दिल्ली में फिर से खोले जाएंगे स्कूल, जानिए पूरी खबर – Delhi School Opening news

प्यारे छात्रों दिल्ली में स्कूल को लेकर बड़ी खबर आई है उपमुख्यमंत्री ने कहा कि नर्सरी से 8वीं कक्षाओं को 14 फरवरी से ऑफलाइन कक्षाएं लगाई जाएंगी और 9वीं से 12वीं कक्षाएं 7 फरवरी से ऑफलाइन मोड में आयोजित होंगी साथ अब काॅलेज में भी ऑनलाइन पढ़ाई नहीं की जाएगी। बता दें कि अब से शिक्षकों को वेक्सीनेटेड होना अनिवार्य है।

दिल्ली में फिर से खोले जाएंगे स्कूल, जानिए पूरी खबर

दिल्ली में नर्सरी से 8वीं कक्षा तक के स्कूल 14 फरवरी से तथा 9वीं से 12वीं कक्षा के स्कूल को 7 फरवरी से खोला जाएगा। जिसमें सभी शिक्षकों को वेक्सीनेटेड होना जरूरी है। बताया जा रहा है कि काॅलेज की पढ़ाई अब ऑफलाइन नहीं होगी। कोरोना वायरस या कहा जाए कि ओमिक्राॅन नामक वायरस संक्रमण के आकड़े में कमी को देखते हुए यह फैसला लिया गया है।

प्रशासन की तरफ से हुई ढील

दिल्ली में कोरोना संक्रमण आंकडे़ के मुताबिक पाजिटीवी रेट घटकर 4.3 प्रतिशत हो गया है। इसीलिए सरकार ने फैसला लिया है कि अब छात्रों को शिक्षा के क्षेत्र में और हानि नहीं होने देंगे और जल्द ही स्कूल – काॅलेज खोल दिए जाएंगे। बता दें कि अब शैक्षणि संस्थानों में केवल ऑफलाइन क्लासेस ही आयोजित की जाएंगी ऑनलाइन क्लासेस बंद कर दी जाएंगी। पहले जहां नाइट कफ्र्यू का समय रात 10 बजे से शुरू हो जाया करता था वहीं इसे बढ़ाकर अब रात 11 बजे कर दिया गया है। साथ ही होटल, दुकान, रेस्टाॅरेंट इत्यादि भी अब 11 बजे रात तक खोले जा सकेंगे।

 

Delhi School Opening news
Delhi School Opening news

जिम, सेलून, स्पा, और स्विमिंग पूल को पूरी तरह से खोल दिए जाने का आदेश जारी कर दिया गया है। दिल्ली में प्रदर्शनी कार्यक्रम, आयोजित करने की इजाजत दे दी गई है। सभी प्रकार के कार्यालय भी 100 प्रतिशत सेवा के साथ खोले जाएंगे। कार में यदि कोई सिंगल व्यक्ति ड्राइव करता है तो उसे मास्क लगाने की जरूरत नहीं होगी। यह सभी प्रकार के निर्णय डीडीएमए की बैठक में लिये गए थे।

बच्चों का टीकाकरण

15 से 18 वर्ष के आयु के बच्चों को टीकाकरण लगाने में जोर दिया जा गया है और राज्य के हर क्षेत्र में टीकाकरण की प्रक्रिया में तेजी से काम किए जाने का भी निर्णय लिया गया है। चूंकि बच्चों की सुरक्षा के चलते स्कूल-काॅलेज पूर्णतः बंद कर दिये गए थे लेकिन अब हर क्षेत्र में ढील दी गई है क्योंकि पाॅजिटीविटी की संख्या कम होती जा रही है और अब से पूरी तरह से काॅलेज और स्कूल खोल दिए जाएंगे। इसी के साथ जिस जिस में भी प्रतिबंध लगाया था उसे भी हटाने का फैसला लिया गया है। अब दिल्ली में ढील के साथ हर क्षेत्र में लगे प्रतिबंध को खत्म कर दिया जाएगा और पहले की तरह लोग अपने काम को पूरे समय के लिए कर सकेंगे और अब किसी को भी हानि नहीं होगी।

महत्वपूर्ण जानकारियाँ —

“बोर्ड परीक्षा के लिए TIPS & TRICKS के लिए यहाँ पर क्लिक करें। ”

PHYSICSHINDI HOME CLICK HERE