इंदौर

रीवा में कन्या विश्वविद्यालय बनाने की मांग- बड़ी मन्नतौ के बाद भी नहीं बन पा रहा है शासकीय महिला विश्वविद्यालय

बड़ी मन्नतौ के बाद भी नहीं बन पा रहा है शासकीय महिला विश्वविद्यालय-

रीवा : अपने भविष्य को आगे सवारने एवं उच्च शिक्षा की पढ़ाई का सपना संजोए छात्राएं अब काफी निराश नजर आ रही है, क्योंकि जितनी तेजी से महिला सरकारी विश्वविद्यालय की मांग रही थी ठीक उतनी ही तेजी से अब धीमी भी पड़ती जा रही है। इससे ऐसा लगता है कि अब छात्राओं का सपना अधूरा ही रह जाएगा। रीवा जिले में महाविद्यालयों मे छात्रों की तुलना में 2860 अधिक छात्राएं हैं, ऐसे में महिला महाविद्यालय की संख्या कम होने से छात्राओं को काफी परेशानी का सामना करना पड़ रहा है।

Join

खासकर गरीब वर्ग की छात्राएं इस बात की आशा कर रही थी कि अगर सरकारी महिला विश्वविद्यालय बनता है तो वह भी आसानी से अपनी उच्च शिक्षा को पूरी कर सकेगी एवं अपने सपनों को साकार कर सकेंगी।

Demand to set up Girls University in Rewa
Demand to set up Girls University in Rewa

काफी समय से उठ रही थी मांग-

रीवा जिले में महिला विश्वविद्यालय बनाने की मांग काफी समय से उठ रही थी, जिससे लोगों में एक खास उम्मीदें पनप रही थी। लेकिन हाल में ऐसा दिखाई नहीं दे रहा है। डेढ़ साल पहले कांग्रेस की सरकार के उच्च शिक्षा मंत्री ने नवीन कन्या महाविद्यालय खोलने की घोषणा की थी। जो शायद सरकार बदलने के बाद पूरी नहीं हो सकी। वैसे तो जिले में सरकारी महाविद्यालयों की संख्या 16 है, लेकिन इनमें छात्रों की संख्या 13876 एवं छात्राओं की संख्या 16736 है जो छात्रों की अपेक्षा काफी अधिक है।

इंदौर : रानी दुर्गावति विश्वविद्यालय ने दिसम्बर में परीक्षा कराने का दावा किया था, लेकिन आज स्थित यह है कि यह भी तय नहीं की परीक्षाएं किस पद्धति से होंगी। एक तरफ छात्र संगठन ओपन बुक या ऑनलाइन एग्जाम की मांग कर रहे हैं, दूसरी तरफ उच्च शिक्षा विभाग ऑफलाइन परीक्षा कराने के संकेत दे रहा है, इस सबके बीच में विश्वविद्यालय में परीक्षा किस पद्धति से हो इस पर मंथन जारी है, विश्वविद्यालय ने इसके लिए कमेटी गठित की है, जो तीन चार दिन में अपनी रिपोर्ट कुलपति को प्रस्तुत करेगी, जिसके बाद इस पर निर्णय लिया जाएगा।

सभी खबरों के लिए आप लगातार physicshindi.com वेबसाईट पर विज़िट करते रहिए, तथा अपने दोस्तों के साथ शेयर करना बिल्कुल मत भूलिएगा।

You may also like

इंदौर

माखनलाल की यूजी-पीजी की परीक्षाओं पर कोरोना का संकट एक लाख विद्यार्थियों की परीक्षा अधर में, प्रबंधन नहीं ले पा रहा निर्णय

माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता एवं संचार विश्वविद्यालय को यूजी-पीजी की परीक्षाओं पर संकट ...

Comments are closed.