Driving Licence New Rules: ड्राइविंग लाइसेंस को लेकर नए नियम जारी, जल्दी देख ले वरना हो सकता है चालान

Driving Licence New Rules
Driving Licence New Rules

Driving Licence New Rules: आज के इस आर्टिकल में सड़कों पर वाहन चलाने वाले सभी ड्राइवर एवं वाहनों के स्वामियों के लिए केंद्र सरकार की ओर से Driving Licence New Rules जारी किए गए हैं. इसके संबंध में आपको विस्तार से जानकारी दी जाएगी. जैसा कि आप सभी जानते हैं, आज के युग में प्रत्येक आम नागरिक से लेकर बड़े व्यक्ति तकवहां रखना कितना महत्वपूर्ण हो गया है. लेकिन इसके लिए आपको ड्राइविंग करना आना चाहिए.

अगर आप ड्राइविंग करना जानते हैं, इसी के साथ यदि आपके घर में दो पहिया चार पहिया वाहन है. तो आपको इस आर्टिकल को पढ़ना और अधिक महत्वपूर्ण हो जाता है. क्योंकि केंद्र सरकार ने Driving Licence New Rules In Hindi 2023 जारी किए हैं. जिसमें प्रत्येक वाहन चालक के ऊपर यह नए नियम लागू होंगे यहां तक की इन नियमों में Driving Licence Online Apply से संबंधित नियम भी शामिल किए गए हैं, जिसके लिए विज्ञापन जारी किया गया है. अब आप जानना चाहते होंगे कि आखिरकार New Rule For Driving Licence in India 2023 के अंतर्गत क्या बदलाव किए गए हैं, तो आप इस आर्टिकल को आखिरी तक ध्यान पूर्वक पढे़.

Driving License New Guideline

Driving Licence

Driving License New Rules

Duplicate Driving Licence Process

Driving License Online Apply

Table of Contents

Join

Driving Licence New Rules

Driving Licence New Rules: ड्राइविंग लाइसेंस में किए गए कुछ बड़े बदलाव यदि आप भी ड्राइविंग लाइसेंस बनवाना चाहते हैं तो आपके लिए इस पोस्ट को पढ़ना और अधिक अनिवार्य हो जाता है. क्योंकि Driving Licence New Rules से संबंधित खबर लगातार सोशल मीडिया पर बताई जा रही है. जिसमें केंद्र सरकार के द्वारा Driving Licence Online Apply के लिए नए नियम लागू कर दिए गए हैं. इन नए नियमों के लागू होने के बाद आपको किसी भी प्रकार से आरटीओ ऑफिस के चक्कर लगाने नहीं पड़ेंगे.

किसी के साथ Driving Licence New Rules के अनुसार केंद्र सरकार ने स्पष्ट कर दिया है, कि ड्राइविंग लाइसेंस बनाने के लिए आपको क्षेत्रीय परिवहन कार्यालय जाने के साथ किसी भी लंबी लाइन का इंतजार नहीं करना पड़ेगा. केंद्र सरकार द्वारा ड्राइविंग लाइसेंस बनाने के लिए अब नियमों में काफी  सरलीकरण किया गया है, जिसमें आप ड्राइविंग भी सीख पाएंगे और आसानी से बिना किसी भीड़ के Driving Licence Online Apply में मदद मिलेगी.

Driving Licence New Rules Overview

 

Article Name Driving Licence New Rules
Type of Article New Rule Update 
Year 2023 
New Rule Date September 2023 
Website mis.mptransport.org

 

Driving Licence New Rules

ड्राइविंग लाइसेंस बनाने के लिए अब आपको ड्राइविंग टेस्ट की कोई आवश्यकता नहीं होगी ड्राइविंग लाइसेंस बनाने के लिए जो भी आवश्यक जरूरी शर्तें थी उनमें बड़ा बदलाव कर दिया गया है. जिसके माध्यम से आरटीओ जाकर किसी भी तरह का ड्राइविंग टेस्ट देने की ना के बराबर जरूरत होगी. केंद्रीय सड़क परिवहन और राज्य मार्ग मंत्रालय ने नई दिशा निर्देशों को घोषित करते हुए नए नियम प्रभावी बनाने हेतु बड़ी रहती है.

लेकिन फिर भी सड़क सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए ड्राइविंग स्कूल और प्रशिक्षण केदो में जाकर आप ड्राइविंग सीख कर फिर ड्राइविंग लाइसेंस बन सकेंगे जैसे कि आपको दिशा निर्देशों के माध्यम से मंत्रालय ने स्पष्ट कर दिया है, कि अब आपको ड्राइविंग लाइसेंस बनाने के लिए आरटीओ ऑफिस में टेस्ट देने की आवश्यकता नहीं होगी. केवल आपको किसी मान्यता प्राप्त प्रशिक्षण या ड्राइविंग स्कूल से ड्राइविंग सीखनी होगी. वहां से प्राप्त सर्टिफिकेट को ड्राइविंग लाइसेंस बनाते समय दिखाना होगा, तो आपको पूर्ण रूप से मान्यता प्राप्त ड्राइविंग लाइसेंस दे दिया जाएगा.

 

Driving Licence New Rules
Driving Licence New Rules

 

New Rules For Driving License in India 2023

ड्राइविंग लाइसेंस बनाने के लिए आप किसी भी प्रतिष्ठित ड्राइविंग संस्था में जाकर ड्राइविंग सीख कर अपना पंजीकरण करवा सकते हैं. उसके बाद आवेदक आवश्यक प्रशिक्षण पास करने के बाद ड्राइविंग स्कूल से प्राप्त प्रमाण पत्र को सर्टिफिकेट के आधार पर आवेदन कर ड्राइविंग लाइसेंस बनवा सकते हैं. लेकिन इन नए नियमों में कुछ बातों का ध्यान होना अति आवश्यक है.

जैसे की ड्राइविंग सिखाने वाले को यह ज्ञान होना चाहिए कि दो पहिया टी पहिया और हल्के मोटर वाहनों के लिए प्रशिक्षण सुविधाओं के लिए उनके पास न्यूनतम एक एकड़ की भूमि हो साथी प्रशिक्षक के पास मध्य और भारी यात्रा माल वाहनों या ट्रैक्टर के लिए केदो के लिए दो एकड़ की भूमि होनी आवश्यक है, जो भी प्रशिक्षक प्रशिक्षण दे रहा है. वह कम से कम कक्षा 12वीं का डिप्लोमा कर चुका हो और साथी उसे 5 साल का ड्राइविंग का अनुभव हो और यातायात के सभी नियम जानता हो.

Driving Licence New Rules In Hindi 2023

नए नियम में केवल यह बदलाव किया गया है, कि ड्राइविंग लाइसेंस बनाने के लिए आपको आरटीओ ऑफिस में जाकर टेस्ट नहीं देना होगा. लेकिन आपको वाहन चलाने सिखाने हेतु किसी मान्यता प्राप्त प्रशिक्षण केंद्र में जाकर वाहन चलाना सीखना होगा. ताकि आपका प्रशिक्षक सही तरीके से हो पाए और आप उन सभी ड्राइविंग के नियमों का पालन कर सके जो सरकार एवं पुलिस प्रशासन के द्वारा लागू किए जाते हैं.

जैसे की प्रशिक्षण केंद्र उसी अनुरूप कार्य करना चाहिए जो की ड्राइविंग लाइसेंस नए नियमों में उल्लेखित किया गया है. कम से कम 21 घंटे के लिए लोगों को अन्य चीजों के अलावा बुनियादी सड़के राजमार्ग शेरों की सड़क पार्किंग रिवर्सिंग पहाड़ियों आदि की ड्राइविंग सिखाने होगी. साथ ही इसके अलावा आपको 8 घंटे से सड़कों पर यातायात के दौरान किन बातों का ध्यान रखना चाहिए. किन यातायात संबंधित जानकारियां दुर्घटनाओं को कर्म को समझना चाहिए यह सारी जानकारी प्रशिक्षण केंद्र द्वारा दी जानी होगी.

 

Join Whatsapp GroupClick Here
PH Home Pagephysicshindi.com

 

FAQs Related to Driving Licence New Rules

ड्राइविंग लाइसेंस नए नियम क्या है?

ड्राइविंग लाइसेंस के नए नियम में अब आपको ड्राइविंग टेस्ट आरटीओ ऑफिस जाकर नहीं देना होगा.

ड्राइविंग लाइसेंस के लिए कैसे अप्लाई करें?

ड्राइविंग लाइसेंस के लिए आपको  किसी मान्यता प्राप्त प्रशिक्षण केंद्र से जाकर ड्राइविंग सीखनी है. उसके बाद वहां से दिए गए सर्टिफिकेट के माध्यम से अपना ड्राइविंग लाइसेंस ऑनलाइन बनवाना है.

About Atul 1464 Articles
Atul was born in Ahmedabad. He began writing in 2021, and has contributed to the educational and finance content. He lives in Ahmedabad.