मध्यप्रदेश ताजा खबर

DPI-अब स्कूलों में प्रवेश के लिए टीसी की अनिवार्यता समाप्त, छात्रों के लिए खुशखबरी

जबलपुर: नमस्कार दोस्त्तों यदि आप अपनी पढाई के लिए TC को लेकर चिंतित है तो अब आपको स्थानातरण प्रमाण पत्र की जरुरत नहीं है। आप बिना TC के भी प्रवेश ले सकते है। जिसके लिए DPI (लोक शिक्षण संचालक ) ने निर्देश जारी कर दिया है जिसके बारें में हम आपको बताने वाले है।

क्या है DPI निर्देश

Join

 जबलपुर: स्कूल बदलने पर एडमिशन के लिए अब टीसी (ट्रांसफर सर्टिफिकेट) अनिवार्य नहीं होगा। मध्य प्रदेश लोक शिक्षण संचालनालय ने यह बड़ा फैसला लेकर पूर्व में 20 दिसंबर को जारी अपने ही आदेश को निरस्त कर दिया है। इस आदेश में पहले लोक शिक्षण संचालनालय ने बिना टीसी प्रवेश देने की कार्यवाहीको अनुचित माना था।

छात्रों के लिए खुशखबरी

अब 29 नवंबर को जारी किये गये आदेश के अनुसार स्कूलों में प्रवेश लेने हेतु टीसी की अनिवार्यता समाप्त हो गयी है। नागरिक उपभोक्ता मार्गदर्शक मंच के डॉ. पीजी नाजपांडे ने इस आदेश का स्वागत कर बताया कि यह अभिभावकों के संस्थाओं द्वारा उठाये गये आपत्तियों पर सरकार द्वारा लिया गया निर्णय है। शासन ने यह आदेश जारी कर कोरोना काल में अभिभाक्कों को राहत दी है। लोकशिक्षणसंचालक के द्विवेदी के हस्ताक्षर से जारी किये गये आदेश में कहा गया है कि शिक्षा के अधिकार अधिनियम 2009 के सेक्शन 5 के अनुक्रम में संचालनालय ने पहले 20 दिसंबर 2020 को जो निर्देश जारी किये थे उन्हें तत्काल प्रभाव से निरस्त कर दिया। सभी संभागीय संयुक्त संचालक समस्त जिला शिक्षा अधिकारीको निर्देश भेजे गये हैं।

DPI no need of tc anymore
DPI no need of tc anymore

आखिर TC की जरूरत क्यू पड़ती है-

किसी भी छात्र को पढ़ाई करते समय अगर स्कूल किसी कारणवश बदलना पड़ता है तो ऐसी स्थिति में छात्र को TC अर्थात स्थानांतरण प्रमाण पत्र की आवश्यकता पड़ती है, जो की छात्र को उसी स्कूल से लेना पड़ता है, जहां से छात्र पढ़ाई करता है तथा उसे वह प्रमाण पत्र अपने दूसरे स्कूल में जमा करवाना पड़ता है जहँ पर उस छात्र को admission लेना होता है तो ऐसी स्थिति में स्कूल संचालकों के द्वारा छात्रों का शोषण किया जाता है, तथा मनमाने तरीके से पैसे वसूले जाते है। इसकी कई बार अभिभावकों के द्वारा शिकायत भी गई है, तो सि समस्या को देखते हुये सरकार ने अब TC को लेने की प्रक्रिया समाप्त कर दी है जो कि छात्र हिट में फैसला बताया जा रहा है।

एमपी बोर्ड की सभी पेपर तथा महत्वपूर्ण प्रश्नों के लिए गूगल पर सर्च करें physicshindi.com तथा अपने दोस्तों के साथ शेयर जरूर करें।

You may also like

Comments are closed.