Double money scheme in Post office: इन 6 स्कीम में पैसा होगा दोगुना, जानें किस स्कीम में कितना लगेगा समय?

आज के इस आर्टिकल में हम आपको Double money scheme in Post office के बारे में बताने वाले हैं. अगर आप भी अपना पैसा डबल करने वाली स्कीम की तलाश कर रहे हैं तो आज हम आपको कुछ ऐसी पोस्ट ऑफिस की योजनाओं के बारे में बताने वाले हैं. जिसके जरिए आप कुछ ही दिनों में अपने पैसों को डबल कर सकते हैं. अगर आप भी ऐसी योजनाओं के बारे में जानना चाहते हैं तो यह आर्टिकल आपके लिए बहुत ही महत्वपूर्ण हो सकता है. बहुत सारे लोग Post Office Monthly Income Scheme पूछते हैं इसके साथ ही कुछ लोग जानना चाहते हैं कि क्या हम पोस्ट ऑफिस के माध्यम से भी अपने पैसे पर ब्याज ले सकते हैं. तो आपको बताना चाहेंगे कि जी हां आप पोस्ट ऑफिस में अपने पैसे को जमा करवा कर भी उस पर काफी अच्छा ब्याज कमा सकते हैं तो आज हम आपको कुछ ऐसी ही थे स्कीम के बारे में बताएंगे यहां पर आपका पैसा डबल होने वाला है. तो अगर आप भी इस बारे में जानकारी जानना चाहते हैं तो इस आर्टिकल को अंत तक ध्यान पूर्वक पढ़ते रहें ताकि कोई भी महत्वपूर्ण जानकारी आप से ना छूटे.

Double money scheme in Post office

पिछले काफी दिनों से लगातार सवाल भी आ रहा था कि Post Office me paisa double kitne saal mein? तो आज हम आपको इस प्रश्न का उत्तर देने वाले हैं. कि आखिर आप पोस्ट ऑफिस में अपना पैसा कितने दिन में कितने साल में डबल कर सकते हैं. इसके लिए आपको कुछ नहीं करना होगा. इसके लिए आपको सिर्फ पोस्ट ऑफिस में मांगी गए सभी आवश्यक दस्तावेज और अपने पैसे जमा करवाने होंगे साथ ही अपना एक खाता भी खुलवाना होगा जिसकी प्रक्रिया भी हम आपको आगे बताने वाले हैं साथ ही उन छह स्कीम के बारे में बताएंगे. तो अगर आपको भी इन स्कीम में से कोई स्कीम अच्छी लगे तो आप अपना खाता पोस्ट ऑफिस में खुलवा कर आसानी से अपने पैसे जमा करवा कर आप उस पर बहुत ही अच्छी शानदार रिटर्न ले सकते हैं और अपने पैसे को कुछ ही सालों में डबल कर सकते हैं तो आइए जानते हैं कि कौन-कौन सी स्कीम है जिसके जरिए आप आसानी से अपने पैसे को डबल कर सकते हैं और कितने दिन में कर सकते हैं यह भी जानेंगे.

इन्हें भी पढ़ें-

Post Office Time Deposit

अगर आप अपना पैसा डबल करने की सोच रहे हैं तो पोस्ट ऑफिस की स्कीम आपके लिए बहुत ही शानदार हो सकती है. पोस्ट ऑफिस के अंतर्गत ऐसी स्कीम में आप जो पैसा जमा करवाते हैं उस पैसे पर 1 साल से लेकर 3 साल तक के टाइम डिपॉजिट पर 5.8 फीसदी की दर से ब्याज मिलता है. यदि आप ही से इस स्कीम में अपना पैसा निवेश करते हैं तो आपका पैसा 13 सालों में डबल हो जाएगा.

Double money scheme in Post office
Double money scheme in Post office

Post Office Monthly Income Scheme

अगर आप अपने पैसे को जल्दी से जल्दी डबल करने का सपना रखते हैं तो आपको पोस्ट ऑफिस की मंथली इनकम स्कीम के अंतर्गत अपने पैसे को निवेश करना चाहिए. इस स्कीम के अंतर्गत आपको 6.7 फीसदी की दर से ब्याज का फायदा मिलता है. पोस्ट ऑफिस मंथली इनकम स्कीम के अंतर्गत 10.91 सालों में अपना पैसा डबल कर सकते हैं. 

Post Office Senior Citizen Savings Scheme

इस स्कीम के अंतर्गत आपका पैसा सबसे जल्दी डबल होगा. अगर आप भी कम समय में अपने पैसे को डबल करना चाहते हैं तो आपके लिए सबसे बेस्ट ऑप्शन पोस्ट ऑफिस सीनियर सिटीजन सेविंग स्कीम होने वाला है. क्योंकि इस स्कीम के अंतर्गत आपका पैसा मात्र 9.73 सालों में पैसा दोगुना हो जाएगा. ब्याज की बात करें तो इसके अंतर्गत आपको 7.6 फीसदी की दर से ब्याज का फायदा मिलता है.

Join

Post office Savings account

अगर आप अपने पैसे को लंबे समय के लिए निवेश करना चाहते हैं तो आपके लिए पोस्ट ऑफिस सेविंग अकाउंट स्कीम बेस्ट होने वाली है ऐसी स्कीम के अंतर्गत आपको ब्याज की दर मात्र 4% मिलती है बताना चाहेंगे कि इस स्कीम के अंतर्गत आप को सबसे अधिक समय अपना पैसा डबल करने में लगने वाला है. इसमें यदि आप पैसा निवेश करते हैं तो आपका पैसा 18 सालों बाद डबल होगा. इसमें ब्याज की दर कम होने के कारण पैसे को डबल होने में अधिक समय लगता है.

Post office Recurring Deposit

यह वाली पोस्ट ऑफिस रिकरिंग डिपॉजिट स्कीम भी आपके लिए बहुत ही शानदार हो सकती है. पोस्ट ऑफिस रिकरिंग डिपॉजिट के अंतर्गत आपका पैसा 12.41 साल में पैसा डबल होगा. इस स्कीम के अंतर्गत आपको ब्याज की दर 5.8% मिलती है.

Post Office National saving certificate

पोस्ट ऑफिस नेशनल सेविंग सर्टिफिकेट स्कीम के अंतर्गत भी आपका पैसा बहुत ही जल्दी डबल हो सकता है. क्योंकि इस स्कीम के अंतर्गत आपको 6.8 फीसदी ब्याज मिलता है वही आपका पैसा 10.59 साल में पैसा डबल होगा.

आपको बताना चाहेंगे कि काफी लंबे समय के बाद केंद्र सरकार ने पोस्ट ऑफिस की स्मॉल सेविंग की कुछ योजनाओं की ब्याज दरों में बढ़ोतरी की है. बताना चाहेंगे कि यह ब्याज दर की बढ़ोतरी 1 अक्टूबर 2022 से शुरू हो चुकी हैं. अतः से जो भी व्यक्ति जो अपना पैसा जल्द से जल्द डबल करना चाहते हैं वह इन स्कीम में अपने लिए बेस्ट स्कीम ढूंढ कर अपना पैसा जल्द से जल्द डबल कर सकते हैं.

PH Home Page Click Here