CUET Registration Date Extend: देखे बढ़ाई गई रजिस्ट्रेशन की अंतिम तिथि, यहां देखे संपूर्ण जानकारी

CUET Registration Date Extendइस आर्टिकल में हम बात करने वाले CUET Registration Date Extend हुई है इस बारे में, साथी जानेंगे कि CUET Registration Form कैसे भरे, और CUET Registration से संबंधित वह सब जानकारी जो आपको जाननी चाहिए. लेकिन इससे पहले आपको एक बात का ध्यान रखना होगा कि यदि आप CUET Registration Date Extend से जुड़ी पूरी जानकारी चाहते हैं तो इस आर्टिकल को अंत तक बिल्कुल ध्यान पूर्वक पढ़ते रहिए जिससे कि कोई भी जानकारी आप से छूट ना पाए.

CUET Registration Date Extend

नई नोटिफिकेशन के अनुसार कॉमन यूनिवर्सिटी एंट्रेंस टेस्ट (CUET) के लिए CUET Registration Date Extend कर दी गई है. नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) द्वारा अपनी ऑफिसियल वेबसाइट पर 6 अप्रैल से आवेदन शुरू किया गया था जिसमें आवेदन करने की अंतिम तिथि 6 मई 2022 निर्धारित की गई थी. लेकिन हाल ही में जारी हुए नई नोटिफिकेशन के अनुसार CUET Registration Date Extend कर दी गई है और नई तिथि 22 मई शाम 5:00 बजे तक आप कॉमन यूनिवर्सिटी एंट्रेंस टेस्ट के लिए रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं. 

Join

साथ ही बताना चाहते हैं कि यदि किसी विद्यार्थी से रजिस्ट्रेशन फॉर्म में किसी प्रकार की कोई गलती हो जाती है तो उसे सुधारने के लिए भी राष्ट्रीय परीक्षा एजेंसी ने सुधार विंडो बनाई है जिस पर विद्यार्थी रजिस्ट्रेशन फॉर्म में हुई गलती को सुधार सकते हैं. यदि आपके द्वारा भी रजिस्ट्रेशन फॉर्म में कोई गलती हुई हो तो आप उसे नेशनल टेस्टिंग एजेंसी की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर 31 मई 2022 तक कभी भी सुधार सकते हैं.

CUET Registration Date Extend Overview

OrganizationNation Testing Agency
ExamCommon University Entrance Test
Year2021-22
Qualification12th Pass
Exam fee
  • General 650/-
  • OBC/EWS 600/-
  • SC/ST/PWD 550/-
Registration Last Date22 May 2022 
Official websitecuet.samarth.ac.in
CUET Registration Date Extend
CUET Registration Date Extend

CUET Exam 2022 language, Cities

कॉमन यूनिवर्सिटी एंट्रेंस टेस्ट (CUET) भारत में कई शहरों में अपनी परीक्षा आयोजित करता है साथ ही भारत की विभिन्न क्षेत्रीय भाषाओं में भी इसकी परीक्षा विद्यार्थी दे सकते हैं. जैसा कि आपको बताया है कि CUET Registration Date Extend हो चुकी है और साथ ही रजिस्ट्रेशन फॉर्म में किसी भी सुधार के लिए सुधार विंडो की तिथि भी 31 मई 2022 निर्धारित कर दी गई है तो ऐसी स्थिति में यदि किसी विद्यार्थी को अपनी भाषा या शहर को लेकर किसी प्रकार का कोई सुधार करना हो तो 31 मई तक विद्यार्थी सुधार विंडो पर जाकर अपने रजिस्ट्रेशन फॉर्म में सुधार कर सकता है.

CUET की परीक्षा के लिए भाषाओं की बात की जाए तो इसकी परीक्षा कोई भी योग्यता रखने वाला विद्यार्थी अंग्रेजी, हिंदी, असमिया, बंगाली, गुजराती, कन्नड़, मलयालम, मराठी, उड़िया, पंजाबी, तमिल, तेलुगु और उर्दू सहित 13 अन्य क्षेत्रीय भाषाओं मे दे सकता है. साथ ही आपको बता दें कि CUET की परीक्षाएं भारत के लगभग 547 शहरों में आयोजित की जाएगी साथ ही भारत के बाहर भी 13 शहरों में परीक्षाएं आयोजित की जाएगी.

CUET 2022 Registration fee

कॉमन यूनिवर्सिटी एंट्रेंस टेस्ट (CUET) 2022 के लिए पंजीकरण प्रक्रिया अब 22 मई, 2022 को समाप्त होगी. क्योंकि राष्ट्रीय परीक्षा एजेंसी ने आवेदन की समय सीमा बढ़ा दी है। CUET शिक्षा मंत्रालय द्वारा संचालित सभी केंद्रीय विश्वविद्यालयों में स्नातक कार्यक्रमों में प्रवेश के लिए एंट्रेंस एग्जाम की तिथि बढ़ाई है.

CUET 2022 Registration fee की बात करें तो जनरल कैटेगरी के लिए Registration fee ₹650 रखी गई है वही बात करें ओबीसी केटेगरी की तो ओबीसी कैटेगरी और ईडब्ल्यूएस कैटेगरी के लिए Registration fee ₹600 निर्धारित किए गए हैं वही एससी, एसटी और पीडब्ल्यूडी केटेगरी के लिए ₹550 इस एग्जाम की रजिस्ट्रेशन फीस निर्धारित की गई है. वही बता दें कि यदि कोई विद्यार्थी भारत के बाहर सेंटर का चुनाव करता है और भारत के बाहर परीक्षा देता है तो उसको इस एग्जाम में बैठने के लिए ₹3000 की फीस चुकानी होगी.

CUET रजिस्ट्रेशन फॉर्म कैसे भरें (CUET online application 2022 undergraduate)

CUET Registration Date Extend हो चुकी है तो आप अब 22 मई तक रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं जिसकी प्रक्रिया निम्नलिखित है.

  1. CUET Registration करने के लिए सबसे पहले आपको CUET की ऑफिशियल वेबसाइट cuet.samarth.ac.in पर जाना होगा.
  2. अब आपके सामने होम पेज ओपन हो जाएगा जिस पर रजिस्ट्रेशन पर क्लिक करना है.
  3. मांगी गई सभी व्यक्तिगत जानकारी भरे और पासवर्ड का चयन करें.
  4. अब वापस से अपनी जानकारी रिव्यू करें और ओटीपी दर्ज करें.
  5. अब आपको आपके मोबाइल नंबर और ईमेल आईडी पर रजिस्ट्रेशन नंबर प्राप्त होगा.
  6. इसके बाद कंटिन्यू पर क्लिक करें.
  7. अब आपको कुछ अन्य जानकारियां भरनी है जो आपकी यूनिवर्सिटी और एजुकेशन से संबंधित होगी.
  8. इसके बाद आपको रजिस्ट्रेशन फीस चुकानी है और फॉर्म की प्रिंट आउट ले लें.

Q1. CUET 2022 registration website क्या है?

Ans. CUET के रजिस्ट्रेशन की ऑफिशियल वेबसाइट cuet.samarth.ac.in है.

Q2. CUET 2022 registration last date क्या है?

Ans. CUET 2022 registration last date 22 may है.

Q3. CUET मे आवेदन करने की योग्यता क्या है?

Ans. CUET 2022 registration form apply करने के लिए विद्यार्थी का मान्यता प्राप्त बोर्ड से 12वीं पास होना आवश्यक है.

Official WebsiteClick Here
APS Home PageClick Here
About Atul 1471 Articles
Atul was born in Ahmedabad. He began writing in 2021, and has contributed to the educational and finance content. He lives in Ahmedabad.

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*