MP BOARD NEWS

Dr. A.P.J. Abdul Kalam Medhavi Chhatr Prothasan Scholership 2021-22 | डॉ एपीजे अब्दुल कलाम मेधावी छात्र प्रोत्साहन छात्रवृत्ति योजना 2021-22

Table of Contents

Dr. A.P.J. Abdul Kalam Medhavi Chhatr Prothasan Scholership 2021-22 | डॉ एपीजे अब्दुल कलाम मेधावी छात्र प्रोत्साहन छात्रवृत्ति योजना 2021-22

डॉ एपीजे अब्दुल कलाम मेधावी छात्र प्रोत्साहन छात्रवृत्ति योजना 2021-22 : इस योजना के अंतर्गत कक्षा 12वीं में उत्तीर्ण सामान्य वर्ग के निर्धन छात्र छात्राओं को छात्रवृत्ति दी जाती है जिससे कि छात्र अपनी आगे की पढ़ाई को जारी रख सके। डॉ एपीजे अब्दुल कलाम मेधावी छात्र प्रोत्साहन छात्रवृत्ति योजना 2021-22 के तहत सामान्य वर्ग के छात्रों को ही चयनित किया जाता है जिस में भी वह छात्र निर्धन होना चाहिए यानी कि गरीबी रेखा से नीचे होना चाहिए तभी वह छात्र इस योजना का लाभ लेने का हकदार होगा।

Join

डॉ एपीजे अब्दुल कलाम मेधावी छात्र प्रोत्साहन छात्रवृत्ति योजना 2021-22 किस किस को मिलेगी-

यह छात्रवृत्ति कक्षा बारहवीं के छात्र जो के सत्र 2021 में पास हुए हैं उनके लिए आवंटित की जाएगी तथा छात्र किसी भी वर्ग का स्टूडेंट रह चुका हो चाहे विज्ञान वर्ग का हो चाहे कला वर्ग का हो चाहे कॉमर्स, कृषि, गृह विज्ञान तथा व्यवसायिक वर्ग। छात्रों लेकिन वह छात्र सामान्य वर्ग का होना चाहिए तथा निर्धन होना चाहिए तभी उस छात्र का नाम इस छात्रवृत्ति के लिए भेजा जा सकता है।

डॉ एपीजे अब्दुल कलाम मेधावी छात्र प्रोत्साहन छात्रवृत्ति योजना 2021-22 के लिए आवेदन कों करेगा

डॉ एपीजे अब्दुल कलाम मेधावी छात्र प्रोत्साहन छात्रवृत्ति योजना 2021-22 के लिए छात्र खुद से आवेदन नहीं कर सकते हैं इस छात्रवृत्ति को पाने के लिए छात्रों को अपने स्कूल में संपर्क करना पड़ेगा। स्कूल के प्रधानाचार्य के द्वारा छात्रों की एक सूची बनाई जाएगी जो के माध्यमिक शिक्षा बोर्ड को भेजी जाएगी तभी उस छात्र को छात्रवृत्ति मिलेगी तथा उसी स्कूल के प्रधानाचार्य की पूरी जिम्मेदारी रहेगी कि वह छात्र निर्धन परिवार से है तथा कोई भी गलत दस्तावेज उसके द्वारा प्रेषित नहीं किए गए हैं अगर ऐसा कुछ पाया जाता है तो प्रधानाचार्य जवाब देह होंगे।

Join

बॉर्ड के द्वारा जारी अफिशल लेटर देखें

Dr. A.P.J. Abdul Kalam Medhavi Chhatr Prothasan Scholership 2021-22

डॉ एपीजे अब्दुल कलाम मेधावी छात्र प्रोत्साहन छात्रवृत्ति योजना 2021-22 फोरम भरने की अंतिम तिथि

डॉ एपीजे अब्दुल कलाम मेधावी छात्र प्रोत्साहन छात्रवृत्ति योजना 2021-22 को पाने के लिए छात्रों के पास अब ज्यादा दिन का समय नहीं है सिर्फ 4 दिन का समय बचा हुआ है 25 अक्टूबर तक आपको अपनी पूरी जानकारी अपने स्कूल में बता देनी है, जिससे कि आपके स्कूल के द्वारा आप की जानकारी को माध्यमिक लोक शिक्षण संचालनालय के पास भेज दिया जाए और आप को छात्रवृत्ति तय समय पर मिल जाए।

डॉ एपीजे अब्दुल कलाम मेधावी छात्र प्रोत्साहन छात्रवृत्ति योजना 2021-22 जरूरी डॉक्युमेंट्स क्या है–

इस छात्रवृत्ति को पाने के लिए आपके पास सिर्फ दो डॉक्यूमेंट होना जरूरी है

  • कक्षा 12वीं पास की मार्कशीट
  • निर्धन होने का प्रमाण पत्र

यह दोनों प्रमाण पत्र आपको अपने फॉर्म के साथ संलग्न करके स्कूल में जमा करने होंगे तभी आप इस छात्रवृत्ति पाने का हकदार होंगे अन्यथा आपका फॉर्म अमान्य कर दिया जाएगा।

महत्वपूर्ण जानकारियाँ —

“बोर्ड परीक्षा के लिए TIPS & TRICKS के लिए यहाँ पर क्लिक करें। ”

एमपी बोर्ड मॉडल पेपर्स डाउनलोड करने के लिए यहाँ पर क्लिक करें 
एमपी बोर्ड अर्धवार्षिक परीक्षा सिलेबस पीडीएफ़ डाउनलोड क्लिक HERE
एमपी बोर्ड त्रैमासिक परीक्षा 2021 के सभी पेपर पीडीएफ़ डाउनलोड CLICK HERE
एमपी बोर्ड मासिक टेस्ट – अगस्त सोल्यूशंस पीडीएफ़ डाउनलोड 2021  CLICK HERE

एमपी बोर्ड से जुड़ी प्रत्येक जानकारी आपको www.physicshindi.com वेबसाईट पर सबसे पहले मिल जाएगी। तो प्यारे छात्रों आप रेगुलर इस वेबसाईट पर विज़िट करते रहिए तथा ज्यादा से ज्यादा शेयर जरूर करें।

You may also like

Comments are closed.