CTET Self Declaration Form 2023: जानिए कैसे भरना है सीटीईटी का सेल्फ डिक्लेरेशन फॉर्म, पूरी जानकारी

CTET Self Declaration form 2023: सीटीईटी परीक्षा में सम्मिलित होने वाले उम्मीदवारों के लिए परीक्षा सेंटर पर CTET Self Declaration form 2023 को ले जाना बहुत आवश्यक होता है। यह परीक्षा केंद्र पर ले जाने वाला एक महत्वपूर्ण दस्तावेज होता है। सीबीएसई बोर्ड द्वारा आयोजित इस परीक्षा के लिए 18 अगस्त 2023 को एडमिट कार्ड रिलीज कर दिया गया था।

इसके साथ ही विभाग द्वारा CTET Self Declaration form 2023 भी जारी किया गया था। सीटीईटी परीक्षा देने वाले सभी उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट द्वारा जाकर अपना सेल्फ डिक्लेरेशन फॉर्म आसानी से डाउनलोड कर सकते हैं। आपको बता दें, की सीटीईटी परीक्षा के लिए आवेदन करने वाले उम्मीदवारों का पेपर आज 20 अगस्त 2023 को रखा गया था। जिसका एडमिट कार्ड विभाग द्वारा पहले ही आधिकारिक वेबसाइट पर घोषित किया जा चुका है। 

Bihar DElEd 2nd Year Result

CUET Admission Process

CUET PG Admit Card

MP Forest Guard Admit Card

Table of Contents

Join

CTET Self Declaration Form 2023

वे सभी उम्मीदवार जो भी सीटीईटी परीक्षा के लिए आवेदन फॉर्म भरते हैं, उन सभी के लिए परीक्षा सेंटर पर अपने एडमिट कार्ड के साथ स्वघोषिना पत्र (CTET Self Declaration form 2023) अपने साथ अनिवार्य रूप से ले जाना आवश्यक होता है। इस साल सीटीईटी की परीक्षा की तिथि 20 अगस्त घोषित की गई थी। इस परीक्षा के लिए फॉर्म भरने वाले सभी उम्मीदवारों का एडमिट कार्ड 18 अगस्त को ऑफिशियल वेबसाइट पर उपलब्ध करवा दिया गया था.

इसके साथ ही CTET Self Declaration form 2023 को भी आधिकारिक वेबसाइट पर ही जारी किया गया था। परीक्षा के लिए सीटीईटी 2023 नोटिफिकेशन को 27 अप्रैल 2019 को रिलीज किया गया था जिसके बाद से ही ऑनलाइन आवेदन की प्रक्रिया भी शुरू हो गई थी। जो भी उम्मीदवार इस परीक्षा के लिए आवेदन करने के इच्छुक थे वह 26 मई 2023 को 11:59 से पहले अपने आवेदन फॉर्म भर सकते थे।

CTET Self Declaration form 2023 Overview

 

ArticleCTET Self Declaration form 2023
Board Central Board of Secondary Education 
Application mode Online
Application start from 27 April 2203
Last Date to fill out Application Form 26 May 2023 
Websitectet.nic.in

 

CTET Exam Eligibility Criteria 

स्टेट की परीक्षा साल में दो बार आयोजित करवाई जाती है इस परीक्षा का आयोजन केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड द्वारा किया जाता है। जो भी उम्मीदवार सरकारी अथवा निजी शैक्षणिक संस्थान में टीचर बनने के इच्छुक होते हैं वह सीबीएसई द्वारा आयोजित इस परीक्षा के लिए आवेदन करते हैं। इस परीक्षा के लिए आवेदन करने वाले उम्मीदवारों हेतु पात्रता मानदंड शैक्षणिक योग्यता एवं आयु सीमा निर्धारित की गई है जिसके अंतर्गत पात्र पाए जाने वाले उम्मीदवार है इस परीक्षा के लिए आवेदन कर सकते हैं। CTET Exam Eligibility Criteria के अनुसार इस परीक्षा के लिए आवेदन करने हेतु न्यूनतम आयु 17 वर्ष होनी चाहिए जबकि अधिकतम आयु की कोई सीमा नहीं है। के साथ ही उम्मीदवार के पास डिप्लोमा या स्नातक डिग्री होना आवश्यक है। 

 

CTET Self Declaration form
CTET Self Declaration form

 

CTET Exam 2023 Latest News

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड की ओर से बीते शनिवार को देशभर में सीटीईटी परीक्षा का आयोजन किया गया। सीटीईटी का मुख्य पेपर दो भाषण हिंदी एवं अंग्रेजी का था। यह परीक्षा दो पालियों में आयोजित की गई जिसकी पहली शिफ्ट सुबह 9:30 बजे से लेकर दोपहर 12:00 बजे तक आयोजित की गई थी वहीं दूसरी शिफ्ट की परीक्षा दोपहर 2:30 बजे से लेकर शाम 5:00 बजे तक आयोजित की गई थी। सुबह 9:30 की शिफ्ट वाले परीक्षा आई थी हूं को अपने परीक्षा केंद्र पर सुबह 7:30 बजे ही पहुंचना था। परीक्षा केंद्र के अंदर उम्मीदवारों को ज्योमेट्री बॉक्स कैलकुलेटर स्केल राइटिंग पैड, पेन इरेज़र, इलेक्ट्रॉनिक पेन, स्कैनर ब्लूटूथ, इयरफोन, माइक्रोफोन, फेजर, हेल्थ बैंड, प्लास्टिक की पाउच, हाथ घड़ी आदि ले जाने की अनुमति नहीं थी।

CTET Self Declaration form 2023

सीटीईटी स्व-घोषणा पत्र डाउनलोड करने के लिए उम्मीदवार नीचे बताए गए प्रक्रिया को फॉलो कर सकते हैं।

  • सबसे पहले आपको आधिकारिक वेबसाइट ctet.nic.in पर जाना है।
  • इसके बाद वेबसाइट का होम पेज खुलेगा। होम पेज पर नीचे की तरफ कैंडिडेट एक्टिविटी सेक्शन पर क्लिक करना है।
  • इस सेक्शन में आपको एडमिट कार्ड को डाउनलोड करने के लिए लिंक दिखेगी आपको इस पर क्लिक करना है।
  • इसके बाद आपके सामने एक लॉगइन पेज ओपन हो जाएगा।
  • यहां आपको मांगी गई डिटेल्स को भरकर सबमिट करना है। 
  • इसके बाद आपकी स्क्रीन पर एक डैश बोर्ड खुल जाएगा यहां आपको Click here To Download Admit Card के ऑप्शन पर क्लिक करना है।
  • इस लिंक पर क्लिक करते ही आपकी स्क्रीन पर आपका एडमिट कार्ड ओपन हो जाएगा।
  • इसके बाद आपको यहां नीचे की तरफ दिए गए Important Directions For Candidate में Click Here To Download CTET Self Declaration Form के ऑप्शन पर क्लिक करना है।
  • इसके बाद आपका self declaration form ओपन हो जाएगा। आप चाहें, तो इसे डाउनलोड करके प्रिंट निकलवा सकते हैं। 

 

Official websitectet.nic.in
Join Whatsapp GroupClick Here
PH Home Pagephysicshindi.com

 

FAQs related to CTET Self Declaration form 2023

CTET का फुल फॉर्म क्या है?

CTET का फुल फॉर्म सेंट्रल टीचर एलिजिबिलिटी टेस्ट है। 

CTET Certificate कितने साल के लिए वैध है?

CTET Certificate की वैधता को 7 वर्ष से भागकर आजीवन कर दिया गया है। एक बार जारी किया गया सीटीईटी सर्टिफिकेट जीवन भर के लिए मान्य होगा।