Driver new rules accident in Hindi 2024 : हिट एंड रन कानून, ड्राइवरों की हड़ताल?

जैसा कि आपने समाचारों के माध्यम से Hit and Run Law के बारे में सुना ही होगा, आखिर यह “हिट एंड रन लॉ” क्या है? इस संबंध में आपको संशय जरूर रहा होगा, तो आपके इसी संशय को दूर करने के लिए हम आपके सामने आज Driver new rules accident in Hindi 2024 की शंका को मिटाने के लिए हाजिर हुए हैं, गौरतलब है कि केंद्र सरकार के द्वारा आजकल जो हिट एंड रन के संबंध में नए कानून पारित किए गए हैं उसके तहत कई राज्यों में ट्रक के ड्राइवर और ट्रांसपोर्ट ऑपरेटर्स के द्वारा चक्का जाम किए जाने की खबर सामने आई हैं, अब आगे इस संबंध में और जानकारी क्या है आपको इस लेख में आगे दी जा रही है।

Driver new rules accident in Hindi 2024

दरअसल आपको बता दें कि केंद्र की सरकार के द्वारा सड़क के हादसों पर काबू पाने के लिए संशोधित कानून में बदलाव किया जा रहा है। दरअसल आपको बता दें कि केंद्र सरकार के द्वारा जो “हिट एंड रन कानून” पारित किया गया है उसमें दुर्घटना के गठित होने के बाद ड्राइवर के घटनास्थल से भाग जाने की अवस्था में ड्राइवर को 10 साल की सजा और सात लाख रुपए के जुर्माने का प्रावधान है, 

Join

Driver new rules accident in Hindi 2024 के अनुसार इस नए इंडियन पेनल कोड 2023 में हुए संशोधन के विरोध में राजस्थान गुजरात एमपी यूपी बिहार के ट्रक ड्राइवर में आक्रोश है। उनके द्वारा सरकार के इस नए कानून का पुरजोर विरोध किया जा रहा है। इसके संबंध में हमें खबरें अक्सर इलेक्ट्रॉनिक मीडिया के माध्यम से प्राप्त हो रही है।

2024 Hit and Run Law Overview

Topic Driver new rules accident in Hindi 2024
Category Transport 
Old law for truck driver Accident IPC section 279, 304(A), 338 and in some special Cases 302

Punishment: 2 years, Imprisonment 

New law for truck driver Accident 104(2)

Punishment: 10 years Imprisonment

                      700000 Rs. Penalty

New law came in existence byCentral Government 
Year2024
Law nameIPC 2023 

Hit and Run New Law in Hindi PDF

दरअसल हम आपको स्पष्ट करवाना चाहते हैं कि ऑल इंडिया मोटर ट्रांसपोर्ट कांग्रेस के द्वारा इस नई सड़क परिवहन कानून का पुरजोर विरोध किया जा रहा है जानकारी में स्पष्ट हो रहा है कि इस नियम के आने के बाद एक बड़ी संख्या में वाहन चालक के द्वारा अपनी नौकरियां छोड़ी जा रही हैं, 

Driver new rules accident in Hindi 2024
Driver new rules accident in Hindi 2024

उनका कहना है कि Hit and Run New Law in Hindi PDF के मुताबिक भारतीय न्याय संहिता 2023 में दुर्घटना में दोषी वाहन चालकों को 10 साल जेल सजा तथा ₹700000 जुर्माने का प्रावधान है। इस हिसाब से भारत की सड़क परिवहन बिरादरी भारतीय न्याय संहिता 2023 के तहत “हिट एंड रन” के मामलों पर अपनी सहमति व्यक्त नहीं करती, क्योंकि उनका प्रस्ताव है कि यह बहुत ही कठोर कानून है। 

Naya Kanoon 2024 Driver

एआईएमटीसी के अध्यक्ष मदनलाल मदन के अनुसार “हिट एंड रन” के नए कानून Naya Kanoon 2024 Driver में 10 साल की सजा के प्रावधान के बाद अब ट्रक ड्राइवर को नौकरी छोड़ने पर मजबूर होना पड़ रहा है, उन्होंने बताया कि देश भर में पहले से ही 25 से 30 परसेंट ड्राइवर की कमी है और इस तरह से लगातार ट्रक ड्राइवर के नौकरी छोड़ने के बाद ट्रांसपोर्ट व्यवस्था की अर्थव्यवस्था में गहरा प्रभाव होने जा रहा है। 

बता दें कि देश की अर्थव्यवस्था में रोड ट्रांसपोर्टर और ड्राइवर का सबसे बड़ा योगदान है। Driver new rules accident in Hindi 2024 के मुताबिक देश में एक्सीडेंट इन्वेस्टिगेशन प्रोटोकॉल का अभाव चल रहा है इसी कारणवश किसी भी मामले की निष्पक्ष जांच नहीं हो पाती। तथा ट्रक ड्राइवर को ही दोषी मान लिया जाता है दूसरा आसपास की भीड़ जोकि उस समय हिंसक बन जाती है उससे बचने हेतु ही ट्रक ड्राइवर को ऐसा करना पड़ता है। 

Hit and Run New Law PDF

आपको बता रहे हैं कि पहले जो “हिट एंड रन” कानून था, उसमें आईपीसी की धारा ‘279 जिसमें लापरवाही से वाहन चलाना’ दूसरी आईपीसी की धारा ‘304A जिसमें लापरवाही के कारण हुई मौत’ तीसरा आईपीसी की धारा ‘338 जिसमें जान जोखिम में डालना’ जैसे कानून शामिल थे। इन्हीं कानून के तहत केस दर्ज कर लिया जाता था। जिसके अंतर्गत 2 वर्ष की सजा का प्रावधान हुआ करता था।

लेकिन किसी विशेष केस के अंतर्गत आईपीसी की धारा 302 को भी दर्ज किया जाता था। लेकिन अब जो संशोधन Hit and Run New Law PDF जारी हुआ है उसमें आईपीसी की धारा 104(2) के अंतर्गत घटनास्थल से आरोपी के भाग जाने पर अर्थात पुलिस या मजिस्ट्रेट को सूचित नहीं करने पर ट्रक ड्राइवर को 10 वर्ष तक की सजा भुगतनी होगी और जुर्माना भी देना होगा। 

New Rules for Driver Accident 

देशभर में लागू हुए नए हिट एंड रन कानून के खिलाफ ट्रांसपोर्टर और ट्रक ड्राइवर लगातार हड़ताल और अपना विरोध भारतीय न्याय संहिता के अधिनियम के खिलाफ कर रहे हैं। तथा प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से इन कानून को वापस लेने की मांग कर रहे हैं। आपको बता दें कि New Rules for Driver Accident के आने के बाद तमाम बस ड्राइवर ऑटो और ट्रक ड्राइवर हड़ताल पर चले गए हैं। जिसके कारण जनता परेशान हैं लोग अपने अपने घरों को नहीं पहुंच पा रहे हैं। पब्लिक ट्रांसपोर्ट सेवा बिल्कुल ठप हो गई है। 

देशभर में कई राष्ट्रीय और क्षेत्रीय सड़क मार्ग अवरुद्ध कर दिए गए हैं। Driver new rules accident in Hindi 2024 के अंतर्गत सरकार का मानना है कि नए कानून के अस्तित्व में आने के बाद ट्रक बस या कोई अन्य ड्राइवर बहुत ही सतर्कता से अपना वाहन चलाएंगे। गाड़ियों को शराब पीकर नहीं चलाएंगे। 

Driver New Rules in Hindi 

सरकार का मानना है कि जब कोई ट्रक बस या अन्य ड्राइवर शराब को पीकर वाहन चलाते हैं, तो अक्सर दुर्घटना होने का अंदेशा रहता है। Driver New Rules in Hindi के मुताबिक इस कानून के आने के बाद ड्राइवर बहुत ही केयर के साथ वाहन चलाएंगे, जिससे दुर्घटना होने के बहुत कम चांस रहेंगे। 

Driver New Rules in Hindi का ड्राइवर को पालन करना होगा, हालांकि देश में जगह-जगह पर चक्का जाम है ऐसे में सरकार भी एक्शन में आती दिख रही है। हालांकि कुछ ऐसा खबर भी सामने आ रही है कि जल्द ही केंद्र सरकार द्वारा ट्रक ड्राइवर के पक्ष में कुछ बड़ा सुनने को प्राप्त होगा इस प्रकार से ट्रक ड्राइवर जल्द ही खुश नजर आएंगे।

Join Whatsapp GroupClick Here
PH Home Pagephysicshindi.com
About Atul 1464 Articles
Atul was born in Ahmedabad. He began writing in 2021, and has contributed to the educational and finance content. He lives in Ahmedabad.