Cyclone Biporjoy Live Tracking: गुजरात के बाद राजस्थान में आया Biporjoy तूफान, जानिए कल कहां बरस आएगा कहर

Cyclone Biporjoy Live Tracking आज के इस आर्टिकल में हम आपको मौसम विभाग के सूत्रों से मिली जानकारी के अंतर्गत Cyclone Biporjoy Live Tracking के बारे में विस्तार से जानकारी देने वाले हैं. आप सभी की जानकारी के लिए बता दें, कि यह एक गंभीर चक्रवाती तूफान है. जिसे बिपोरजॉय के नाम से जाना जाता है. यह चक्रवाती तूफान गुजरात और पाकिस्तान की सीमा से भारत में प्रवेश करने जा रहा है  वर्तमान में इसकी गति राजस्थान की ओर बढ़ती हुई दिखाई दे रही है.

आप सभी को जानकारी के लिए बता दें कि यह चक्रवाती तूफान अरब सागर की ओर से 4 जून को 30 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से 1005 hPa दबाव के साथ उत्पन्न होकर गुजरात और पाकिस्तान की सीमा से होकर राजस्थान राज्य की ओर बढ़ता हुआ दिखाई दे रहा है. ऐसे में आपको Cyclone Biporjoy Latest News Live के बारे में  जानकारी दी गई है. जिसमें मौसम विभाग के द्वारा अलर्ट जारी किया है. खबरों के अनुसार Cyclone Biporjoy Live Tracking के बारे में कहा जा रहा है, कि यह पाकिस्तान की ओर से गति करते हुए भारत के पश्चिमी क्षेत्र में प्रवेश कर रहा गतिमान हे.

HMA Agro Industries IPO Opening Date

Oneplus Nord 3 price Launch Date in India

Airtel Free Recharge 84 Days

Airtel 433 Low Recharge Plan

New Airtel Recharge Plan

Table of Contents

Join

Cyclone Biporjoy Live Tracking

Cyclone Biporjoy Live Tracking खबरों के अनुसार पाकिस्तान की ओर से गतिमान भारत के पश्चिमी तट में यह अपने प्रभाव को दिखाए बिना ही लगातार नियमित रूप से आगे की ओर बढ़ता हुआ दिख रहा है. इसकी गति से अनुमान लगाया गया है कि पश्चिमी महासागर में यात्रा करते हुए यह अभी तक गुजरात के भुज क्षेत्र में अपनी उपस्थिति बता चुका है.

वही खबरों में बताया गया है. कि इस तूफान को 25 जून को लगभग शाम 6:00, 110 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से गुजरात के तत्वों को स्पष्ट करने की उम्मीद जताई जा रही है. पश्चिम की ओर से आने वाला यह चक्रवात देव भूमि द्वारका पोरबंदर जामनगर जूनागढ़ जैसे स्थानों पर मध्यम स्तर की बारिश लाने जा रहा है. लेकिन कई स्थानों पर इस चक्रवात के कारण भारी वर्षा भी होगी यह अभी कराची के छठे हुए पाकिस्तान के इलाके में गुजरात की सीमा पर पहुंचने वाला है. ऐसे में अनुमान लगाया जा रहा है कि अब भारत में जल्द ही प्रवेश करेगा.

Cyclone Biporjoy Live Tracking Overview

 

Article Name Cyclone Biporjoy Live Tracking
Type of Article Latest Update 
Cyclone NameBiporjoy 
Location  Arab Sagar 
Present Location India 

 

Cyclone Biporjoy Latest News Live

 

Cyclone Biporjoy Live Tracking:  इस तूफानी चक्रवात के भारत में प्रवेश से पहले यह अनुमान लगाया जा रहा है कि यह भारत की सीमा में 125 से लेकर 135 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से प्रवेश करेगा. पृथ्वी विज्ञान के साथ मौसम विभाग के द्वारा यह चेतावनी जारी करते हुए कहा गया है, कि खगोलीय लहरों से सटे कम से कम 2 से 3 मीटर की चक्रवाती लहरों के साथ नीचे के इलाकों को जलमग्न कर दिया जाएगा जिसमें कक्ष देवभूमि पोरबंदर जामनगर मोरबी और जूनागढ़ जैसे क्षेत्रों में कुछ घरों को नुकसान पहुंचने की जानकारी दी जा रही है  ऐसे में इस Cyclone Biporjoy Live Tracking के भारत में प्रवेश करने से पहले ही कई इलाकों में रेड अलर्ट जारी किया गया है. यहां तक कि राजस्थान के भी कहीं ऐसे जिलों में रेड अलर्ट जारी करते हुए स्थानीय नागरिकों को चेतावनी दी है.

 

Cyclone Biporjoy Live Tracking
Cyclone Biporjoy Live Tracking

 

Cyclone Biporjoy Live 

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि यह भारत के दक्षिण पश्चिम क्षेत्र से लगभग 10 से 150 किलोमीटर की दूरी पर 13 जून को था ऐसे में पूरे अनुमान के साथ इन दो-तीन दिनों में भारत मैं इस के प्रवेश को  आकाश जा रहा है. यह लगातार आगे बढ़ रहा है. आप मान चित्रों के माध्यम से इस तूफानी साइक्लोन की प्रचंड हवा को अनुमानित कर सकते हैं जिसकी दिशा गुजरात से होते हुए राजस्थान की ओर बढ़ रही है. याने कि 13 जून को दोपहर 2:30 बजे  तक पोरबंदर के दक्षिण-पश्चिम इलाके में इसकी गति 165 किलोमीटर घंटा रहेगी यह द्विध्रुवीय पवन गति से चक्रवात अरब सागर से शुरू हुआ है, जो 30 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से गतिमान है. इसकी गति 6 जून को 45 किलोमीटर प्रति घंटा दर्ज की गई 7 जून को इसे 135 किलोमीटर प्रति घंटे के गंभीर प्रकोप के साथ देखा गया 8 जून को सुबह 5:30 बजे तक इसकी गति 150 किलोमीटर प्रति घंटे बढ़ जाती है. यह अपनी वती तब तक बढ़ाता रहेगा. जब तक कि इसका भुज भीषण रूप धारण धारण ना हो जाए.

Cyclone Biporjoy News India

जानकारी की इसी कड़ी में यह 10 जून को शाम 5:00 बजे तक अपनी गति को 195 किलोमीटर प्रति घंटा कर चुका है यह इसकी अधिकतम गति की उसके बाद इसने अपनी गति को घटाकर 155 किलोमीटर तक किया है. लेकिन संभावनाएं जताई जा रही है कि 14 जून तक यह अपना गंभीर रूप वापस ले सकता है. बिपोरजॉय के वर्तमान स्थिति के बारे में बात करें तो यह गुजरात के तटीय सीमाओं पर पहुंच चुका है जो कि बहुत ही जल्द 450 किलोमीटर की दूरी तय करने के बाद भारत में प्रवेश करेगा. भारत में प्रवेश के कारण इलाके रेड अलर्ट जोन में कर दिए हैं. ऐसे में आने वाले अगले 24 से 48 घंटों में देश में इस तूफान को लेकर काफी अहम निकलने वाले हैं क्योंकि यह तूफान भारत में प्रवेश करने वाला है. 

FAQs Related to Cyclone Biporjoy Live Tracking

Cyclone Biporjoy क्या है?

जहां एक चक्रवाती तूफान है, जोकि पश्चिमी अरब सागर से 30 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से गति करते हुए भारत की ओर बढ़ रहा है.

Cyclone Biporjoy कि भारत में प्रवेश की संभावनाएं क्या है ?

अनुमान लगाया जा रहा है कि यहां भारत के गुजरात राज्य से 450 किलोमीटर की दूरी पर है तो 14 जून को यह भारत में प्रवेश कर जाएगा.

Join Whatsapp GroupClick Here
PH Home Pagephysicshindi.com