आपकी समझ शामिल होगी. चाहे वह शिष्टाचार हो, रोडवेज यातायात शिक्षा या दुर्घटना से संबंधित समझ हो आदि शामिल है.

Driving Licence Update 2022
Driving Licence Update 2022

How to apply for Driving Licence 2022

यदि आप ड्राइविंग लाइसेंस बनवाना चाहते हैं, तो आपको किसी भी प्रकार से ड्राइविंग लाइसेंस बनाने के लिए आरटीओ ऑफिस के चक्कर लगाने की कोई आवश्यकता नहीं है. क्योंकि अब आप ड्राइविंग लाइसेंस न्यू अपडेट के अनुसार बिना किसी ड्राइविंग टेस्ट के अपना ड्राइविंग लाइसेंस बना सकते हैं. आप किसी भी मान्यता प्राप्त ड्राइविंग ट्रेनिंग स्कूल में जाकर अपना खुद का ड्राइविंग टेस्ट करवा कर ड्राइविंग लाइसेंस के लिए ऑनलाइन पंजीकरण कर कर सकते हैं. जिसके लिए ऑफिशियल वेबसाइट उपलब्ध हैं. और वहां से प्राप्त होने वाले सर्टिफिकेट को डायरेक्ट आरटीओ ऑफिस जाकर जमा करने के बाद आपको ड्राइविंग लाइसेंस ओरिजिनल रूप से प्राप्त होगा. जो बिना आरटीओ ऑफिस के चक्कर लगाए बहुत ही आसानी से मिल सकेगा.

Join

FAQs related to Driving Licence Update 2022

Q.1 ड्राइविंग लाइसेंस के नए नियम क्या है?

Ans.ड्राइविंग लाइसेंस के नए नियम की पूरी जानकारी पोस्ट में दी जा चुकी है.

Q.2 ड्राइविंग लाइसेंस किस प्रकार बनाएं?

Ans. ड्राइविंग लाइसेंस बनाने के लिए आपको किसी भी मान्यता प्राप्त ड्राइविंग ट्रेनिंग स्कूल जाकर वहां से ड्राइविंग लाइसेंस सर्टिफिकेट प्राप्त करना है. जिसके माध्यम से आप को आरटीओ ऑफिस से ओरिजिनल ड्राइविंग लाइसेंस प्राप्त हो हो जाएगा. 

Q.3 ड्राइविंग लाइसेंस क्यों आवश्यक है?

Ans. सरकार के द्वारा जारी किए गए कानूनों की पालना के लिए और स्वयं की सुरक्षा के लिए ड्राइविंग लाइसेंस बनवाना अति आवश्यक है.

PH Home Page Click Here